आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़आंगनवाड़ी भर्तीआंगनवाडी भर्ती न्यूज़वाराणसीसुल्तानपुर

अधिकारियो की लापरवाही के चलते आंगनवाडी वर्कर हताश ,जनपद में आंगनवाडी केंद्र प्री प्राइमरी की तर्ज पर शुरू

आंगनवाडी न्यूज़

वाराणसी जिले में नयी शिक्षा नीति के तहत प्राइमरी विद्यालयों की तरह आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को स्मार्ट तरीके से प्री स्कूल शिक्षा प्रदान शुरू की जा रही है । इसके लिए जनपद के 500 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर स्मार्ट क्लास की स्थापना की जा रही है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी डीके सिंह ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री प्राइमरी सेंटर के रूप में विकसित करने के लिए शासन की ओर दिशा-निर्देश प्राप्त हुये हैं। इस क्रम में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देशन में आंगनबाड़ी केंद्रों का नवीनीकरण शुरू कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में जनपद के 500 आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्मार्ट क्लास की व्यवस्था शुरू की जा रही है। वर्तमान में जनपद के 302 आंगनबाड़ी केंद्रों पर सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करा स्मार्ट क्लास शुरू की जा चुकी हैं। बाकी 198 केंद्रों पर कार्य प्रगति पर है।
डीपीओ ने कहा कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र पर स्मार्ट क्लास के रूप में 102 सेंटीमीटर साइज का एक टेलीविजन और 500 वाट का सोलर सिस्टम उपलब्ध कराए जा रहे हैं। शैक्षिक विषय को रोचक बनाने के लिए विकास सहयोगियों के माध्यम से टीचिंग लर्निंग मटेरियल (टीएलएम) तैयार कराया गया है जिसमें कहानियां, भाव-गीत, फिजिकल एक्टिविटी को कार्टून के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत बेसिक शिक्षा विभाग तथा आईसीडीएस के विकास सहयोगी संस्था वेदांता फाउंडेशन की ओर से दिया गया है। डीपीओ ने कहा कि स्मार्ट क्लास की स्थापना से आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है जिससे बच्चों का आंगनवाडी केन्द्रों पर रूचि का द्रष्टिकोण बढ़ा है। वह पूरी रुचि के साथ चार घंटे आंगनबाड़ी केंद्र पर बैठ कर कुछ न कुछ सीखते रहते हैं। जिलाधिकारी के ही प्रयास से यह व्यवस्था वेदांता फाउंडेशन द्वारा सीएसआर फंड के अंतर्गत की जा रही है।
आदर्श ब्लॉक सेवापुरी के सिरिहरा के आंगनबाड़ी केंद्र पर आरती सिंह कार्यकत्री बच्चों को प्री स्कूल की शिक्षा देतीं दे रही है इन्होने बताया कि टेलीविज़न व अन्य शिक्षा साधनों के जरिये बच्चे जल्दी सीखते हैं। चित्रों और संगीत का बच्चों के दिमाग पर बेहतर प्रभाव पड़ता है। जिससे उन्हें ज्यादा समय तक याद रखने में मदद मिलती है।

शुरुआत में इन आंगनवाडी केन्द्रों पर स्मार्ट कक्षा शुरू कर दी गयी है जिसमे आदर्श ब्लॉक सेवापुरी के 73, आराजीलाइन के 92, हरहुआ के 27, काशी विद्यापीठ के 47, पिंडरा के 22, बड़ागांव के 20, चोलापुर के 13 एवं चिरईगांव के 8 आंगनबाड़ी केंद्र सम्मिलित हैं।

आंगनवाडी वर्करो को मिलने वाला बजट हुआ वापस

सुलतानपुर  जिले में अधिकारियो की लापरवाही की वजह से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को पोषण ट्रैकर पर फीडिंग करने तथा मोबाइल रिचार्ज, साड़ी व गोदभराई के लिए 55 लाख से अधिक की धनराशि का बजट वापस हो गया इस बजट की वजह से आंगनवाडी वर्करो को मायूस होना पड़ा

शासन की ओर से जनपद के 2511 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर तैनात आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के लिए छह माह के लिए पोषण ट्रैकर के मद में 1200 रुपए की दर से 30 लाख 13 हजार 200 रुपए की धनराशि आई थी।

शासन की तरफ से जिले के आंगनवाडी वर्करो को दो-दो साड़ी खरीदने के लिए 20 लाख 88 हजार रुपए दिए जाने थे इस सम्बंद में काफी समय पहले शासनादेश जारी किया जा चूका है इसके अतिरिक्त आंगनवाडी केन्द्रों पर गतिविधि जेसे गोदभराई कार्यक्रम ,अन्न प्रासन के लिए 500 रुपए की दर से 12लाख 55 हजार 500 रुपए की धनराशि आई थी। इसके लिए भुगतान का बिल बाउचर अपलोड करने के लिए एक कर्मचारी को ब्लॉक के साथ मुख्यालय पर भी सम्बद्ध किया गया था, लेकिन कर्मचारी की लापरवाही की वजह से भुगतान की फाइल अपलोड नहीं हो पाई थी। फाईल अपलोड न होने के कारण 31 मार्च को उक्त धनराशि वापस चली गइ। विभागीय अधिकारियों का मानना था कि पत्राचार के बाद धनराशि वापस मिल जायेगी लेकिन मार्च माह में आई धनराशि निर्धारित समय पर भुगतान नहीं किए जाने से शासन को वापस चली गई। जिला स्तरीय अधिकारी धनराशि वापस मिलने की बात कह रहे थे लेकिन ये संभव नही है

इस सम्बंद में प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी रवीश्वर का कहना है कि आंगनवाडी वर्करो के लिए जारी बजट का भुगतान न होने के कारण वापस गई धनराशि की मांग के लिए डिमांड भेजी गई है। धनराशि आने के बाद ही अब आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को लाभ मिल पाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!