आंगनवाड़ी न्यूज़प्रयागराजमुरादाबादवाराणसी

कुपोषण दूर करने के लिए बाल विकास विभाग तैयार करेगा टॉफिया,आंगनवाडी को सिखाने के लिए डीएम बने अध्यापक

आंगनवाडी न्यूज़

मुरादाबाद  जनपद के जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने भ्रमण के दौरान लक्ष्मीपुर कट्टई के आंगनबाड़ी केंद्र पर अचानक पहुंच गये और क्लास में बच्चो का रजिस्टर चेक किया। उसके बाद टीचर बन कर क्लास रूम में बच्चों को एकत्र किया और उनसे सवाल पूछते हुए खुद ही बोर्ड पर पढ़ाने लगे। बच्चों के सही जवाब देने पर उनको उत्सोहसित करते हुए इनाम में चॉकलेट का वितरण किया इससे वंहा मौजूद बच्चे बहुत खुश हो गए।

जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने क्लास रूम में शिक्षक की तरह बच्चों से पहाड़े एवं गिनती सुनी। तो वहीं बच्चों के साथ उन्होंने ज्ञान बढ़ाने वाले गेम भी खेले। जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री शबाना को उनके अच्छे कार्यों के लिए शाबाशी भी दी। और साथ ही कहा कि वह और मेहनत लगन से कार्य करें। आंगनबाड़ी केंद्र पर मिलने वाले भोजन व गुणवत्ता की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने बच्चों को चॉकलेट एवं केले भी वितरित किए। इस मौके पर वंहा जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. अनुपमा शांडिल्य एवं आंगनबाड़ी स्टाफ भी उपस्थित था ।

सीडीपीओ ने किया था भरे राशन के पुरे ट्रक का सौदा

प्रयागराज जनपद के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में 26 लाख का राशन बेचने के मामले में धीरे धीरे परते खुल रही है जांच टीम को मिले अहम साक्ष्य में पता चला है कि राशन को होलागढ़के गोदाम में उतारा ही नहीं गया था। बल्कि राशन से भरे ट्रक का ही सीधा सौदा तय हो गया था । उस ट्रक में 344.51 कुंतल सूखा राशन, चना दाल, दलिया और तेल था। जिसकी कीमत लाख 98 हजार 637 रुपये है। और इस राशन को नजदीकी जनपद प्रतापगढ़ में बेच दिया गया था।

ये भी पढ़े …जिले में बंद भाई के लिए लाखो का राशन बेचा


इस काण्ड में आरोपित होलागढ़ ब्लाक के सीडीपीओ से पूछताछ के बाद माल खरीदने वाले के खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी हो रही है। दो सदस्यीय जांच टीम द्वारा शनिवार को भी होलागढ़ में दिन भर जांच पड़ताल के बाद पता लगाया जा रहा है कि खाद्यान्न की क्या स्थिति है? बाल विकास विभाग के कई कर्मचारी व होलागढ़ कार्यालय में तैनात लोगों से भी पूछताछ हुई। अब आज शाम तक इस काण्ड की जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी तक पहुंचने की संभावना है। इसके बाद ही पता चलेगा कि आरोपित सीडीपीओ पर क्या कार्यवाही होगी

आंगनबाड़ी के नोनिहालो की देखभाल के लिए शिक्षको को दिया जा रहा प्रशिक्षण

वाराणसी प्री-प्राइमरी शिक्षा अभियान के तहत सोमवार से जिले के सभी ब्लॉक में अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 21 से 27 फरवरी तक यह प्रशिक्षण कार्यक्रम सभी ब्लॉक में आयोजित होगा।प्री-प्राइमरी शिक्षा के तहत प्रशिक्षण नए सत्र को देखते हुए परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को नन्हे बच्चों के साथ घुलने-मिलने व उनकी देखभाल करना सिखाया जाएगा।

नए सत्र में प्राथमिक स्कूलों में आंगनबाड़ी के बच्चे भी पहुचने की उम्मीद है । नयी शिक्षा नीति को देखते हुए निजी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने वाले अभिभावक भी सरकारी स्कूलों का रुख कर रहे हैं। प्रशिक्षण में पहली बार स्कूल आने वाले इन बच्चों की पढ़ाई के दौरान और किन बातों का ख्याल रखना सिखाया जाएगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत आराजीलाइन ब्लॉक से होगी। सभी ब्लॉक का प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सबसे आखिरी में नगर क्षेत्र के शिक्षकों का प्रशिक्षण कराया जाएगा। स्कूलों में नए आने वाले बच्चों के लिए किताबों के साथ ही खेलकूद सामग्री भी रखी गई है। जिससे स्कूल में बच्चो की रूचि बढे और उन्हें ज्ञान मिल सके ।

कुपोषण दूर करने के लिए बाल विकास विभाग तैयार करेगा टॉफिया

गौतमबुद्ध नगर बाल विकास विभाग एक सामाजिक संस्था के साथ मिलकर पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुपोषण दूर करने के लिए बच्चों को कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स युक्त टॉफी का वितरण करेगा। यह टॉफियां जनपद के आंगनबाड़ी केंद्रों पर करीब 1.10 लाख बच्चों को बांटी जाएंगी। फिलहाल टॉफी के नमूनों को जांच के लिए खाद्य विभाग भेजा गया है।उसके बाद रिपोर्ट आने के बाद इस प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू होगा। बाल विकास विभाग द्वारा जिले में समय समय पर आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चों की जांच कीजाती है। पीछे वर्ष दिसंबर 2021 में जनपद में 2146 बच्चे कुपोषित मिलते थे। इसमें 1710 बच्चों में कम जबकि 436 बच्चों में ज्यादा कुपोषण मिला था। और इन बच्चो को भर्ती करने की जरूरत पड़ी थी। बच्चों को सही मात्रा में कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स देने के लिए एक सामाजिक संस्था ने यह फार्मूला तैयार किया है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत अभियान को शुरू किया जाएगा। एनजीओ द्वारा टॉफी तैयार करवाई जा रही है। इसीलिए बच्चों को देने से पहले टॉफी के नमूनों को जांच के लिए खाद्य विभाग भेजा गया है। और जल्दी ही एक-दो दिन में जांच रिपोर्ट आ जाएगी। अगर रिपोर्ट पोजिटिव आती है तो इस प्रोजेक्ट को जल्द शुरू कर दिया जाएगा।


Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!