अन्य राज्यआंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़

सरकारी स्कूलों मे प्री प्राइमरी टीचरों की भर्ती,आंगनवाड़ी के लिए भी मौका

आंगनवाड़ी न्यूज

हिमाचल प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्रालय ने प्रदेश मे चल रहे 6297 सरकारी स्कूलों में प्री नर्सरी टीचर्स की भर्ती करने की मंजूरी दे दी है। इस सम्बंध मे सरकार ने हिमाचल प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डिवेलपमेंट कारपोरेशन को भर्ती करने की ज़िम्मेदारी दी है। सरकारी स्कूलों में प्री नर्सरी टीचर्स की भर्ती के पद आउटसोर्स से भरे जाएंगे।

सरकारी स्कूलो मे प्री नर्सरी टीचर्स के पदो पर भर्ती एनसीटीई द्वारा तय किए गए नॉर्म्स के अनुसार होगी। इसीलिए इन पदो पर बाल विकास विभाग मे कार्यरत आंगनबाड़ी वर्कर भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं। इन टीचर्स को सरकार द्वारा 10 हजार मानदेय दिया जाएगा।

वर्तमान समय मे प्रदेश मे 6297 स्कूलों में प्री नर्सरी कक्षाएं चल रही हैं। इसके लिए प्रति स्कूल मे एक प्री नर्सरी टीचर्स की भर्ती की जाएगी। इन्हे केंद्र सरकार द्वारा मानदेय दिया जाएगा।

इन पदो पर आउटसोर्स एजेंसी की तरफ से भर्ती की जाएगी। आवेदको को आवेदन करने के लिए एजेंसी द्वारा तय की गयी फीस का भुगतान करना होगा।

राज्य मे प्री नर्सरी टीचर्स की भर्ती करने का जिम्मा इलेक्ट्रॉनिक्स डिवेलपमेंट कारपोरेशन को दिया गया है। आवेदन करने के बाद जिलावार लिस्ट बनेगी।

इन पदो पर भर्ती के लिए दो साल के एनटीटी डिप्लोमा वाले आवेदक ही आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ शिक्षा विभाग को भी स्पेशल एजुकेटर की भर्ती के लिए भी वित्त विभाग से अनुमति मिल चुकी है।

चूंकि नर्सरी टीचर्स की नियुक्ति सरकारी स्कूलों में की जाती है इसीलिए अभी शिक्षा विभाग के कैबिनेट में जाने से पहले वित्त विभाग से अनुमति मांगी गई थी। जिसमे जल्द ही अनुमति मिलने की उम्मीद भी है। अभी इंतजार करना होगा कि सरकार कितने के लिए नियुक्ति करेगी।

अगर आंगनवाड़ी वर्करो की बात करे तो प्री नर्सरी टीचर्स भर्ती मे आंगनवाड़ी आवेदन करती है तो उसे क्या लाभ मिलेगा। आंगनबाड़ी वर्कर की भर्ती किसी भी आउटसोर्स कंपनी द्वारा नहीं की जाती है इसके लिए राज्य सरकार खुद भर्ती करती है इसके लिए किसी भी कंपनी को अपने मानदेय मे कोई कटोती नहीं की जाती है।

राज्य मे आंगनवाड़ी वर्करो को लगभग 10000 मानदेय दिया जा रहा है साथ ही आंगनवाड़ी वर्करो को सुपरवाइजर के पदो पर पदोन्नति के लिए भी अवसर खुला रहता है जबकि प्री नर्सरी टीचर्स मे कोई पदोन्नति नहीं की जाती है। आउटसोर्स कंपनी द्वारा की गयी भर्ती मे चयनित कर्मियों को उनके मिलने वाले वेतन या मानदेय मे अंशदान की कटोती की जाती है।

आंगनवाड़ी वर्करो को प्री नर्सरी टीचर्स भर्ती मे आवेदन करने पर कोई खास लाभ नहीं मिलने वाला है। इसीलिए उम्मीद है कि इन पदो पर भर्ती के लिए आंगनबाड़ी वर्कर प्री नर्सरी टीचर के लिए आवेदन करेंगी। क्योंकि जितना मानदेय उन्हे आंगनवाड़ी पद के लिए मिल रहा है प्री नर्सरी टीचर्स के पद पर चयन होने पर उनका मानदेय कम हो जाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!