आंगनवाड़ी न्यूज़बिजनोरमैनपुरी

आंगनवाड़ी व शिक्षक की सहभागिता से पूर्ण होगी नॉनिहालो की शिक्षा

आंगनवाडी न्यूज़

बिजनोर जनपद के एसपी डिग्री कॉलेज में पूर्व में की गई आयोजित नोडल अध्यापकों व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की ब्लॉक स्तरीय ई.सी.सी.ई क्रियान्वयन कार्यशाला के बिंदुओं पर फीडबैक लेकर चर्चा की गई।

खंड शिक्षा अधिकारी विश्वास कुमार ने बताया कि निपुण भारत के अंतर्गत कक्षा 1, 2 व 3 के बच्चों के लिए राज्य के कार्य योजना से जनता को भी अवगत कराना है । उन्होंने कहा कि नयी शिक्षा नीति के तहत 3 से 6 वर्ष के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा से पूर्व प्राथमिक विद्यालय के परिसर में संचालित किये जा रहे आंगनवाड़ी केंद्रों में प्राथमिक विद्यालयों के नोडल अध्यापक एवं आंगनवाडी कार्यकत्री की सहभागिता से शिक्षा देना एवं गतिविधिया को पूर्ण करना है। विश्वास कुमार ने ई.सी.सी.ई क्रियान्वयन कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जनता को प्री प्राईमरी की शिक्षा से जोड़ना है । जिससे कि 3 से 6 वर्ष के बच्चों का आंगनवाड़ी केंद्रों पर पंजीकरण की संख्या में बढ़ोत्तरी हो

नोडल शिक्षक शैलेंद्र यादव ने निपुण भारत एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के परिपेक्ष में पूर्व प्राथमिक शिक्षा एवं बुनियादी शिक्षा के उद्देश्यों के बारे में बताया। कि सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत संचालित प्रेरणा मिशन के नाम को भी बदल कर निपुण भारत कर दिया गया है। नोडल शिक्षक माहे मुनीर ने आईसीडीएस विभाग द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। सत्येंद्र कुमार ने समुदाय एवं अभिभावकों की पूर्व प्राथमिक शिक्षा में भूमिका के बारे में बताया निपुण भारत में शिक्षको और आंगनवाडी के प्रशिक्षण तेजी से कराये जा रहे है प्रशिक्षण के बाद आंगनबाड़ी केंद्रों को प्राइमरी स्कूलों में परिवर्तित किया जायेगा। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत निपुण भारत में आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों की कक्षाओं को ‘बाल वाटिका’ का नाम दिया गया है ।

योगी सरकार ने आंगनवाड़ी को किया गुमराह, अखिलेश ने दिया भरोसा : सरिता

मैनपुरी जिले की आंगनबाड़ी एवं सहायिका वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक मोहल्ला राजा का बाग में सोमवार को आयोजित की गई। बैठक में आंगनबाड़ी एवं सहायिका वेलफेय एसोसिएशन के पदधिकारियों ने योगी सरकार परझूठे वादे करने का आरोप लगाते हुए कहा कि योगी सरकार पांच वर्ष तक आंगनवाडी वर्करो को गुमराह करती रही । इस बैठक में 8 मार्च को कलक्ट्रेट स्थित तिकोनिया पार्क में होने वाले सम्मेलन की बात कही गयी ।

ये भी पढ़े …योगी सरकार 5 साल तक झूठ बोली ,अखिलेश ने किया समस्या हल करने का वादा

बैठक में आंगनबाड़ी एसोसिएशन की जिलाध्यक्ष सरिता शाक्य ने कहा कि योगी सरकार ने पूरे पांच वर्ष प्रदेश की आंगनबाड़ियों को गुमराह किया है। जिले के विभागीय अधिकारी मानेदय रोकने के नाम पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का शोषण कर रहे हैं। जिलाध्यक्ष ने कहा कि 8 मार्च को कार्यकत्रियां तिकोनिया पार्क में सम्मेलन करेंगी औरसमस्याओ का एक मांग पत्र प्रधानमंत्री व राज्य सरकार को भेजेगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!