आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भर्ती

बुलंदशहर में दुबारा भर्ती होगी शुरू,आंगनवाड़ी केंद्रों पर बनेंगे खिलोने बैंक

आंगनवाड़ी न्यूज़

कुपोषण को ख़त्म करने का मोटा अनाज ही एक मात्र उपाय

कुपोषण को ख़त्म करने के लिए मोटे अनाजों का उत्पादन फिर शुरू होता जा रहा है इसके लिए हम जिले की कुपोषित आबादी को सही पोषण उपलब्ध कराकर बेहतर स्वास्थ्य दे सकते हैं। जनपद बहराइच के कृषि विज्ञान केन्द्र नानपारा के वैज्ञानिकों ने मोटे अनाज के उत्पादन को लेकर नानपारा वमिहींपुरवा तहसील इलाके में किसानों को जागरूक करने का अभियान शुरू किया है।

केंद्र सरकार देरही मोटे अनाज की खेती पर जोर

मोटे अनाज के उत्पादन में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है। यह कम पानी और कम उपजाऊ भूमि में भी आसानी से उग जाते हैं। बढ़ती आबादी के लिए पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करवाने में मोटा अनाज ही सक्षम है। मोटे अनाज पोषण का सबसे बेहतरीन जरिया है।

ज्वार, बाजरा व रागी में पौष्टिकता अधिक होती है
बहराइच में केंद्र की वैज्ञानिक रेनू आर्य ने बताया कि ज्वार, बाजरा, रागी जैसे मोटे अनाज में पौष्टिकता की भरमार है। रागी भारतीय मूल का उच्च पोषण वाला मोटा अनाज है। इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। लगभग 100 ग्राम रागी में 344 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। रागी डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। उसी तरह से बाजरा में प्रोटीन से प्रचुर मात्रा में होती है।

आंगनवाडी केन्द्रों पर बनेंगे खिलोने बैंक

अम्बेडकर नगर जिले के ढाई हजार से अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों का स्वरूप बदलने वाला है जिला अधिकारी सैमुअल पॉल एन की पहल पर आंगनबाड़ी केंद्रों में खिलौना बैंक खुलेंगे बैंक में बच्चों के लिए खिलौना उपलब्ध होगा। ताकि बच्चे केंद्र पर खिलौनों से खेल सके और उनका सर्वागीण विकास सम्भव हो सके।

जिलाधिकारी का कहना है कि आम परिवारों के नौनिहालों को वो सब कुछ उपलब्ध हो जो आमिर परिवार के घरों के बच्चों को मिलता है।आम परिवारों के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों पर घर जैसा माहौल और सुविधा देने की सोच रखने वाले डी एम् ने जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में खिलौना बैंक खोलने की पहल की है। ताकि हर बच्चे का हर स्तर का विकास हो सके।
जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश मिश्र ने बताया कि जिलाधिकारी की प्रेरणा से पहले चरण में हर ब्लाक के पांच-पांच आंगनबाड़ी केंद्रों पर खिलौना बैंक स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जनपद में नौ ब्लॉक और पांच निकाय क्षेत्र हैं। इनमें कुल 2551 आंगडबाड़ी केन्द्र हैं। पहले चरण में हर ब्लॉक में पांच-पांच आंगनबाड़ी केन्द्रों में खिलौना बैंक की स्थापना की जाएगी। फिलहाल जिले के 50 केन्द्रों को पहले चरण में चिन्हित किया गया है। आंगनबाड़ी केन्द्रों के तीन से छह साल की आयु के बच्चों वर्ष के खिलौना प्रदान कर रहे हैं। अभी 50 केन्द्रों के लिए खिलौना किट उपलब्ध कराया गया है। हर परियोजना के पांच-पांच आंगनबाड़ी केंद्रों को खिलौना किट उपलब्ध कर दिया गया है। लक्ष्य जिले के सभी 2551 केंद्रों पर खिलौना किट उपलब्ध कराने की है।
खास बात है कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के खिलौना बैंक के लिए सरकारी पैसे का प्रयोग नहीं होगा। वरन जिले के अफसर अपने खर्च पर खिलौना उपलब्ध कराएंगे। जिला स्तरीय अधिकारी स्वेच्छा से केंद्रों के लिए खिलौना उपलब्ध करा रहे हैं। फिलहाल 50 आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए अधिकारियों की ओर से खिलौना मुहैया कराया गया है।

बुलंदशहर में ऑनलाइन आंगनवाड़ी भर्ती आवेदन दोबारा होंगे

अवगत हो कि जनपद बुलंदशहर में आंगनवाड़ी भर्ती प्रक्रिया समाप्त हो चुकी थी लेकिन डीपीओ द्वारा आरक्षण तय न होने के कारण आवेदन को निरस्त कर दिया था और शासन के आदेश के इंतजार का हवाला देते हुए आवेदन प्रक्रिया को रोकना पड़ा अब जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा नए सिरे से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो रही है

पढने के लिए क्लिक करे बुलंदशहर में लगी आंगनवाडी भर्ती पर रोक

आवेदन प्रक्रिया निम्न होगी

आवेदन शुरू होने की अंतिम तिथि17/08/2021
आवेदवन की अंतिम तिथि07/09/2021
आवेदन करने के लिएक्लिक करे

जनपद में पदों का विस्तृत ब्यौरा

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!