आंगनवाडी केन्द्रों की गतिविधियाआंगनवाड़ी न्यूज़कुपोषणमिर्जापुर

पोषण दिवस अब छाया ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के रूप में मनाया जायेगा

आंगनवाडी न्यूज़

मिर्जापुर  अपर मुख्य सचिव के दिशा निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में प्रत्येक बुधवार व शनिवार को मनाया जाने वाला ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (वीएचएनडी) अब छाया ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। जिसके लिए विभाग की तैयारी तेज हो गयी है।

जनसंख्या स्थिरीकरण एवं परिवार नियोजन कार्यक्रम को लोकप्रिय बनाने के लिए टीकाकरण, पोषण एवं परिवार नियोजन के सभी साधनों के प्रति लोगों को जानकारी दी जाएगी। उनके उपयोग पर बल देने के उद्देश्य से प्रत्येक बुधवार व शनिवार को मनाए जाने वाले ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस में अब गर्भ निरोधक छाया गोली को जोड़ते हुए इसे छाया ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। छाया गोली एक नॉन हार्मोनल दवा है। महिलाएं इसका प्रयोग गर्भ निरोध के लिए करती हैं। महिलाओं के स्वास्थ्य पर इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है।

प्रत्येक माह के पहले बुधवार को स्वास्थ्य उपकेंद्र पर यह आयोजन किया जाता है। एएनएम, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्री के सहयोग से आयोजित होने वाला ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (वीएचएनडी) स्वास्थ्य उपकेंद्रों, आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूल, सार्वजनिक भवनों पर मनाया जाता है।

वीएचएनडी पर मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाएं

वीएचएनडी पर गर्भवती और धात्री महिलाओं को परिवार नियोजन की सेवाएं दी जाती हैं। स्वास्थ्य केन्द्रों पर गर्भवती और दो साल तक की उम्र के बच्चों का टीकाकरण किया जाता है। दस से 19 साल तक की आयु के किशोर-किशोरियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवश्कतानुसार कैल्शियम और ऑयरन की गोलियां दी जाती हैं। गर्भवती का वजन करने के साथ ही उनके गर्भ की जांच आदि की जाती है।

इस अभियान के तहत हमारे दो प्रकार के लाभार्थी है
(1)गर्भवती (2) धात्री छः माह तक
उक्त लाभार्थी को फोलिक एसिड, आयरन, कैल्सियम, एल्बेंडाजोल, का वितरण निम्न प्लेटफार्म पर निम्न सेवा प्रदाता द्वारा किया जाना है –
(1) ओपीडी एवं आई पी डी- फार्मासिस्ट एवं स्टाफ नर्स द्वारा।
(2) VHSND पर- ए एन एम द्वारा सभी गर्भवतियों एवं धात्री को जिसकी एंट्री E कवच पर वह करेगी।
(3) जन आरोग्य मेला- सम्बंधित स्टाफ जिनकी ड्यूटी औषधि वितरण में लगी है जिस हेतु चिकित्साधिकारी को अवगत कराया जायेगा कि दो माह हेतु औषधि वितरण किया जाय।
(4) PMSMA – फार्मासिस्ट द्वारा।
(5) PMSMA प्लस में- सभी एफ आर यू में फार्मासिस्ट द्वारा।
नोट- सभी गर्भवतियों को 2 माह का वितरण (प्रथम त्रैमास में फोलिक एसिड के अलावा और कोई दवा नही) द्वितीय एवं तृतीय त्रैमास वाली गर्भवतियों को आयरन (एनीमिक को 2 गोली प्रतिदिन के हिसाब से एवं सामान्य को 1 गोली प्रतिदिन के हिसाब से वितरण होगा) कैल्सियम 2 गोली एवं एल्बेंडाजोल 1 गोली सिर्फ एक बार सामने ही खिलवाये।
उसी प्रकार सभी प्रसूताओं/धात्री को 2 माह हेतु 60 गोली आयरन एवं 120 गोली कैल्सियम का वितरण शत प्रतिशत किया जाना है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!