अमरोहाआंगनवाड़ी न्यूज़कानपुर देहातगोरखपुरदेवरियाबलिया

आंगनवाड़ी केंद्रों में बाधा डालने वालो पर होगा केस दर्ज,नॉनिहालो के विकास हेतु बनाये जायेंगे प्री स्कूल

आंगनवाडी न्यूज़

कानपूर देहात के झींझक में स्वस्थ्य बालक-बालिका स्पर्धा कार्यक्रम के तहत ब्लॉक परिसर में आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों की इंफेंटोमीटर कार्यशाला का आयोजन हुआ। इसमें डीपीओ राकेश यादव ने कहा कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कैंप का आयोजन होगा। कार्यक्रम के जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इसमें स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा होंगी। इसमे 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाने तथा स्वस्थ बच्चे की तुलना में कुपोषित बच्चे पर अधिक ध्यान देने,समुदाय के बच्चे को स्वास्थ एवं पोषण को भावानात्मक स्तर से जोड़ना तथा समुदाय को स्वास्थ एवं पोषण के प्रति जागरूक करने जैसे क्रिया कलापों पर जानकारी दी जाएगी।

आंगनवाडी वर्करो को निर्देश दिए कि इंफेंटोमीटर ,इंफेंट वेंइग स्केल के माध्यम से कुपोषित बच्चे की पहचान करे तथा बच्चे की स्थिति के बारे में आन लाइन रिपोर्ट भेजे।

आंगनवाड़ी केंद्रों में बाधा डालने वालो पर होगा केस दर्ज

देवरिया  सीडीओ रवींद्र कुमार ने गूगल मीट के माध्यम से अधूरे आंगनबाड़ी केन्द्र और यहां बनाये जा रहे शौचालय व पेयजल व्यवस्था की समीक्षा की। इस दौरान देसही देवरिया के ग्राम पंचायत पड़ियापार में बन रहे आंगनबाड़ी केन्द्र को विवादित होना बताया गया। इस पर सीडीओ ने काम में बाधा डालने वालों केस दर्ज कराने का निर्देश दिया। वित्तीय वर्ष 2018-19 के तहत ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग की ओर से 73 आंगनबाड़ी केन्द्र के भवन बनाये जा रहे हैं। अवर अभियन्ता राजेन्द्रनाथ ने गौरी बाजार और भलुअनी में आवंटित कुल 9 भवन और अवर अभियन्ता बदरी प्रसाद ने सदर और पथरदेवा में आवंटित कुल 8 आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण समय से पूरा कराते हुए उसे हैंडओवर कराये जाने की बात सामने रखी। अन्य जगहों की प्रगति में सीडीओ ने काफी रोष जताया। सीडीओ ने निर्देश देते हुए कहा कि बचे हुए जगहों पर राजस्व विभाग तथा पुलिस विभाग से समन्वय कर तत्काल काम शुरू कराया जाये।

नॉनिहालो के विकास हेतु बनाये जायेंगे प्री स्कूल

बलिया नयी शिक्षा नीति को लागू करने के उद्देश्य से जिले के 3771 आंगनबाड़ी केंद्र प्ले स्कूल बनाने का निर्णय लिया गया है इसमें तीन से छह वर्ष की आयु के बच्चों को चित्र, कार्टून, कठपुतली के अलावा अन्य आसान तरीकों से पढ़ाया जाएगा। अब तक जिले में तीन से छह साल के बच्चों की संख्या लगभग 1.5 लाख है। सभी केंद्रों को संसाधन मुहैया कराए जा रहे है जिला कार्यक्रम अधिकारी और बेसिक शिक्षा अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को इसके लिए प्रशिक्षण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है बेसिक शिक्षा और बाल विकास विभाग ने मिलकर पाठ्यक्रम तैयार करने व संसाधन जुटाने की कवायद शुरू कर दी है। जिले में लगभग 850 आंगनबाड़ी केंद्रों को अपने भवन हैं। जिन केंद्रों के भवन नहीं हैं, उनका संचालन परिषदीय विद्यालयों में किया जाना है। अगले सत्र से सभी प्ले स्कूल भी चालू हो जाएंगे।

