आंगनवाड़ी न्यूज़कानपुर देहातहरदोई

गोद लिए गये आंगनवाडी केन्द्रों की स्थिति बदहाल,सीडीपीओ कार्यालय बन्द होने से आंगनवाड़ी परेशान

आंगनवाडी न्यूज़

हरदोई जनपद में अधिकारियों द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेने के बाद भी स्थितियों में कोई सुधार नही हो रहा हैं। सीडीओ आकांक्षा राना ने दानियालगंज प्रथम के आंगनबाड़ी केंद्र को गोद लिया था लेकिन डीपीओ बुद्धि मिश्रा द्वारा ने इस केंद्र के निरीक्षण में तमाम अनियमितताएं मिलीं। इससे गोद लिए गये आंगनवाडी केंद्र की पोल खुल गयी

डीपीओ द्वारा किये गये आंगनबाड़ी केंद्र दानियालगंज के निरीक्षण में आंगनवाडी कार्यकत्री को विभाग की ओर से प्रत्येक माह आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं की जानकारी नहीं थी। प्रतियोगिताओं की जानकारी न होने के सम्बन्ध में जब आंगनवाडी कार्यकत्री से जानकारी मांगी तो आंगनवाडी ने बताया इस बारे में सुपरवाइजर द्वारा अब तक कोई जानकारी नहीं दी गई है। आंगनवाडी केंद्र पर भ्रमण पंजिका भी उपलब्ध नही थी। आंगनवाडी के बच्चो को पढ़ाने के लिए विभाग द्वारा एनबीटी की किताबे भी नही थी। इस विषय में सुपरवाइजर द्वारा जानकारी मांगी गयी लेकिन जवाब संतोष जनक न होने के कारण डीपीओ ने कड़ी नाराजगी जताते हुए सुपरवाइजर का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण माँगा है। और साथ ही डीपीओ ने बाल विकास परियोजना अधिकारी को स्वंय निरीक्षण करने व अव्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए है।

भवन निर्माण के सम्बन्ध में आंगनबाड़ी केंद्र के मिशन कायाकल्प के तहत टाइल लगाए जाने का कार्य हो रहा था। केंद्र के कमरे का रंग रोगन और लेखन का कार्य भी पूर्ण हो चुका था। लेकिन खिड़कियां और दरवाजे पहले की तरह पुराने ही लगे हुए थे। अभी तक आंगनबाड़ी केंद्र पर बिजली का कनेक्शन भी नहीं लगाया गया है । राशन वितरण की जानकारी के बारे में आंगनबाड़ी कार्यकत्री ने बताया कोटेदार द्वारा राशन न उपलब्ध कराने के कारण अब तक लाभार्थियों को चावल वितरण नहीं किया जा सका है।

कार्यालय बंद रहने आंगनवाडी नही कर रही राशन का उठान

कानपुर देहात के राजपुर ब्लॉक कार्यालय स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय के कर्मचारियों कार्यालय पर समय से नही आते है गुरुवार को दिन भर कर्मचारी न आने से कार्यालय में ताला लटकता रहा। राशन उठान करने स्थानीय क्षेत्र से आने वाली आंगनबाड़ी वर्कर कार्यालय का ताला खुलने का इंतजार कर निराश होकर वापस लौट गयी।

ब्लॉक कार्यालय स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय में तैनात प्रभारी सहित कार्यालय में अधिकतर कर्मियों की लेट लतीफी या ताला बंदी रहने से कार्यालय आने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को समय पर राशन न मिलने से परेशानी का सामना करना पड़ता है आंगनवाडी आये दिन कार्यालय के चक्कर लगाने के बाद बड़ी मुश्किल से पुष्टाहार मिल रहा है। गुरुवार को आंगनवाडी वर्कर राशन लेने पहुची थी लेकिन कार्यालय में एक भी कर्मचारी नहीं आया। जिसके कारण कार्यालय में दिन भर ताला लटकता रहा।

इस बाबत जानकारी लेने पर पता चला कि कार्यालय इंचार्ज ने ऑफिस खोलने के लिए एक प्राइवेट महिला को रखा है। इस महिला का काम सुबह ताला खोलना और शाम को चार बजे कार्यालय बंद करने का है। लेकिन महिला बीमार होने के कारण कार्यालय का ताला खोलने या बंद करने नहीं आ रही है। जबकि राजपुर बीडीओ विजय शंकर शुक्ल ने कहाकि उन्हें कार्यालय बंद के सम्बंद में कोई जानकारी नहीं है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!