आंगनवाड़ी न्यूज़

लोकसभा मे आंगनवाड़ी वर्करों के मानदेय बढ़ाने के मुद्दे पर मंत्री ने दिया जवाब

आंगनवाड़ी न्यूज

नई दिल्ली : वर्तमान केंद्र सरकार द्वारा लोक सभा 2024 का संसद भवन मे प्रश्नकाल चल रहा है जिसमे माननीय सांसदो द्वारा किए गए या विचारधीन योजनाओ संबंधी सवाल पूछे जा रहे है। इस संबंध मे महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधीन आंगनवाड़ी वर्करो के मानदेय ,स्वास्थ्य सेवाए ,पेंशन को लेकर केरल राज्य के आरएसपी सांसद एनके प्रेमचंद्रन ने महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन इरानी से सवाल पूछे है।

श्री एन.के. प्रेमचन्द्रन द्वारा दिनांक 2 फरवरी, 2024 को प्रश्न संख्या 6 के अनुसार आंगनवाड़ी कार्यकत्री और सहायिका के सम्बंध मे सवाल

बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी और केरल के सांसद का वीडियो देखे

प्रश्न – क्या सरकार का आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों और आंगनवाड़ी सहायिकाओं के मानदेय में वृ‌द्धि करने का विचार है

उत्तर-: वर्तमान में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों/आंगनवाड़ी सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

प्रश्न – क्या सरकार को सरकारी सेवा में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों और आंगनवाड़ी सहायिकाओं की सेवाओं को नियमित करने के अनुरोध के संबंध में कोई अभ्यावेदन प्राप्त हुआ है

उत्तर -: आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां और आंगनवाड़ी सहायिकाएं अपने अपने राज्य के स्थानीय क्षेत्र से “अवैतनिक कार्यकत्रीं” होती हैं इनका कार्य समाज के लोगो के बच्चो की देखरेख और विकास के क्षेत्र में अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए होता हैं, जिसके लिए उन्हें मानदेय दिया जाता है।

प्रश्न – क्या सरकार का आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों और आंगनवाड़ी सहायिकाओं को कर्मचारी राज्य बीमा निगम का लाभ प्रदान करने का क्या विचार है

उत्तर-: . सामाजिक सुरक्षा बीमा स्कीम द्वारा 18 से 50 वर्ष की आयु की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों/आंगनवाड़ी सहायिकाओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 2.00 लाख रुपये (किसी भी कारण से जीवन को जोखिम, मृत्यु शामिल है) की जीवन सुरक्षा के लिए और 18-59 वर्ष के आयु वर्ग की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों/आंगनवाड़ी सहायिकाओं को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2.00 लाख रुपये (आकस्मिक मृत्यु और स्थायीरूप से पूर्ण विकलांगता)/1.00 लाख रुपये (आंशिक किंतु स्थायी विकलांगता) के दुर्घटना कवर के लिए बीमा लाभ प्रदान किया गया है। जीवन बीमा और दुर्घटना कवर का लाभ रु. प्रत्येक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को 2 लाख रुपये दिए गए हैं।

आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों/ सहायिकाओं को पीएमजेजेबीवाई और पीएमएसबीवाई के तहत उनके बैंक खातों के माध्यम से बीमा कवर प्रदान करने और आंगनवाड़ी सेवा स्कीम के तहत निर्धारित लागत हिस्सेदारी अनुपात पर राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को प्रीमियम भुगतान के लिए धनराशि जारी करने का निर्णय लिया गया है।

प्रश्न – क्या सरकार का आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों और आंगनवाड़ी सहायिकाओं के लिए पेंशन योजना लागू करने का विचार है ?

उत्तर -: प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना के तहत राज्य सरकारों/संघ राज्य क्षेत्र प्रशासनों से अनुरोध किया गया है कि वे पात्र आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों/आंगनवाड़ी सहायिकाओं को स्वैच्छिक आधार पर प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन पेंशन योजना के अंतर्गत अपना नामांकन कराने के लिए प्रोत्साहित करें। ये योजना वृद्धावस्था सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए देश में असंगठित क्षेत्रों के लिए स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन स्कीम है।

सेवानिवृत्ति की समान तारीखः राज्यों/ संघ राज्य क्षेत्रों से अनुरोध किया गया है कि वे उचित मानव संसाधन आयोजना सुनिश्चित करने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं के संबंध में एक समान सेवानिवृत्ति तारीख अर्थात प्रत्येक वर्ष के 30 अप्रैल की तारीख अपनाएं। और प्रत्येक राज्य सरकार को इसके बारे में सूचित किया गया है। कि पेंशन योजना इन वर्करो के लिए भी बढ़ा दी गई है। 

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!