आंगनवाड़ी भर्ती

जिलो में हो रहे दुबारा आंगनवाड़ी ऑनलाइन आवेदन ,इन जिलो में करे अप्लाई

आंगनवाड़ी भर्ती न्यूज़

जनपद हापुड़ के आंगनवाडी केन्द्रों में बनेंगे बच्चो के आधार कार्ड

समन्वित बाल विकास योजना के तहत गांव के आंगनबाड़ी केंद्रों पर छोटे बच्चों को लेकर आधार कार्ड बनवाने का कार्य शुरू किया जा रहा हैं
शासन के निर्देश पर आधार कार्ड बनाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू हो गया है। शासन की ओर से आधार कार्ड बनाने के लिए चार मशीन भी जनपद को भेज दी हैं। पांच वर्ष तक के बच्चों के आधार कार्ड आंगनबाड़ी केंद्रों पर बनेंगे। हर ब्लॉक को एक मशीन आवंटित की जाएगी। रोस्टर तैयार करने के बाद आंगनबाड़ी केंद्रों पर कैंप लगाकर बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाएंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ज्ञानप्रकाश तिवारी ने बताया आधार कार्ड बनाने का काम आईसीडीएस के कर्मचारी करेंगे। इसके लिए उन्हें यू आ ई डी ए आई की ओर से ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया जनपद में तैनात एक बाल विकास परियोजना अधिकारी और 11 सुपरवाइजर तैनात हैं। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद यूआईडीएआई की ओर एक परीक्षा द्वारा पास करने के बाद उन्हें यूजर आईडी के साथ ही आधार कार्ड बनाने के लिए अधिकृत कर दिया जाएगा।

बदायूं में आंगनवाडी केन्द्रों पर भेजी जा रही घून लगी दाल

दह्गंवा मामला ब्लाक क्षेत्र के गांवों में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रो पर गर्भवती महिलाओं व बच्चों को पौष्टिक आहार के नाम पर घुन लगे चने की दाल बांटी जा रही हैं। इस मामले की शिकायत डीएम से लेकर मुख्यमंत्री से की गयी है। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का कहना कि यह घुन लगी दाल सेंटर से मिली। इसके बारे में जानकारी ली तो बताया गया कि यह दाल जैसी आ रही है। वैसी दाल सभी को दी जा रही है। बंटने वाले पौष्टिक आहार के नाम पर घुनी हुयी।

चना की दाल बांटी जा रही है।आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं व बच्चों को सड़ी दाल दिखाती आंगनबाड़ी कार्यकत्री।

अयोध्या में निर्माणाधीन आंगनवाडी केंद्र की नीव को दबंगों ने किया बंद

जनपद के पूरा बाजार के शांतीपुर गांव के ग्राम पंचायत सदस्यों से प्रस्ताव होने के बाद भी सरकारी जमीन पर बन रहे आंगनबाड़ी केंद्र की नींव को गांव के कुछ दबंगों ने मिट्टी गिराकर पाट दिया। ग्राम प्रधान ने इसकी शिकायत पूराकलंदर थाना पर करते हुए रिपोर्ट दर्ज करने की मांग की है। प्रधान मंजू ने पुलिस को दी गई तहरीर में आरोप लगाया है कि आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण के लिए ग्राम पंचायत के सदस्यों की सहमति से प्रस्ताव किया गया था। बीते 12 अगस्त से नींव की खुदाई शुरू हुई तो विपक्षियों ने अवरोध उत्पन्न किया, जिस पर प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद पुनः निर्माण शुरू हुआ तो बीती रात दबंगों ने नींव को मिट्टी गिराकर पाट दिया। प्रधान का आरोप है कि गांव के ही दबगों ने दंबगई के बल पर पहले तो मजदूरों को भगाकर काम पर बाधा पहुंचाया और बीती रात नींव में मिट्टी पाट दिया। पूराकलंदर थाना प्रभारी निरीक्षक विजयसेन सिंह ने बताया कि तहरीर मिली है। तहसील के अधिकारी कर्मचारी को बुलाया गया है। पैमाइश करवाकर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

