आंगनवाड़ी न्यूज़मुरादाबादशामलीसोनभद्रहरदोई

सुपरवाइजर को दी जा रही आंगनवाडी केन्द्रों को मॉडल बनाने की जिम्मेदारी

आंगनवाडी न्यूज़

हरदोई  जिले में मिशन कायाकल्प योजना से अब आंगनबाड़ी केंद्रों का नया मॉडल तैयार किया जायेगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्धि मिश्रा ने सभी सुपरवाइजर्स को 10-10 आंगनबाड़ी केद्रों को स्मार्ट आंगनबाड़ी केंद्रों को बदलने की जिम्मेदारी दी है। डीपीओ ने बावन ब्लॉक क्षेत्र के अनंगबेहटा व तत्योरा केंद्रों के निरीक्षण के साथ योजना का शुभारंभ किया।

डीपीओ ने बताया कि मिशन कायाकल्प के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों की रंगाई पुताई, बाल चित्रण, शौचालयों का निर्माण व विद्युतीकरण करवाया जाएगा। आंगनवाडी केन्द्रों में बच्चों के बैठने के लिए कुर्सी मेज, शैक्षणिक सामग्री, खिलौने उपलब्ध करवाए जाएंगे। जनपद के डीपीओ ने अनंगबेहटा व तत्योरा आंगनवाडी केंद्रों का निरीक्षण करते हुए बताया कि दोनों आंगनवाडी केंद्रों की खिड़कियां जर्जर हो चुकी थीं। साथ ही लर्निंग मैटेरियल व शारीरिक व मानसिक विकास को लेकर आंगनबाड़ी केंद्र पर होने वाली गतिविधियों की भी जानकारी ली। डीपीओ ने उपस्थित महिलाओं को केवल राशन लेने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र पर न आने बल्कि नियमित रूप से आकर सभी गतिविधियों में शामिल होकर लाभ उठाने की नसीहत दी। निरिक्षण में मौके पर सुपरवाइजर सारिका सिंह, किरण कुमारी, सुधा शर्मा, रेनू सिंह भी उपस्थित थी

विधानसभा में उठाया मिड डे मील की गुणवत्ता पर सवाल

शामली जनपद में सदर विधायक प्रसन्न चौधरी ने विधानसभा सत्र के दूसरे दिन प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में दिए जाने वाले मध्याह्न भोजन योजना की धनराशि बढ़ाने की मांग की।

मंगलवार को सदर विधायक प्रसन्न चौधरी ने विधानसभा में कहा कि शामली जनपद में 653 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय है। जिनमें मध्याहन भोजन योजना के तहत बच्चों को निशुल्क भोजन दिया जाता है। उत्तरप्रदेश शासन ने प्राथमिक स्तर पर 4.97 रुपये और उच्च प्राथमिक विद्यालय में 7.45 रुपये प्रति छात्र की दर से भोजन के लिए तय की गई राशि दी जा रही है। योजना में यह लागत 2020 से लागू हुई थी। लेकिन दो वर्ष बीत जाने के बावजूद भी इसमें कोई वृद्धि नही हुई हैजबकि महंगाई लगातार बढती जा रही है ।

पिछले दो वर्ष की तुलना की जाए तो खाद, तेल, दूध, गैस, दाल आदि सभी चीजों के दाम दुगना हो गए है। मध्याहन भोजन योजना में प्रतिवर्ष लगात मूल्य में वृद्धि होती थी, लेकिन दो वर्षो से कोई पैसा नहीं बढ़ाया गया। इससे बच्चो के खाने की गुणवत्ता पर लगातार फर्क पड रहा है विधायक ने बच्चों को उपलब्ध कराये जा रहे भोजन की लागत मूल्य में वृद्धि करने की मांग की।

बाल विकास परियोजना कार्यालय में ताला तोडकर हुई चोरी

मुरादाबाद जनपद में बिलारी क्षेत्र के गन्ना समिति में स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय का ताला तोड़कर चोर हजारों का सामान चोरी करके ले गए। चोरी की घटना को लेकर सीडीपीओ ने बिलारी कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराने को तहरीर दी है।

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की परियोजना का कार्यालय बिलारी की गन्ना समिति में स्थित है। सीडीपीओ सुरेंद्र पाल सिंह बीती शाम कंप्यूटर पर काम करके कार्यालय को बंद करके गए थे। रात्रि में किसी समय ताला तोड़कर चोर कंप्यूटर, प्रिंटर, इनवर्टर, सोलर पैनल आदि चोरी करके ले गए। सीडीपीओ सुरेंद्र पाल सिंह कार्यालय खोलने के लिए ऑफिस पहुंचे तो चोरी का पता चला। सीडीपीओ सुरेंद्र पाल ने जानकारी मिलते ही कोतवाली पहुंचकर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने घटना स्थल पर पहूच कर स्थिति का मुआयना किया।

राज्यपाल की अपील पर आंगनवाडी केन्द्रों को गोद लेना शुरू

सोनभद्र यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के केंद्रों को गोद लेने की अपील पर जिले के 125 आंगनबाड़ी केंद्रों में पढने वाले बच्चों का भविष्य संवारा जाएगा। जिले में विभिन्न औद्योगिक व शैक्षणिक संस्थानों ने इसको लेकर पहल शुरू की है। इन आंगनवाडी केंद्रों पर पढ़ने वाले बच्चो को पौष्टिक आहार के साथ ही अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी।

19 मई को सेवाकुंज आश्रम कारीडाड़ चपकी में आयोजित समारोह के दौरान जिले के 125 आगनबाड़ी केंद्रों को विभिन्न संस्थानों ने गोद लिया है। इनमें हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, लैंको पावर, एनसीएल खड़िया, एनसीएल ककरी, एनसीएल कृष्ण लीला व एनसीएल बीना व ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड रेणुकूट ने आंगनवाडी केंद्रों को गोद लिया है। अल्ट्राटेक सीमेंट डाला व महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, एनटीपीसी रिहंद, एनटीपीसी शक्तिनगर, आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अयोध्या, कृषि विज्ञान केंद्र, बिरला कार्बन लिमिटेड मुर्धवा, भारतीय स्टेट बैंक राबर्ट्सगंज, इंडियन बैंक ने, जेपी इंडस्ट्रीज आदि ने आंगनबाड़ी केंद्र को गोद लिया है।

यह संस्थान आंगनबाड़ी केंद्रों को गोंद लेकर केंद्र के आधारभूत ढांचे का शुद्धीकरण, आंगनबाड़ी का निर्माण, आंगनबाड़ी भवन व परिसर के लिए भूमि, नवीन आंगनबाड़ी भवन का निर्माण कराएंगे। इसके अलावा अतिरिक्त कक्ष, बाल सुलभ शौचालय, बाउंड्री वाल का निर्माण, विद्युतीकरण की स्थापना, किचन शेड निर्माण, पोषण वाटिका निर्माण कराएंगे।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!