आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भवन निर्माणगाजीपुर

जिले के 30 आंगनवाड़ी केंद्रों को मिलेगा अपना आंगनवाड़ी भवन

आंगनवाड़ी न्यूज

गाजीपुर जनपद मे संचालित किये जा रहे आंगनबाड़ी केंद्रों को जल्द ही आंगनवाड़ी भवन मिलने की उम्मीद जाग गयी है । बाल विकास विभाग द्वारा चल रहे पंचायत भवन व परिषदीय विद्यालय सहित निजी भवनों में बाल विकास पुष्टाहार विभाग की तरफ से आंगनवाड़ी केन्द्रो के लिए गांवों से प्रस्ताव मांगे गये थे। जिसमें 30 गांवों से आंगनवाड़ी केन्द्रो को बनाने के लिए प्रस्ताव मिल गये है। प्रस्ताव मिलने के बाद अब इन गांवों में केन्द्रो को बनाने का स्थान भी चिह्नित किया जा चुका है।

जनपद मे आंगनवाड़ी केन्द्रो पर 0 से छह वर्ष तक के बच्चो ,किशोरियों और गर्भवती व धात्री महिलाओं को बाल विकास विभाग द्वारा संचालित की जा रही योजनाओ का पूर्ण लाभ देने के लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है। जिसके चलते शासन द्वारा 30 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन के निर्माण को मंजूरी दी गयी है । वर्तमान समय मे ये सभी आंगनवाड़ी केंद्र पंचायत भवन या फिर परिषदीय विद्यालय के भवन में संचालित हो रहे हैं। शासन के नियमानुसार एक आंगनबाड़ी केंद्र बनाने की लागत 7.42 लाख रुपये निर्धारित की गयी है। इन 30 आंगनवाड़ी केन्द्रो के प्रत्येक भवन का निर्माण दिसंबर तक पूरा कराने की उम्मीद है। जिला स्तर पर निर्माण के लिए विभाग की तरफ से बजट की भी मांग की गयी है।

अवगत हो कि वर्तमान समय मे गाजीपुर जिले में 4127 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किये जा रहे हैं। देखा जाए तो कुल संचालित केन्द्रो के सापेक्ष मात्र 532 आंगनवाड़ी केन्द्रो के पास ही अपना भवन है। जबकि 613 केंद्र किराये के भवन तथा 318 पंचायत व सामुदायिक भवन व 2604 परिषदीय विद्यालय में संचालित किये जा रहे हैं। अब इनमे 30 नए आंगनवाड़ी भवन निर्माण कराने के लिए भी प्रस्ताव मिलने के बाद गया है शासन से मंजूरी मिल गयी है। अब शासन द्वारा निर्माण के लिए बजट आवंटित होते ही 7.42 लाख रुपये की लागत से बनने वाले प्रत्येक केंद्र के निर्माण की जिम्मेदारी आरइएस को दी जायेगी। इसमें बाल विकास विभाग द्वारा दो लाख रुपये जबकि शेष राशि मनरेगा के तहत दी जाएगी ।

इस संबंध मे जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पाण्डेय ने बताया कि जिले के किराये के मकानों में संचालित किए जा रहे आंगनबाड़ी केंद्रों में 30 को जल्द अपना भवन मिल जायेगा। इस संबंध में शासन से बजट की मांग की गयी है। बजट आवंटित होते ही जल्द आंगनवाड़ी भवन निर्माण के कार्य कराये जाएंगे।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!