आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़

प्रेरणा पोर्टल पर दर्ज होगा आंगनवाड़ी केंद्रों के बच्चो का ब्यौरा

आंगनवाड़ी न्यूज

बड़ौत  नयी शिक्षा नीति के तहत आंगनवाड़ी केन्द्रो को प्री प्राईमरी का दर्जा दिया गया है और शासन की तरफ से आने वाले सत्र मे केन्द्रो के बच्चो को शिक्षा देने की कवायद तेज कर दी गयी है इसी क्रम मे जिला बागपत के बड़ौत ब्लॉक क्षेत्र मे 70 परिषदीय विद्यालय के परिसर में संचालित किए जा रहे आंगनबाड़ी केन्द्रो के 5 वर्ष से अधिक के बच्चों का ब्यौरा प्रेरणा पोर्टल पर दर्ज किया जाएगा। अवगत हो कि इन आंगनवाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिला से ही बच्चो का पंजीकरण हो जाता है और इन बच्चो का 6 वर्ष तक का रिकॉर्ड आंगनवाड़ी वर्कर के पास सुरक्षित होता है।

आंगनवाड़ी से जुड़ी आंगनवाड़ी भर्ती और मानदेय जैसी हर खबर को सबसे पहले देखने के लिए आज ही प्ले स्टोर से एप डाऊनलोड करे

शासन द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत 5 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे का ब्यौरा प्रेरणा पोर्टल दर्ज किया जाएगा। शासन द्वारा जारी आदेशानुसार शुरुवात मे प्रेरणा पोर्टल पर केवल उन्हीं आंगनवाड़ी केंद्रों के बच्चो का ब्योरा दर्ज होगा जो केंद्र परिषदीय विद्यालयों के परिसर में संचालित किए जा रहे हैं। अभी इन्ही आंगनवाड़ी केन्द्रो के सम्बंध मे कवायद चल रही है इसके अतिरिक्त अगर विद्यालय परिसर को छोड़कर आंगनबाड़ी केंद्र अपने भवन या किराए के भवन मे संचालित किया जा रहा है तो उन केन्द्रो के बच्चो का ब्योरा दर्ज नहीं किया जाएगा ।

इससे पहले आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चो का सारा ब्योरा जिला कार्यक्रम अधिकारी के कार्यालय की फ़ाईलों मे सुरक्षित होता था इन आंगनवाड़ी केन्द्रो का संचालन और निरीक्षण तथा देखरेख का जिम्मा जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय की देखरेख मे होती है। वर्तमान समय मे बड़ौत ब्लॉक में 70 आंगनवाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इन 70 आंगनवाड़ी केन्द्रो पर 5 से 6 वर्ष की आयु के 400 बच्चे पंजीकृत हैं। शासन के आदेश जारी होने के बाद अभी तक प्रेरणा पोर्टल पर छात्रों का ब्यौरा दर्ज करने का कार्य पूरा नहीं हुआ है।

आंगनवाड़ी से जुड़ी आंगनवाड़ी भर्ती और मानदेय जैसी हर खबर को सबसे पहले देखने के लिए आज ही प्ले स्टोर से एप डाऊनलोड करे

क्षेत्र के एबीएसए अजय कुमार का कहना है कि ब्लॉक में 70 आंगनबाड़ी केंद्र परिषदीय विद्यालयों केपरिसर में संचालित किए जा रहे हैं। पोर्टल पर बच्चो का ब्योरा दर्ज करने के लिए प्रत्येक आंगनवाड़ी कार्यकत्री से रिकॉर्ड मंगवाया जा रहा है। इसके लिए सभी स्कूलो के प्रधानाध्यापकों को सहयोग करने का निर्देश दिया है।

इस सम्बंध मे क्षेत्रीय प्रभारी सीडीपीओ राजरानी ने बताया कि हर आंगनवाड़ी केंद्र पर बच्चे का जन्म से पूर्व से 6 वर्ष तक रजिस्ट्रेशन रहता है। इसके लिए बच्चो का केंद्र से ब्योरा लेने का 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। बाकी बच्चो का पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर निर्देश दिया गया है।

 

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!