आंगनवाड़ी न्यूज़आदेश जिला PDFग्रीष्मकालीन अवकाशबरेलीबहराइचरायबरेलीसीतापुर

बरेली समेत कई जिले के आंगनवाड़ी केंद्रों पर अवकाश का आदेश

आंगनवाड़ी न्यूज

बरेली उत्तरप्रदेश के अलग अलग जिले मे तापमान 44 से 48 डिग्री सेल्सियस तक पाहुच चुका है। शिक्षा विभाग द्वारा परिषदीय विद्यालयों में पहले से ग्रीष्म कालीन अवकाश घोषित किये जा चुके है। इसको देखते हुए जिले के डीएम रविन्द्र कुमार ने आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों के लिए 15 जून तक अवकाश घोषित कर दिया है।

अवगत हो कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित विद्यालयों, मान्यता प्राप्त बेसिक शिक्षा विद्यालयों में 20 मई से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया जा चुका है।

लेकिन अभी भी जिले के अधिकांश आंगनबाड़ी केंद्र जो प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में संचालित हो रहे हैं इन केन्द्रो मे बच्चो को पढ़ाया जा रहा है जबकि इन आंगनबाड़ी केन्द्रो पर आने वाले बच्चे की उम्र तीन से छह वर्ष तक होती हैं।

सरकारी स्कूलो की अपेक्षा आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्मी से बचाव के लिये संसाधन बहुत कम होते है। साथ ही छोटे बच्चो को मौसम को झेलने की क्षमता बहुत कम होती है। इसी को देखते हुए डीएम ने आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए अवकाश घोषित कर दिया है।

जिले की डीपीओ का कहना है कि केन्द्रो पर अवकाश की स्थिति में आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिका अपने अपने केंद्र पर पोषण ट्रैकर एप पर आधार सत्यापन, ड्राई राशन वितरण, वजन और गृह भ्रमण सहित सामुदायिक आधारित गतिविधियों एवं अन्य शासकीय कार्यों को संपादित करती रहेंगीं। इन वर्करो का कोई अवकाश नहीं होगा।

जिले के जिला अधिकारी डीएम ने आंगनवाड़ी केन्द्रो को 25 मई से 15 जून तक के लिए बंद रखने के आदेश दिए हैं। मौसम विभाग के अनुसार अभी कुछ दिन तक भीषण गर्मी और लू से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।

इसीलिए आंगनवाड़ी पर बच्चो को अवकाश रहेगा। लेकिन आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिका अपने केंद्र पर मौजूद रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करती रहेंगी।

सीतापुर जिले मे 25 मई से 25 जून तक अवकाश

रायबरेली मे 25 मई से 15 जून तक हुआ अवकाश

बहराइच जिले मे 30 मई से 15 जून तक अवकाश

अन्य जिलों के आदेश देखने के लिए क्लिक करे

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!