आंगनवाड़ी न्यूज़पुष्टाहारहमीरपुर

पोषाहार मे मिलने वाली चने की दाल का सैंपल हुआ फेल

आंगनवाड़ी न्यूज

बाल विकास विभाग द्वारा चलाये जा रहे आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बच्चो और गर्भवती और धात्री महिलाओ को राज्य सरकार द्वारा कुपोषण मिटाने के लिए दाल ,दलिया और तेल का मुफ्त वितरण किया जाता है। लेकिन ये राशन कितना संतुलित है इसकी जांच मे पोल खुल गयी है।

हमीरपुर जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों मे वितरण होने वाला पोषाहार मे चने की दाल का सेंपल जांच में फेल हो गया है। मौदहा सीडीपीओ कार्यालय के स्टोर से चने की दाल का सेंपल लिया गया था। अब इस मामले मे मुख्य सेविका पर कार्यवाही की जा सकती है।

अब इस मामले में खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा क्षेत्र की मुख्य सेविका सहित इस चने की दाल की आपूर्ति करने वाली राजस्थान की दो फर्मों के विरुद्ध एडीएम (वित्त एवं राजस्व) की कोर्ट में वाद दायर करने की तैयारी में है। इससे पहले भी कुछ माह पूर्व बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों के खाद्य पदार्थों के नमूने जांच में फेल हुए थे। ये मामला भी अब तक कोर्ट में विचाराधीन हैं।

खाद्य सुरक्षा विभाग ने जिले के बाल विकास परियोजना मौदहा के मुख्य सेविका कार्यालय से चने की दाल के पेकेट का सेंपल भर कर लखनऊ की प्रयोगशाला मे भेजा था। इसकी रिपोर्ट मे दाल का मानक नियमानुसार बहुत कम पाया गया है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी नन्दलाल गुप्ता का कहना है कि कार्यालय से चने की दाल के साथ साथ तेल का सेंपल भी लिया जाना था लेकिन तेल का सेंपल इस स्थिति मे नहीं था जिससे उसका सेंपल लिया जा सके। परियोजना की मुख्य सेविका तुलसा देवी के साथ साथ राशन की आपूर्ति करने वाली राजस्थान की दोनों एजेंसियों को आरोपी बनाया गया है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी का कहना है कि ऐसा पहली बार हुआ है जब बाल विकास विभाग के राशन का सेंपल जांच में फेल पाया गया है। लेकिन अब जिले के अन्य आंगनवाड़ी केंद्रो के राशन का भी सेंपल लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। जिससे राशन की गुणवत्ता मे कोई कमी न रहे।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!