आंगनवाड़ी न्यूज़कुशीनगरबलरामपुरमऊ

आंगनवाडी केन्द्रों पर मिलेगा विटामिन और आयरन युक्त चावल

आंगनवाड़ी न्यूज़

जनपद मऊ में पाली क्षेत्र के डुमरी निवास में समूह की महिलाओं को रोजगार के लिए 73.16 लाख से सद्भावना प्रेरणा ने लघु उद्योग पुष्टाहार प्लांट लगाया गया है। डीएम विजय किरण आनन्द ने सद्भावना प्रेरणा लघु उद्योग पुष्टाहार प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने प्लांट में उत्पादित होने वाले पुष्टाहार के बारे में विधिवत जानकारी लेते हुए मातहतों को प्लांट में उपयोग होने वाली सामग्री को जल्द उपलब्ध कराकर उत्पादन शुरू कराने का भी निर्देश दिए। समूह की महिलाओं बात करते हुए उन्होंने कहा कि प्लांट में रोजगार मिलने से समूह की महिलाओं की आय दोगुनी होगी। इसमे पाली, कैम्पियरंगज व जंगल कौड़िया ब्लॉक के तीन सौ समूह के महिलाओं को जोड़ा गया है।

इस प्लांट में उत्पादन के लिए सभी तैयारी पूरी हो गई है। दस-दस समूह की महिलाएं दो शिफ्ट में आठ-आठ घंटे काम करेंगी। प्लांट में आटा, बेसन, मूंगफली समेत अन्य उर्जायुक्त पुष्टाहार पैकेट तैयार कर तीनों ब्लॉक के बाल विकास पुष्टाहार कार्यालय जाएगा। जहां से आंगनबाड़ी कार्यकत्री को वितरण के लिए दिया जाएगा। डीएम ने समूह की महिलाओं से बात कर उत्पादन में आ रही समस्याओं को दूर किया जायेगा ।

रिश्वत लेते सीडीपीओ का विडियो वायरल

कुशीनगर के खड्डा में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के कार्यालय में नियुक्त सीडीपीओ द्वारा स्वास्थ्य विभाग में नौकरी के नाम पर एक व्यक्ति से 25 हजार रुपये रिश्वत के रूप में लेने का विडिओ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कुछ लोगो का मानना है कि यह वायरल वीडियो चार वर्ष पुराना है उस समय सीडीपीओ सुकरौली ब्लॉक में कार्यरत थे।

वायरल वीडियो में कसया थाना क्षेत्र पिपरा तिवारी निवासी एक व्यक्ति से सुकरौली के तत्कालीन सीडीपीओ ने स्वास्थ्य विभाग में नौकरी के नाम पर एक लाख रुपये की मांग की थी। वायल वीडियो में युवक एक व्यक्ति के माध्यम से किसी कार्यक्रम में सीडीपीओ को दो-दो सौ के नोट के 25 हजार रुपये की गड्डी थमा रहा है। नोटो की गड्डी लेने के बाद सीडीपीओ उसकी गिनती करते हुए वीडियो में नजर आ रहे हैं। तकरीबन 1 मिनट 41 सेकंड का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी एसके राय ने उक्त वीडियो के सम्बन्ध में कहा है किविडियो की जानकारी मिली है। इस प्रकरण के सम्बन्ध में उच्चाधिाकारियों को जानकारी दे दी है। जांच करने के बाद दोषी के विरुद्ध नियमानुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।

आंगनवाडी केन्द्रों पर मिलेगा विटामिन और आयरन युक्त चावल

बलरामपुर आंगनवाडी केन्द्रों पर आने वाले बच्चो का कुपोषण दूर करने के लिए बाल विकास विभाग की तरफ से प्रयास लगातार जारी है है। बाल विकास विभाग की तरफ से लाभार्थियों को दिए जाने वाले ड्राई राशन में अब अब कोटेदार आयरन व विटामिन युक्त फोर्टिफाइड चावल वितरित करेंगे।

जनपद के कलेक्ट्रेट सभागार में सीडीओ रिया केजरीवाल की अध्यक्षता में खाद्य एवं रसद विभाग की बैठक की गई। बैठक में सीडीओ ने बताया कि बलरामपुर सहित प्रदेश के 13 जिलों में कार्यक्रम आयोजित कर फोर्टिफाइड चावल के बारे में लोगों को जागरूक करने का निर्देश शासन ने दिया है। इस दौरान फोर्टिफाइड चावल के सम्बन्ध में मौजूद लोगों को जागरूक किया गया।वर्ल्ड फूड प्रोग्राम संस्था के निरंजन बरियार ने फोर्टिफाइड चावल के बारे में बताते हुए कहा कि इस चावल में आयरन, फोलिक एसिड व विटामिन बी-12 होता है जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!