पीलीभीत

आंगनवाड़ी गई विदेश में सैर सपाटे पर,केंद्रों पर मिला ताला बंद

पीलीभीत : बच्चों तथा महिलाओं के स्वास्थ्य जागरुकता के लिए संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर ताले लटक रहे हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता देश विदेश में सैर सपाटा कर रही हैं। कहीं कार्यकर्ता अपने गृहकार्यों में लगी हैं। बच्चों तथा सहायिका का कोई अता पता नहीं है। निजी संस्थाओं के सहयोग से चल रहे नंदघर भी खाली पड़े हैं, वहां भी बच्चे, कार्यकर्ता और सहायिका सब नदारद हैं।
जिले के अमरिया ब्लॉक के सूरजपुर एहतमाली गांव की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संदीप कौर के विदेश घूमने का मामला प्रकाश में आया है, मामले में बाल विकास विभाग द्वारा कार्यकर्ता को नोटिस भेजा गया है। जागरण की पड़ताल में आंगनबाड़ी केंद्रों की जो तस्वीर सामने आयी है वो अपने आप में बेहद चौंकाने वाली है। दो दिन में जिले के 14 आंगनबाड़ी केंद्रों का सर्वे किया गया, जिनमें से मात्र तीन आंगनबाड़ी खुले मिले, जबकि एक आंगनबाड़ी नाममात्र के लिए खुला दिखाई दिया। गुरुवार को बरखेड़ा शहर के वार्ड संख्या 5 में स्थानीय लोगों से पता चला कि एक मकान में आंगनबाड़ी केंद्र चल रहा है। मकान मालिक को जब फोन करके बुलाया गया तो उन्होंने आकर मकान का ताला खोला। 11.30 बजे आंगनबाड़ी केंद्र पर ताला लटक रहा था। सहायिका और बच्चे सब नदारद मिले। पास पड़ोस से जानकारी लेने पर पता चला कि मैडम पीलीभीत रहती हैं। बरखेड़ा के ही वार्ड संख्या 3 में 12 बजे से 12.15 के बीच 2 केंद्रों में से एक केंद्र खुला मिला, जहां कार्यकर्ता मीरा शर्मा, सहायिका तथा बच्चे सब मौजूद थे। जबकि दूसरा केंद्र बंद था और कार्यकर्ता देवकी अपने घर का काम निबटा रही थीं। उनसे पूछने पर पता चला कि आज न तो सहायिका उíमला आयी हैं और न ही बच्चे। बरखेड़ा के ही एक अन्य बार्ड में आंगनबाड़ी केन्द्र पर कार्यकर्ता प्रियंका पाण्डे मिलीं। उन्होंने बताया कि सहायिका बच्चों का बुलाने गयी हैं, जबकि 12.25 पर उनके यहां 40 में से केवल 3 बच्चे मौजूद थे। बरखेड़ा ब्लॉक के ग्राम ज्योहरा में 3 में से 2 केन्द्र विधिवत खुले मिले, जबकि तीसरे केंद्र पर 12.50 पर ताला लटक रहा था और कार्यकर्ता कलावती, सहायिका और बच्चे सब नदारद थे। बरखेड़ा ब्लॉक के टिकरी गांव के सरकारी स्कूल में बने नंदघर में कार्यकर्ता, सहायिका और बच्चे गायब मिले।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!