आदेशभ्रष्टाचारविरोध,प्रदर्शन

आंगनवाडी को राज्यपाल ने दिए प्रशस्ति पत्र, आंगनवाडी भवनों का निर्माण कर रही कम्पनी अधर में छोड़ कर भागी

आंगनवाड़ी न्यूज़

आंगनवाडी के समर्थन में यूनियन ने लगाया जाम

गोरखपुर के बांसगांव के लोनांव की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता दुर्गावती राय ने आरोप लगाया कि बीते एक सितंबर को वह गांव के प्राथमिक विद्यालय स्थित आंगनबाड़ी केंद्र से पुष्टाहार लेने के लिए गई थी। वहां गांव के अर्जुन चौरसिया, संदीप चौरसिया व मुन्ना चौरसिया उससे पुष्टाहार छीनने का प्रयास करने लगे। मना करने पर तीनों ने उसकी पिटाई की और अभिलेख फाड़ दिया। दुर्गावती का कहना है कि पिटाई से वह बेहोश हो गई। इलाज के बाद उन्होंने इसकी तहरीर थाने पर दी, लेकिन पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। मारपीट व पुष्टाहार छीनने के मामले में पुलिस द्वारा कार्रवाई न करने से नाराज आंगनबाड़ी कर्मचारी व सहायिका एसोसिएशन की अध्यक्ष गीतांजलि मौर्य के नेतृत्व में ब्लाक अध्यक्ष नूतन राय, कांति देवी, मीना मिश्रा, ऊषा सिंह, शीला पाण्डेय, नीलम सिंह सहित बड़ी संख्या में कार्यकत्रियो ने शनिवार शाम बांसगांव चौराहे पर नारेबाजी करते हुए रास्ता जाम कर दिया। घंटे भर के मान मनौव्वल के बाद कार्यकर्ताओं ने जाम समाप्त किया। पुलिस आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर छानबीन में जुटी है। दुर्गावती की तहरीर पुलिस ने आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

जिला प्रशासन के खिलाफ जाम लगाती आंगनवाड़ी का हुजूम

आंगनवाडी भवनों का निर्माण बीच में छोड़कर भागी कम्पनी

जनपद बलरामपुर के सादुल्लाह नगर क्षेत्र में बन रहे अधिकांश आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण कार्य अधूरा छोड़ कार्यदायी संस्था फरार हो गई है।आंगनबाड़ी केन्द्र भवन का स्थानांतरण न होने से प्राथमिक विद्यालयों में संचालित होते हैं, जिस कारण आंगनवाडी केन्द्रों के छोटे बच्चो को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। विकासखंड रेहरा बाजार के गूमाफातमाजोत, भगवानपुर, किरतापुर, कम्मरपुर, बसावन बनकट व किशुनपुर प्रिंट आदि ग्राम पंचायतों में आरईएस विभाग से बन रहे आंगनबाड़ी केंद्र तीन साल से अधूरे हैं। कहीं पर छत ढालकर, तो कहीं दीवाल खड़ी करके कार्यदायी संस्था फरार हो गई है। आंगनबाड़ी केन्द्र भवन का अधिग्रहण न होने से यहां का कार्य प्राथमिक विद्यालय में किया जाता है, जिससे बच्चों की शिक्षा में बाधा उत्पन्न होती है।

15 सितम्बर तक रहेंगे आंगनवाडी केंद्र बंद , जारी हुआ आदेश

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग निदेशालय की निदेशक सारिका मोहन ने कोविड-19 के संक्रमणके दृष्टिगत आंगनबाड़ी केन्द्रों को 15 सितम्बर तक बन्द किए जाने के आदेश दिए हैं। प्रदेश में कोविड संक्रमण के बढ़ने के दृष्टिगत प्रदेश में विशेष सर्तकता और सावधानी बरतने के निर्देश हैं। प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्द्रों में आने वाले छोटे बच्चों (03-06वर्ष) को सुरक्षित रखने के लिए पूर्व में आंगनबाड़ी केन्द्रों को 31 अगस्त तक बन्द करने के निर्देश निर्गत किए गए थे। कोविड संक्रमण की वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत आंगनबाड़ी केन्द्र पुनः 15 सितम्बर तक बन्द रखे जाएंगे।निदेशालय कि स्वयं सहायता समूह या नेफेड (शहरी क्षेत्रों में) के माध्यम से अनुपूरक पोषाहार की आपूर्ति किए जाने की स्थिति में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र खोलकर अनुपूरक पोषाहार को प्राप्त किया जाएगा और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विभाग के लाभार्थियों तक टेक होम राशन का डोर-टू-डोर वितरण किया जाएगा। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारीको निर्देशित किया है कि 15 सितम्बर तक समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों को बन्द रखा जाए और दिए गए निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

राज्यपाल कर रही आंगनवाडी वर्करो को सम्मानित

फर्रुखाबाद में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने बलीपुर में कार्यक्रम स्थल पर आंगनवाडी कार्यकत्रियों मंजू, दयावती, सुंदरी, कुसमा, भारती, हिमांशु यादव, आनंद पाल, संतोष कुमारी, किरन मिश्रा, इंदिरा, सरिता पाल, सुषमा, गायत्री, आशादेवी, शिल्पी, हेमलता, सुधा दिवाकर, रेनू शर्मा, राधा सिसोसिदा अनुपमद्वारा लगाये गये स्टाल को देखा। कार्यकत्रियो ने पोषण युक्त विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार किए थे। वहीं राज्यपाल ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ती अनुपम, हेमलता, प्रीती, मनोरमा, गायत्री देवी को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए।
राज्यपाल ने क्षय रोग और कुपोषण मुक्त करने पर जोर देते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में जो बच्चे आते हैं उनमें यदि बच्चों का वजन कम है तो उसे भी अभियान से जोड़ने की जरूरत है। क्षय रोग वाले बच्चे हैं तो उनको भी पोषण युक्त आहार मिलना चाहिए। गांव को टीबी मुक्त और कुपोषण मुक्त करने में प्रधानों की भूमिका अहम है। माताओं को भी जागरूक करने की आवश्यकता है कि वह बच्चों को पोषण युक्त बनाने के लिए कुछ अलग से बनाएं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि समाज को कुपोषण से मुक्ति दिलानी है तो इसमें हर किसी को
भागीदारी निभानी होगी।

आंगनवाड़ी कार्यकत्री हेमलता को सम्मानित करती राज्यपाल

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!