राज्य शैक्षिक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान और महिला एवं बाल विकास विभाग प्री प्राइमरी स्कूल के लिए पाठ्यक्रम और सीखने के मापदंड भी तैयार कर रहा है। पाठ्यक्रम को ऐसा बनाया जा रहा है कि परिषदीय स्कूलों में दाखिला लेने पर बच्चों को कक्षा एक से एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम पढ़ने में कोई परेशानी न हो। आंगनबाड़ी केंद्रों को पाठ्य सामग्री भी मुहैया कराई जाएगी, इससे बच्चों में पढ़ने, लिखने व समझने की क्षमता विकसित होगी।

ये भी देखे …..पंजाब ,बंगाल से लेकर उत्तरप्रदेश तक आंगनवाड़ी वर्करों का विरोध जारी

गोरखपुर आंगनबाड़ी सहायिका एसोसिएशन ने योगी सरकार जे झूठे मानदेय बढ़ोत्तरी के वादे के खिलाफ फिर से आंदोलन शुरू करने का ऐलान किया है।यूनियन की तरफ से सोमवार से क्रमिक अनशन लखनऊ में शुरू होगा। यूनियन के पदाधिकारियों का कहना है कि सरकार ने बात नहीं मानी तो आगे में आंगनबाड़ी आमरण अनशन और विधानसभा घेरने का कार्य करेंगी।

अवगत हो कि मानदेय बढ़ोत्तरी सहित अन्य मांगों को लेकर आंगनबाड़ी व सहायिकाएं दो जनवरी से ही प्रदेश भर में आंदोलन कर रही थीं। आंदोलन के कई चरणों के बाद बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार मंत्री स्वाती सिंह तथा निदेशक बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार तथा आंगनबाड़ी एसोसिएशन की प्रदेश अध्यक्ष व अन्य नेताओं के बीच 17 ये दिसंबर को सचिवालय में वार्ता हुई। वार्ता में सरकार की तरफ से मांगों के संबंध में उचित निर्णय लेने का आश्वासन देने पर आंगनबाड़ी सहायिका एसोसिएशन ने 26 दिसंबर तक धरना-प्रदर्शन स्थगित कर दिया था और कहा गया कि यदि मांगे नहीं मानी गईं तो 27 से एक बार फिर आंदोलन करेंगे।

यूनियन की प्रदेश अध्यक्ष ने कहा है कि सरकार की वादाखिलाफी से मजबूर होकर आंगनबाड़ी व सहायिकाएं फिर आंदोलन करने जा रही हैं। सोमवार से लखनऊ के इको गार्डन में प्रदेश उपाध्यक्ष सरिता सिंह के नेतृत्व में आंगनबाड़ी क्रमिक अनशन शुरू करेंगी। हर रोज 20 आंगनबाड़ी धरने में शामिल होंगी। और अगर जरूरत पड़ी तो आमरण अनशन किया जाएगा।

लाभार्थी का सत्यापन के बहाने आयी कॉल ने बैंक कर दिया खाली

अमरोहा जनपद के नौगावां सादात थाना क्षेत्र के गांव आसेपुर गामड़ी निवासी बबीता आंगनबाड़ी कार्यकत्री से साइबर ठगों ने एप डाउनलोड करवाकर खाते से 90 हजार रुपये उड़ा दिए।पीड़ित की तरफ से मामले की शिकायत पुलिस से की गई है।
शुक्रवार शाम पांच बजे आंगनवाडी कार्यकत्री के मोबाइल पर फोन आया फोन करने वाले ने खुद को लखनऊ से बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग से बताते हुए पुष्टाहार वितरण से संबंधित जानकारी मांगी। और पुष्टाहार वितरण की पुष्टि करने के लिए किसी लाभार्थी से बात कराने के लिए कहा। बबीता ने गांव के ही भूपेंद्र से बात कराई और कहा कि जो भी जानकारी पूछी जाए, बता देना। इसके बाद साइबर ठगों ने भूपेंद्र के मोबाइल में अप्लीकेशन डाउनलोड कराकर खाते से 90 हजार की नकदी साफ कर दी। मोबाइल पर जब इसका संदेश प्राप्त हुआ तो पैसे कटने का मैसेज देखकर होश उड़ गए। पीड़ित ने मामले की जानकारी पुलिस को दी

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!