आंगनवाड़ी न्यूज़मैनपुरीविरोध,प्रदर्शन

आंगनवाडी के नाम पर हमेशा सरकारी खजाना खाली रहा

आंगनवाड़ी न्यूज़

मैनपुरी जनपद में आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले 10 सूत्रीय मांगों को लेकर मंगलवार को आंगनबाड़ी वर्करो ने ने कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। यंहा एकत्र हुई आंगनवाडी वर्करो ने योगी सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए अपनी मांगों का ज्ञापन एसडीएम को सौंपा।

आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका वेलफेयर एसोसिएशन की जिलाध्यक्ष सरिता शाक्य ने कहा कि हमारी मानदेय वृधि ,फंड आदि मांगों पर सरकार ध्यान नहीं कर रही है। पेंशन से ग्रेच्युटी का भुगतान नहीं किया जा रहा है। महंगाई के बाद भी आंगनबाड़ी की समस्याओं की अनदेखी की जा रही है। सरिता शाक्य ने कहा कि आंगनबाड़ी वर्कर जब मांग उठाते हैं तो सरकार का खजाना खाली हो जाता है। जबकि एमपी, एमएलए के लिए सरकार का खजाना भरा होता है। पैसे की कोई कमी नही रहती आंगनवाडी के मानदेय वृधि नाम पर सरकारों वित्तीय बोझ बढ जाता है लेकिन एम एल का जब चाहो वेतन बढ जाता है

आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिकाओं की मांगों को लेकर मंगलवार को एसोसिएशन के बैनरतले आंगनवाडी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं ने कलक्ट्रेट पर पैदल मार्च निकालते हुए सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को दिए गए इस ज्ञापन में दस सूत्रीय मांगों को पूरा कराए जाने की मांग की गई।

जिला अध्यक्ष सरिता ने ज्ञापन में एसडीएम से बरनाहल विकास परियोजना की 31 वर्करों का 2 वर्ष से मानदेय नहीं आने की मांग की गई । बेवर में आंगनवाडी रामरानी को जबरन रिटायर कर दिया गया। आंगनवाडी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण नहीं दिया जा रहा। विभागीय अधिकारी डर फैलाते हैं। करहल क्षेत्र की मुख्य सेविका शीला यादव आंगनवाडी वर्करो से 300-300 रुपये की जबरन वसूली कराती है। प्रदेश उपाध्यक्ष सरिता शाक्य ने कहा कि अगर मांगों और शिकायतों का समाधान नही होता है तो एक बड़ा प्रदर्शन किया किया जायेगा।




आंगनवाडी यूनियन की प्रमुख मांगे

  • रिटायर होने वाली आंगनवाडी कार्यकत्रियों को मासिक पेंशन मिले
  • स्थायी नौकरी, न्यूनतम वेतन, फंड बोनस दिया जाए
  • मानदेय बढ़ोत्तरी, कोरोना काल के भत्ते दिए जाएं
  • आंगनवाडी कार्यकत्रियों को पूरा राशन मिले
  • पोषण ट्रेकर एप पर फीडिंग स्वैच्छिक की जाए
  • आंगनवाडी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं के खाली पदों पर भर्ती की जाए
  • आंगनवाडी वर्करो का मानदेय हर माह की 7 तारीख को दिया जाए
  • आंगनवाडी केन्द्रों पर शौचालय, बिजली, फर्नीचर की व्यवस्था की जाए

आंगनवाड़ी वर्कर करेंगी सरकार से सवाल जवाब

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!