आंगनवाड़ी न्यूज़

स्कूल न जाने वाले बच्चो के आश्रितों को भेजा जायेगा आंगनवाड़ी मे

आंगनवाड़ी न्यूज

लखनऊ : शिक्षा विभाग द्वारा नए जारी आदेशानुसार स्कूल न जाने वाले बच्चो के आश्रितों को आंगनवाड़ी केंद्र भेजा जाएगा साथ ही स्कूल न आने वाले बच्चो से शिक्षक द्वारा फोन करके कारण पूछा जाएगा

ये भी पढे … यूपी बोर्ड ने की हाईस्कूल और इंटर की डेट शीट

प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। आंकड़ो के मुताबिक अभी परिषदीय स्कूलों में प्रतिदिन औसतन 60 प्रतिशत विद्यार्थी ही आ रहे हैं। ऐसे छात्र जो आए दिन किसी न किसी कारण से स्कूल नहीं आते उनकी सूची तैयार की जाएगी। ऐसे छात्र जो लगातार तीन दिन तक स्कूल नहीं आएंगे उनके अभिभावकों को फोन कर शिक्षक पूछताछ करेंगे। यदि कोई विद्यार्थी लगातार छह दिनों तक स्कूल नहीं आता है तो फिर शिक्षक उसके घर जाएंगे और अभिभावक से बातचीत करेंगे।

अवगत हो कि परिषदीय स्कूलों के परिसर में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री-प्राइमरी स्कूलों में बदला गया है।अगर छात्र अपने छोटे भाई-बहनों की देखभाल के कारण स्कूल नहीं आ रहे तो उनके भाई-बहनों का आंगनबाड़ी केंद्रों में प्रवेश कराया जाएगा। अगर छात्र खेती व अन्य घरेलू कामकाज के कारण विद्यालय नहीं आ रहे तो अभिभावकों को शिक्षक समझाएंगे कि शिक्षा का क्या महत्व है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि स्कूलों में उपस्थिति बढ़ाई जाए। कुल 1.91 करोड़ विद्यार्थियों में से 60 प्रतिशत ही पढ़ने आ रहे हैं। ऐसे में 10 प्रतिशत उपस्थिति बढ़ाने का लक्ष्य दिया गया है।

अधिक छात्र उपस्थिति वाले पांच स्कूल किये जाएंगे सम्मानित

जिले के प्रत्येक विकासखंड के कार्यालय में लगे बोर्ड पर उस ब्लाक के ऐसे पांच स्कूलों व उनके प्रधानाध्यापक के नाम लिखे जाएंगे जहां विद्यार्थियों की सबसे ज्यादा उपस्थिति होगी। साथ ही हर महीने ब्लाक व जिला स्तर पर होने वाली बैठक में इन स्कूलों के प्रधानाध्यापक सम्मानित किए जाएंगे।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!