आंगनवाड़ी न्यूज़भदोहीश्रावस्ती

अब आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र के रूप में होंगे विकसित, जिलो में आंगनवाड़ी वर्करो को साड़ी वितरण शुरू

आंगनवाडी न्यूज़

श्रावस्ती जनपद में 31 मार्च 2023 तक लक्ष्य निर्धारित करते हुए आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लेकर ‘‘आदर्श आंगनबाडी केन्द्र‘‘ के रूप में विकसित करने का है। सांसद,विधायक,अध्यक्ष जिला पंचायत एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों ने कुपोषण की अधिकता वाले आंगनबाड़ी केन्द्रों को चिन्हित करते हुए आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लेना शुरू कर दिया है।

ग्राम पंचायतों में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों को आदर्श आंगनबाडी केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए जिले के अधिकारियों की ओर से 79 ग्राम पंचायतों के आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लिया गया है। इस योजना के तहत राजनीतिक लोग और अधिकारी गोद लिए गये अपने-अपने आंगनबाड़ी केन्द्रों में जाकर निर्धारित बिन्दु के अनुसार सभी सुविधाएं मुहैया करायेंगे और विकास करके उन आंगनवाडी केन्द्रों को आदर्श आंगनवाड़ी केन्द्र बनायेंगे।

गोद लेने की प्रक्रिया में सांसद रामशिरोमणि वर्मा ने विकास खण्ड जमुनहा गौसपुर, असनी एवं प्राथमिक विद्यालय खजुरी को गोद लिया गया है। साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष दद्दन मिश्रा ने विकास खण्ड हरिहरपुररानी के हल्लाजोत, ऐहलवा-2 एवं खैरीकला केन्द्रों को गोद लिया है। विधायक रामफेरन पाण्डेय ने विकास खण्ड इकौना के आंगनबाड़ी केन्द्र अमारे भरिया-2, कटरा-1 एवं महादेव जगदीश को गोद लिया है। वहीं विधान परिषद सदस्य बहराइच/श्रावस्ती ने विकास खण्ड गिलौला के मोहम्मदापुर, अहिराघासी एवं कमला तथा विधायक भिनगा इन्द्राणी वर्मा ने आंगनबाड़ी केन्द्र भरथापुर सिरसिया, शिकारी चौड़ा एवं विकास खण्ड हरिहरपुररानी के सुकैया को गोद लिया है।

गोद लेने के बाद आदर्श आंगनवाडी केन्द्रों में यह होंगी सुविधाएं : जनप्रतिनिधियों द्वारा गोद लिये आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आधारभूत सुविधाओं स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था, बाल-मैत्री शौचालय की उपलब्धता, आंगनबाड़ी केन्द्र का विद्युतीकरण, पोषण वाटिका, आंगनबाड़ी केन्द्र की रंगाई व पुताई, आंगनबाड़ी केन्द्र के भवन की भौतिक स्थिति, ग्रोथ मानीटरिंग डिवाईस की उपलब्धता, स्मार्ट फोन की उपलब्धता एवं आंगनबाड़ी केन्द्र पर बच्चों के बैठने के लिए कुर्सी-मेज व अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

जिला अधिकारी नेहा प्रकाश ने कहा कि आदर्श आंगनवाडी योजना के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से बच्चों का कुपोषण दूर किया जायेगा साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों में पंजीकृत तीन से छह वर्ष के बच्चों के लिए अनौपचारिक शिक्षा के स्तर में सुधारकरते आंगनबाडी केन्द्रों में आधारभूत सुविधाएं मुहैयाकरायी जाएंगी ।

पोषण पुनर्वास केंद्र में कुपोषित बच्चो का चल रहा इलाज

भदौही के ज्ञानपुर में  कुपोषण की त्रासदी से जूझ रहे तीन मासूम बच्चों का पोषण पुनर्वास केंद्र में इलाज चल रहा है। कुपोषित बच्चों का नियमित वजन चेक कर दूध व पौष्टिक आहार संग जरुरी दवाइयां दी जा रही है।

पोषण पुनर्वास केंद्र के चिकित्सक डा. रोहित शर्मा ने कहा कि जिले में कुपोषित बच्चों की संख्या लगातार बढ रही है पिछले दो माह में कुल 35 कुपोषित बच्चे मिले थे। लेकिन अब इन बच्चों का केंद्र में उपचार करते हुए 32 बच्चे स्वास्थ हो गए हैं। जो बच्चे स्वास्थ हुए हैं उनका भी केंद्र पर नियमित बुलाकर वजन किया जा रहा है। जबकि तीन कुपोषित बच्चों को मां संग भर्ती किया गया है। इन केंद्र में कुपोषित बच्चा व उनकी मां को 14 दिन रखा जाता है।

आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां कुपोषित बच्चों की पहचान कर जिले के पोषण पुनर्वास केंद्र पर लाने का काम कर रही हैं। शहरी क्षेत्र समेत ग्रामीण अंचलों में कुपोषण की समस्या से जूझ रहे बच्चों को बेहतर स्वास्थ सुविधा मुहैया कराया जा रहा है। जो बच्चे पतले हों या उनका पेट निकला हो, चेहरे पर सुस्ती व उम्र के हिसाब से ज्यादा कमजोर दिखें तो कुपोषण का शिकार हो सकते हैं। पर्याप्त पोषण न मिलने से बच्चे शारीरिक संग मानसिक रुप से कमजोर हो जाते हैं।

आंगनबाड़ी वर्करो को ड्रेस कोड वाली साड़ी का वितरण

गोंडा जनपद के मुजेहना ब्लॉक सभागार में बाल विकास विभाग की ओर से साड़ी वितरण व गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस आयोजन में आंगनबाड़ी वर्करो को पोषण ड्रेस कोड वाली साड़ी का वितरण किया गया।

इटियाथोक की ब्लाक प्रमुख पूनम द्विवेदी द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। ब्लाक प्रमुख ने आंगनबाड़ी वर्करो से परिचय करते हुए बाल विकास विभाग की ओर से वितरण करने के लिए आई ड्रेस कोड वाली एक एक जोड़ा साड़ी का वितरण किया। इस कार्यक्रम में दो महिलाओं की गोदभराई की रस्म अदायगी भी कराई। कुपोषण मिटाने की दिशा में बेहतर कार्य करने वाली आधा दर्जन आंगनवाडी वर्करों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। सीडीपीओ ने कार्यकत्रियों को और अच्छा कार्य करने के लिए प्रोत्साहित भी किया।

बीडीओ रूपनारायण भारती और सीडीपीओ धर्मेंद्र गौतम द्वारा कार्यकत्रियों और सहायिकाओं को साड़ी वितरण किया गया। इटियाथोक ब्लॉक में कुल 293 आंगनवाडी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं की नियुक्ति है शासन के निर्देश पर प्रत्येक आंगनवाडी वर्करो को योगी सरकार द्वारा दो-दो साड़ी वितरण की जा रही है। ब्लॉक प्रमुख ने आंगनवाडी कार्यकत्रियों और सहायिकाओ से कहा कि आप लोगों को बाल विकास विभाग द्वारा जो कार्य सौंपा गया है उसको पूर्ण निष्ठा और ईमानदारी के साथ करें। सरकार द्वारा जो भी योजना आएगी उसका लाभ आप सभी को जरूर मिलेगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!