आंगनवाड़ी न्यूज़गोंडापुष्टाहारसंत कबीरनगर

सीडीपीओ व सुपरवाइजर फील्ड में निकलकर काम करे कागजी रिपोटिंग करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों से अब सख्ती से निपटा जाएगा।

आंगनवाडी न्यूज़

गोण्डा बुधवार को जिला पोषण समिति की बैठक में कुपोषित बच्चों के पुनर्वास व पोषण कार्य में लापरवाही बरतने पर भड़के जिलाधिकारी ने 16 सीडीपीओ समेत 67 कर्मियों का वेतन व मानदेय रोके जाने की कड़ी कार्रवाई की है। जिलाधिकारी डॉ. उज्जवल कुमार बुधवार को जिला पोषण समिति की समीक्षा बैठक में में उजागर हुआ कि कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों के चिन्हांकन एवं उन्हें पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराकर ग्रीन श्रेणी में लाए जाने के कार्य में सिर्फ कागजी खानापूरी की जा रही है।

डीएम ने जिला मुख्यालय पर विभाग में कार्यरत सभी कर्मचारियों और सीडीपीओ का वेतन व मानदेय तत्काल रोकने का आदेश दिया। नाराज डीएम ने चेताया है कि यदि 15 दिनों में काम काज की स्थिति में अपेक्षित कागजी कार्यवाही सुधार नही लाया गया तो इससे जुड़े जिम्मेदारों को चिह्नित कर सीधे जवाबदेही तय होगी।

समीक्षा बैठक में पता चला कि सीडीपीओ सहित अधीनस्थ सुपरवाइजर एवं विभागीय कर्मचारी अपने कार्य में कोई रुचि नहीं ले रहे। जिला अस्पताल में बने पोषण पुनर्वास केंद्र में कुपोषित बच्चों सैम और मैम बच्चों के चिन्हांकन की स्थिति बेहद खराब पाई गई। सिर्फ कागजी कार्यवाही कर ओपचारिकता को पूरा किया जा रहा है। करीब 18 हजार बच्चों के सापेक्ष मात्र 1391 बच्चों का ही अब तक चिह्नांकन किया गया है।

जिला अस्पताल में संचालित पोषण पुनर्वास केन्द्र में सिर्फ 10 बच्चे ही एडमिट हैं। इससे नाराज डीएम ने बैठक में ही कार्यक्रम विभाग के अधिकारियों को बड़ी फटकार लगाई। नाराज जिलाधिकारी ने कहा कि पोषण पखवाड़े के दौरान विभाग की ओर से की गई गतिविधियों की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर उन्हें दी जाय। उन्होंने कहा कि सीडीपीओ और सुपरवाइजर फील्ड में निकलें, सिर्फ कागजी रिपोर्टिंग वाले कतई बख्शे नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा कि बच्चों का वजन करना, उनकी लंबाई के अनुसार उन्हें श्रेणियों में रखना तथा उनके स्वास्थ्य वर्धन का काम करें।

जिले में प्लांट लगने से ख़त्म होगी पुष्टाहार की किल्लत

संतकबीरनगर जनपद के डीएम दिव्या मित्तल व सीडीओ सुरेन्द्र नाथ श्रीवास्तव ने सेमरियावां ब्लाक के रजापुर सरैया में स्थापित बाल पुष्टाहार उत्पादन इकाई का उदघाटन किया। प्रदेश सरकार द्वारा संचालित एनआरएलएम योजना के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जनपद में प्लांट में पोषाहार के उत्पादन व् वितरण के लिए समूह की महिलाओ को लगाया गया है इससे पूर्व अब तक आंगनवाडी केन्द्रों के लाभार्थियों को वितरित किये जाने वाला पोषाहार लखनऊ से आता था लेकिन अब यह पोषाहार जिले में ही तैयार होगा और इसका वितरण समूह की महिलाओ द्वारा उपलब्ध कराते हुए आंगनबाड़ी वर्करो द्वारा बच्चो को दिया जाएगा। इस उत्पादन इकाई की स्थापना में 300 स्वयं सहायता समूह एक साथ जुड़े हैं

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कहा कि यह आत्मनिर्भर बनने के लिए महिलाओ के लिए ये एक बहुत अच्छी योजना है। एक तरफ पुष्टाहार वितरण में आ रही शिकायतें भी दूर होंगी दूसरी और सैकड़ों परिवार सीधे रोजगार से जुड़ रहे हैं। इस इकाई में तैयार पुष्टाहार की खरीद बाल विकास विभाग करेगा और इससे जो बचत होगी उसका लाभ सभी 300 समूहों को बराबर-बराबर मिलेगा।

सीडीओ सुरेन्द्र नाथ श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में चार इकाई की स्थापना होनी है। जिसमें से पहली का शुभारंभ हो गया है। दूसरी हैंसर ब्लाक के सुरैना में बनकर तैयार है, जल्द ही वह भी शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इस इकाई से सेमरियावां, सांथा और बेलहर ब्लाक में वितरण कराया जाएगा।

एनआरएलएम के डीसी ने बताया कि इससे 300 स्वयं सहायता समूहों को इससे जोड़ा गया है। जिन्होंने अपने 30 हजार रूपए प्रति समूह से एक फंड में जमा किया है। उस फंड से यह उद्योग रन कर रहा है। करीब 90 लाख रुपए लगाए गए हैं। मशीन, जनरेटर, बिजली कनेक्शन के साथ ही रॉ मैटेरियल भी मंगाया गया है। अलग-अलग उम्र के अनुसार वितरित होने वाला बाल पुष्टाहार तैयार किया जाएगा। पुष्टाहार गेहूं, चना, दाल, दूध मिलाकर तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गार्गी प्रेरणा लघु उद्योग संगठन के नाम से इसका रजिस्ट्रेशन हुआ है। राज्य सरकार द्वारा नामित तुलसी एग्रोटेक गुजरात से टाई अप हुआ है। जो इकाई के संचालन में मदद कर रही है। सबसे पहले फतेहपुर और उन्नाव में यूनिट स्थापित हुई थी। जहां पर सभी महिलाओं को ट्रेनिंग के लिए भेजा गया था।


Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!