आंगनवाड़ी न्यूज़आदेश निदेशालय PDFसंभलहॉटकुक्ड योजना

हाटकुक्ड योजना : गांव से लेकर जिला स्तर पर बनाई जाएंगी समिति

हॉटकुक्ड योजना

प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत बच्चो की सेहत सुधारने और प्री-प्राइमरी शिक्षा देने के उद्देश्य से हॉट कुक्ड मील योजना लागू कर दी है। अब इस योजना के तहत आंगनवाड़ी के 3 से 6 वर्ष की उम्र के बच्चो को प्रतिदिन मेनू के हिसाब से कुक्ड मील दिया जाएगा। इसके लिए ग्राम प्रधान और आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा हॉट कुक्ड फूड निधि के नाम से संयुक्त बैंक खाते खोले गए है। जबकि योजना के सफल संचालन मे बेसिक शिक्षा, स्वास्थ्य, खाद्य एवं रसद और पंचायती राज विभाग द्वारा सहयोग लिया जा रहा है।

ये भी पढ़े… पति पत्नी का हर झगड़ा क्रूरता नही होता : हाईकोर्ट

संभल जिले में बाल विकास विभाग द्वारा 1772 आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन किया जा रहा है। जिले के इन आंगनवाड़ी केंद्रों पर 3 से 6 वर्ष की उम्र के लगभग 89597 बच्चे पंजीकृत हैं। इस योजना के तहत जिले के सभी पंजीकृत बच्चों को लाभ मिलेगा। बाल विकास विभाग पर आंगनवाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत छोटे बच्चो की सेहत व शिक्षित करने की जिम्मेदारी है। और इस कार्य का जिम्मा आंगनवाड़ी कार्यकत्रिया निभाएँगी

बाल विकास विभाग द्वारा इन बच्चो को पुष्टाहार देने के बाद भी ये बच्चे कुपोषण का शिकार हो रहे हैं। जिसकी वजह से इन बच्चो का कुपोषण दूर करने के लिए हॉट कुक्ड मील योजना शुरू की जा रही है। मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का शुभारंभ हो चुका है अब जिले में इस योजना को सुचारु रूप से लागू किया जा रहा है।

योजना मे ग्राम से लेकर जिला स्तर तक बनेंगी समितियां

हॉट कुक्ड मील योजना मे ग्राम स्तर से लेकर जिला स्तर तक समितियों का गठन किया जाएगा। जिलाधिकारी मनीष बंसल इस समिति के अध्यक्ष होंगे। और सीडीओ और डीपीओ के साथ बीएसए, डीपीआरओ, जिला पूर्ति अधिकारी और जिला अभिहीत अधिकारी को सदस्य बनाया गया है ।

जबकि ब्लाक स्तर पर एसडीएम अपने तहसील के सभी विकास खंड के अध्यक्ष होंगे। ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम प्रधान अध्यक्ष होंगे। हॉट कुक्ड मील के तहत सरकारी स्कूलों की रसोइया इन बच्चो का खाना बनाएंगी।आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चो को हॉट कुक्ड बनाने के लिए साढ़े चार रुपया प्रति बच्चा कन्वर्जन कास्ट की धनराशि मिलेगी। प्रति बच्चा के हिसाब से रसोईया को पचास पेसा दिया जाएगा।

जिले के डीपीओ डीके मिश्रा कहना है कि शासन स्तर पर हॉट कुक्ड मील योजना को लागू किया जा चुका है। अब सभी स्कूलो मे इस योजना को लागू करने का कार्य किया जाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!