आंगनवाड़ी भर्तीकुपोषणभ्रष्टाचार

बाल विकास निदेशालय में तबादले का खेल जारी,ड्राई राशन को लेकर आंगनवाड़ी से हुई मारपीट

आंगनवाड़ी न्यूज़

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के मुख्यालय में संबद्ध करने का खेल फिर शुरू हो गया है। पहले तो कागजों में तबादले किए गए और अब कई कार्मिकों को मुख्यालय से संबद्ध किया जा रहा है। जबकि शासन का स्पष्ट निर्देश है कि निदेशालय में स्वीकृत पद से अधिक कर्मचारी नहीं रहेंगे और किसी भी डीपीओ का संबद्धीकरण नहीं किया जाएगा। फिर भी आधे दर्जन से अधिक डीपीओ, सीडीपीओ, प्रधान, वरिष्ठ व कनिष्ठ सहायकों को संबद्ध कर दिया गया है। निदेशालय के इस कदम को लेकर सवाल उठने लगे हैं। सबसे बड़ा सवाल डीपीओ कमलेश गुप्ता के संबद्धीकरण को लेकर उठ रही है। निदेशालय ने 15 जुलाई को ही कमलेश समेत कुल 8 जिला कार्यक्रम अधिकारियों का तबादला किया था। गौर करने की बात यह है कि इस सूची में शामिल सभी डीपीओ को तत्काल कार्यमुक्त करके नई तैनाती स्थल के लिए रवाना कर दिया गया, लेकिन कमलेश गुप्ता का कागज पर तो तबादला कर दिया गया, लेकिन भौतिक रूप से वह मुख्यालय में ही रह गईं। उनको कार्यमुक्त नहीं किया गया। अब उन्हें दिखाने के लिए तो राज्य पोषण मिशन से संबद्ध कर दिया गया है। पर काम आईसीडीएस का ही लिया जा रहा है। जबकि कमलेश का स्थानांतरण प्रशासनिक आधार पर किया गया था। इनके अलावा भी दो डीपीओ, तीन सीडीपीओ, दो प्रधान सहायक और एक-एक वरिष्ठ व कनिष्ठ सहायकों को भी जिले में परियोजनाओं से हटाकर राज्य पोषण मिशन मुख्यालय में संबद्ध कर दिया गया है। जबकि शासन ने परियोजनाओं में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों के संबद्धीकरण पर रोक लगा रखी है।

राज्य पोषण मिशन में इनका भी हुआ संबद्धीकरण

नामपदतैनाती
सुरेंद्र त्रिपाठीडीपीओमहोबा
दिनेश कुमार मिश्राडीपीओअंबेडकरनगर
सीमांत श्रीवास्तवसीडीपीओचित्रकूट
सत्य प्रकाश पांडेयसीडीपीओएटा
राजेन्द्र कुमारसीडीपीओआगरा
सुनील यादवप्रधान सहायककानपुर नगर
रवि श्रीवास्तवप्रधान सहायकदेवरिया
आलोक मिश्रावरिष्ठ सहायकसुल्तानपुर
अभिषेक सिंह तोमरकनिष्ठ सहायकबहराइच
बिपाती रामप्रधान सहायकरायबरेली



लखीमपुर खीरी में सुखा राशन देने के विवाद में आंगनवाडी से की गई मारपीट


लखीमपुर खीरी के ईसानगर के चहलार गांव में एक परिवार के लोगों ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री पर पोषाहार को लेकर हमला बोल दिया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ती के अभिलेख भी फाड़ डाले। पीड़ित आंगनवाडी ने ईसानगर थाने पर और सीडीपीओ कार्यालय में शिकायत भी की है।

कानपुर में मुख्यमंत्री योगी जी का लाइव वीडियो देखें

शनिवार को चहलार गांव के मजरा कटैलापुरवा में टीकाकरण कैम्प चल रहा था। इस टीकाकरण टीम में आंगनबाड़ी कार्यकत्री सुमन देवी भी मौजूद थी। आंगनबाड़ी कार्यकत्री का आरोप है कि इसी गांव के पुत्तीलाल घर के सभी बच्चों को ड्राई राशन देने के लिए झगड़ा करने लगे। पुत्तीलाल ने भाई मौजीलाल पत्नी गीता देवी और बेटे राजकुमार की मदद से सुमन देवी और उसके पति पर हमला कर दिया। सुमन देवी का का आरोप है कि उसके पास मौजूद अभिलेख भी हमलावरों ने छीनकर फाड़ डाले। मारपीट में कार्यकत्री को चोटें भी आई हैं।

सीतापुर में आंगनवाडी भर्ती आवेदन में आ रही समस्या

जनपद सीतापुर में आंगनवाडी भर्ती के लिए प्रतिदिन 10 से 20 आवेदन या उनके परिवारजन डीपीओ राजकपूर के कार्यालय में पहुंच रहे हैं। आवेदन पत्र में की गई गड़बड़ी और प्रक्रिया कब पूरी होगी यह भी पूछते हैं। कोई कहता है कि मेरा आवेदन पत्र भरवा दीजिए। मैंने एमए किया है, आवेदन पत्र में विवरण दर्ज नहीं हो रहा। कंप्यूटर आपरेटर ने आवेदन पत्र में बीए की योग्यता नहीं भरी है, अब क्या हो सकता है… कुछ इसी तरह की समस्या लेकर आंगनबाड़ी पद के आवेदक डीपीओ के पास पहुंच रहे हैं। किसी का निवास नहीं बन सका, तो किसी ने इंटर की योग्यता दर्ज करने में गलती कर दी है। यह शिकायतें भी आम हैं। कई आवेदकों ने फोन करके भी अपनी समस्या बताई है। कंप्यूटर आपरेटर की ओर से की गई कमी के निराकरण का अनुरोध किया।

आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी व सहायिका पद पर आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ने के बाद करीब 2000 आवेदकों ने आवेदन पत्र भरा। 29 जुलाई की दोपहर तक 15587 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। वहीं 19 जुलाई तक 13 हजार से अधिक आवेदन आए थे।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!