आंगनवाड़ी न्यूज़भ्रष्टाचारशामली

लिपिक ने किया 12 लाख से ज्यादा के पोषाहार का गबन, एसडीएम को जांच सौपी

आंगनवाडी न्यूज़

शामली जनपद में आंगनवाड़ी केंद्रों पर आंगनवाड़ी वर्करो द्वारा नॉनिहालो को वितरण किये जाने वाले पोषाहार का अधिकारी व कार्यालय के कर्मचारी ही खा जाते है जबकि आंगनवाड़ी वर्करो को जनता के गुस्सा का खामियाजा भुगतना पड़ता है आये दिन मुख्यमंत्री पोर्टल और जिला स्तर पर आंगनवाड़ी केंद्रों पर ड्राई राशन न मिलने की शिकायत की जाती है जबकि इसके विपरीत आंगनवाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चो के ड्राई राशन की आपूर्ति नही होती और इसकी जानकारी निदेशालय से लेकर जिला स्तर के अधिकारियों को भी मालूम है लेकिन इस व्यवस्था का ठीकरा आंगनवाड़ी के सर फोड़ दिया जाता है और कोई अधिकारी इसकी जिम्मेदारी नही लेता

विकास परियोजना कार्यालय कांधला में तैनात कनिष्ठ सहायक सचिन कुमार द्वारा 12 लाख 80 हजार 916 रुपये का पोषाहार घोटाला में जिलाधिकारी जसजीत कौर द्वारा उक्त प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए एफआईआर दर्ज कराने व संबंधित लिपिक को निलंबित कराने का निर्देश दिया तथा पूरे प्रकरण की जांच के लिए उपजिलाधिकारी कैराना को नामित किया गया।

ये भी पढ़े … प्रयागराज में सीडीपीओ ने किया लाखो रुपए का पोषाहार का गबन

बाल विकास परियोजना कार्यालय कांधला में नवम्बर- 2021 का पोषाहार फोर्टिफाइड ऑयल 500 ग्राम पैकेट व चना दाल 500 ग्राम पैकेट प्राप्त न होने पर बाल विकास परियोजना अधिकारी कांधला द्वारा 23 फरवरी 2022 को जिला कार्यक्रम अधिकारी को अवगत कराया था। डीपीओ द्वारा जब उक्त प्रकरण की जांच की गई तो पाया परियोजना में तैनात कनिष्ठ सहायक द्वारा 3 फरवरी 2022 को 1573 किलो ग्राम चना दाल, 4932.655 किग्रा. इडीबुल ऑयल व किट बैग 307.714 किलो ग्राम चालान में प्राप्त कर लिया, जिसकी कुल धनराशि 12, 80,916 रुपये है। लेकिन खाद्यान्न गोदाम में नहीं उतरवाया गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा उक्त जांच आख्या मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी को प्रेषित किया गया। जिस पर जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष कुमार श्रीवास्तव द्वारा बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में लिपिक सचिन समेत तीन आरोपी के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने व संबंधित लिपिक को निलंबित कराने का निर्देश दिए हैं तथा संबंधित लिपिक को निलंबित करने को निदेशक बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार उ०प्र. लखनऊ को पत्र प्रेषित कर दिया ।

ये भी देखे …. ललितपुर में राशन की एवज में आंगनवाडी वर्करो से सुपरवाइजर द्वारा अवैध वसूली

इस पूरे प्रकरण की जांच के लिए एसडीएम कैराना संदीप सिंह को नामित किया गया है। बाल विकास परियोजना कार्यालय कांधला से करीब 12.80 लाख का पोषाहार गायब हो गया था। इसका पता चलने पर बाल विकास परियोजना अधिकारी कांधला ने 23 फरवरी 2022 को जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष कुमार श्रीवास्तव को जानकारी दी। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने मामले की जांच कराई। जांच में सामने आया कि कनिष्ठ सहायक सचिन कुमार ने खाद्यान्न गोदाम में नहीं उतरवाया पोषाहार घोटाले में बाल विकास परियोजना के लिपिक सचिन कुमार, नेफेड कर्मचारी और पोषाहार लाने वाले ट्रक चालक के विरुद्ध जांच रिपोर्ट सीडीओ शंभूनाथ तिवारी के माध्यम से जिला अधिकारी जसजीत कौर को भेज दी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!