संभव से किया जायेगा कुपोषण दूर

जनपद बाराबंकी के आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित किए गए वजन सप्ताह के दौरान 249325 बच्चों का वजन लिया गया। जिनमें 197583 बच्चे मानक के अनुरूप स्वस्थ पाए गए। वहीं, उम्र के अनुसार वजन के मानकों के तहत 36856 बच्चे कुपोषित और 8894 अति कुपोषित मिले। लंबाई के अनुसार वजन के लिए निर्धारित मानक के तहत 1159 गंभीर अति कुपोषित (सैम) तथा 4833 मध्यम अतिकुपोषित (मैम) बच्चे चिह्नित किए गए। जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रकाश कुमार चौरसिया ने बताया कि जनपद में वजन सप्ताह के अंतर्गत कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर लिया गया है। गंभीर अति कुपोषित बच्चों के उपचार के लिए जिला अस्पताल में संचालित पोषण पुनर्वास केंद्र में बच्चों को भर्ती कराने के लिए उनके अभिभावकों को प्रोत्साहित किया जाएगा। ताकि बच्चे गंभीर अतिकुपोषण की श्रेणी से बाहरनिकल सकें तथा उनका बेहतर स्वास्थ्य के साथ शारीरिक और मानसिक विकास संभव हो सकें।

डीपीओ द्वारा बताया गया कि कुपोषण एक जनस्वास्थ्य समस्या है और इसके उपचार के लिए स्वास्थ्य एवं पोषण की विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। सैम बच्चों में मृत्यु की संभावना सामान्य बच्चों की तुलना में नौ गुना अधिक होती है। सभी सैम व मैम बच्चों को गहन देखभाल की आवश्यकता होती है। जिससे कि वह इससे बाहर निकल सकें। अब दो अक्तूबरके मध्य सैम, मैम व गंभीर अल्पवजन बच्चों के लिए सघन अभियान “संभव पोषण संवर्धन की ओर एक कदम” के रूप में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। सितम्बर में पोषण माह का आयोजन होगा तथा 20-25 सितम्बर के मध्य वजन सप्ताह का पुनः आयोजन करते हुए किए गए प्रयासों की समीक्षा की जाएगी।

कीड़े की दवा न होने के चलते कृमि अभियान निरस्त

हमीरपुर जनपद में दूसरे चरण में कल 20 अगस्त से शुरू होने वाला राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह एल्बेंडाजोल दवा के अभाव के चलते निरस्त किया गया है। यह अभियान 29 अगस्त तक चलना था और इसके तहत कुल 4.79 लाख बच्चों को पेट के कीड़े निकालने की दवा खिलाई जानी थी। जनपद में 20 अगस्त से राष्ट्रीय कृमिमुक्ति सप्ताह की शुरुआत होनी थी, जो कि 29 अगस्त तक चलनी थी। इस दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को घर-घर जाकर एक से 19 साल के बालक- बालिकाओं को अपनी मौजूदगी में पेट के कीड़े निकालने की दवा एल्बेंडाजोल खिलाई जानी थी। इस अभियान की तैयारी पूरी कर ली गई थी। मगर शासन स्तर से सूचना मिली कि एल्बेंडाजोल की दवा का अभाव है, जिसकी वजह से 20 अगस्त से शुरू होने वाले अभियान को टाल दिया गया है। अब अभियान कब शुरू होगा, इसकी जानकारी बाद में मिलेगी।

जिलो में दुबारा शुरू हो रहे है भर्तियो के आवेदन

आखिर कार वही हुआ जिस का अंदेशा कई महीनो से चल रहा था आरक्षण तय न होने के कारण जिलो में हो चुके आंगनवाडी भर्तियो के कार्य नए सिरे से शुरू किये जा रहे है जिन जिलो में भर्ती प्रक्रिया समाप्त हो चुकी थी अब दुबारा उन जिलो में ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे है देवरिया, हमीरपुर ,भदोही और भी धीरे धीरे इन नए जिलो मे के नाम जुड़ रहे है

बुलंदशहर की भर्ती देखने के लिए क्लिक करे

हरदोई और अलीगढ़ में आंगनवाडी भर्ती की जानकारी देखने के लिए क्लिक करे , बरेली में आंगनवाडी भर्ती की पूर्ण जानकारी के लिए क्लिक करे

मेरठ और मैनपुरी में ऑनलाइन भर्ती के आवेदन के लिए क्लिक करे

पीलीभीत और संत कबीर नगर में पदों की जानकारी और आवेदन के लिए क्लिक करे

जनपद देवरिया में आवेदन करने की स्थिति

आवेदन शुरू होने की तिथि 18/08/2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि 08/09/2021
आवेदन करने के लिए क्लिक करे

कुल पदों का विस्तृत ब्यौरा

जनपद अमरोहा में आवेदन की स्थिति

आवेदन शुरू होने की तिथि 20/08/2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि 06/09/2021
आवेदन करने के लिए क्लिक करे

जनपद में पदों की रिक्त पदों का ब्यौरा

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!