आंगनवाड़ी न्यूज़लखीमपुर

फर्जी मार्कशीट पर नौकरी करने वाली आंगनवाड़ी पर मुकदमा दर्ज

आंगनवाड़ी न्यूज

लखीमपुर जिले मे आरटीआई के तहत बाल विकास विभाग मे पूनम को आंगनवाड़ी के पद पर नौकरी मे फर्जी मार्कशीट लगाने का खुलासा हुआ है। अब आंगनवाड़ी के खिलाफ मुकदमा दर कर लिया गया है और विभागीय कार्यवाही शुरू कर दी गयी है।

जिले के ईसानगर ब्लॉक मे आंगनवाड़ी पूनम ने आंगनवाड़ी भर्ती मे फर्जी मार्क शीट के सहारे नियुक्ति ली थी। इसकी शिकायत दिलावलपुर गांव निवासी श्याम किशोर मौर्य ने विभाग के उच्चाधिकारियों से की थी। अपने शिकायती पत्र मे शिकायतकर्ता श्याम किशोर मौर्य ने बताया कि पूनम पुत्री ओमप्रकाश ने फर्जी अंकपत्र लगाकर नौकरी हासिल की है।

शिकायत के बाद भी विभाग द्वारा कार्यवाही न होने पर श्याम किशोर मौर्य ने आरटीआई के तहत आंगनवाड़ी पूनम द्वारा नियुक्ति के समय जमा किए गए शैक्षिक प्रणामपत्र का ब्योरा मांगा तो सारी पोल खुल गयी। आंगनवाड़ी द्वारा जमा किये गए हाईस्कूल के अंकपत्र की जांच की गई तो आंगनबाड़ी पूनम द्वारा दाखिल अंकपत्र का क्रमांक राम प्रवेश यादव के नाम निकला।

अब श्याम किशोर ने प्रमाणित प्रति के आधार पर कौर्ट में धारा 156/3 के तहत प्रार्थनापत्र देकर एफआईआर दर्ज कराने की मांग की। साथ ही कोर्ट के आदेश के बाद ईसानगर पुलिस ने फर्जीवाड़ा करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्री पूनम के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

अब इस स्थिति मे विभाग द्वारा भी आंगनवाड़ी के खिलाफ जांच की जाएगी। अगर आंगनवाड़ी पूनम दोषी पायी जाती है तो कानूनी रूप से जेल भी जाना पड़ेगा और सरकारी मानदेय की धोखाधड़ी का आरोप भी लगाया जा सकता है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!