अन्य राज्यआंगनवाड़ी न्यूज़

आंगनवाड़ी केंद्रों का किराया अटका,मकान मालिक दे रहे खाली करने की धमकी

आंगनवाड़ी न्यूज

हरियाणा के गुरुग्राम जिले मे बाल विकास विभाग द्वारा 1033 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। लेकिन इन आंगनबाड़ी केंद्रों में शहरी क्षेत्र मे चल रहे किराए के भवनो का विभाग द्वारा किराया न देने के कारण आंगनवाड़ी वर्कर परेशान है।

गुरुग्राम जिले मे चल रहे शहरी क्षेत्र के 80 आंगनबाड़ी केंद्रों का किराया पिछले आठ माह से नहीं आया है। शहरी क्षेत्र में आंगनवाड़ी भवन या सरकारी भवन नहीं होने के कारण आंगनवाड़ी वर्करो को किराये पर कमरा लेकर आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन करना पड़ता है।

आंगनवाड़ी द्वारा लिए गए किराए के भवनों और कमरों के मालिक बार-बार आंगनवाड़ी वर्करो से किराया मांग रहे है लेकिन विभाग द्वारा किराया न मिलने से आंगनवाड़ी को शर्मिंदा होना पड़ रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रो मे बाल विकास विभाग द्वारा आंगनवाड़ी भवन का निर्माण कर केन्द्रो का संचालन किया जाता है साथ ही प्राथमिक स्कूलो के परिसर मे भी केन्द्रो का संचालन किया जाता है लेकिन शहरी क्षेत्र में अधिकतर आंगनबाड़ी केंद्र किराये के भवनों व कमरों में संचालित होते है।

आंगनवाड़ी संघ की तरफ से आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर यूनियन की जिला अध्यक्ष सरस्वती का कहना है कि केन्द्रो के किराये की समस्या को लेकर सुपरवाइजर को बताया जा चुका है लेकिन उनकी तरफ से हर बार बजट आने के बाद किराये का भुगतान कराने का आश्वासन दिया जाता है। और हमे हर माह किराए के भवन व कमरों के मालिक की बाते सुननी पड़ती हैं।

जिले की डीपीओ का कहना है कि वर्करो को भवन किराया न मिलने की उन्हें कोई जानकारी नहीं है। अगर ऐसा है तो किराये से संबंधी कार्य के लिए नियुक्त कर्मचारी से इस बारे में बात करेंगे। शासन से बजट जारी ना होने के कारण कई बार विभाग को समय पर किराये का भुगतान नहीं मिलता है।

अगर कही पर ये समस्या है तो विभाग को पत्र लिखकर बजट जारी करने की मांग की जाएगी और बजट मिलने के बाद किराए पर चल रहे सभी आंगनबाड़ी केंद्रों के किराये का भुगतान किया जायेगा। आंगनवाड़ी वर्करो को कोई समस्या नहीं होने दी जायेगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!