आंगनवाड़ी न्यूज़आजमगढ़हॉटकुक्ड योजना

आंगनवाड़ी केंद्रों की बिजली के लिए बजट जारी,ग्राम पंचायत निधि से होगा भुगतान

आंगनवाड़ी न्यूज

आजमगढ़ जिले मे बाल विकास विभाग द्वारा चलाये जा रहे आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बिजली दी जाएगी। विभाग के अनुसार जिले के 98 आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बिजली की व्यवस्था नहीं थी। लेकिन अब इन आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बिजली मद मे छह लाख 8829 रुपये खर्च किए जाएंगे। बिजली विभाग के इस्टीमेट पर विभाग ने धनराशि उपलब्ध करा दी है। बजट मिलने के बाद बिजली विभाग झटपट योजना द्वारा इन आंगनवाड़ी केंद्रों को बिजली कनेक्शन देने की तैयारी में लग गया है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी हेमंत सिंह ने बताया कि जिले में शासन की तरफ से 98 आंगनबाड़ी केंद्रों पर विद्युतीकरण कराने की स्वीकृति मिली थी। इनमें आठ केंद्रों के विद्युतीकरण के लिए बिजली विभाग ने इस्टीमेट दस हजार रुपये से अधिक का बनाया था। जिले के बाकी बचे नब्बे आंगनबाड़ी केंद्रों के विद्युतीकरण के लिए छह लाख 8829 रुपये खर्च किए जाएंगे। बिजली विभाग के इस्टीमेट पर धनराशि उपलब्ध करा दी गई है। साथ ही विद्यालय से दो सौ मीटर की दूरी वाले आंगनवाड़ी केंद्रों में सहायिका बच्चों के लिए भोजन तैयार करेंगी।शासन के निर्देश के बाद इस सप्ताह में ही आंगनबाड़ी केंद्रों पर पढ़ने वाले बच्चों को मेन्यू के अनुसार भोजन देने की शुरुआत हो जाएगी। जिले के सभी सीडीपीओ को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

वर्तमान समय मे जिले में बाल विकास विभाग द्वारा 5588 आंगनबाडी केंद्र संचालित हो रहे हैं। इन केन्द्रो मे लगभग 653 आंगनबाड़ी केंद्र विभागीय भवन में संचालित किए जाते हैं। जबकि शेष प्राथमिक विद्यालयों व ग्राम पंचायत के भवनों में संचालित हो रहे हैं।

बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्रों के विद्युतीकरण के लिए बिजली विभाग से इस्टीमेट की मांग की थी। बिजली विभाग ने नब्बे आंगनबाड़ी केंद्रों पर विद्युत कनेक्शन के लिए दस हजार से कम व आठ केंद्रों पर दस हजार रुपये से अधिक की लागत का इस्टीमेट तैयार किया है। आठ केंद्रों पर लागत अधिक होने के कारण सिर्फ नब्बे केंद्रों पर विद्युत कनेक्शन के लिए विभाग की तरफ से बिजली विभाग को छह लाख 8829 रुपये की धनराशि भेज दी है। बिजली विभाग इन आंगनबाड़ी केंद्रो पर झटपट योजना से कनेक्शन देने के साथ ही मीटर लगाएगा।

ग्राम पंचायत निधि से होगा बिल का भुगतान

आंगनबाड़ी केंद्रों पर बिजली कनेक्शन के बाद इसका भुगतान ग्राम पंचायत निधि से किया जाएगा। प्रति माह पांच सौ रुपये की दर से ग्राम पंचायतों को भुगतान करना होगा। इसके लिए शासन की तरफ से निर्देश जारी कर दिये गए है।

हाटकुक्ड मील योजना

आजमगढ़ जिले के 5588 आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले तीन से छह साल तक के बच्चों को हाटकुक्ड मील योजना के तहत इसी सप्ताह से पका-पकाया गर्म भोजन मिलेगा।आंगनबाड़ी केंद्रों पर पढ़ने वाले बच्चों को मेन्यू के अनुसार हर दिन अलग-अलग भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

जिले के 5588 आंगनबाड़ी केंद्रों में पोर्टल के अनुसार लगभग 264816 को शिक्षा दी जा रही हैं। इसमे बाल विकास विभाग के मात्र 653 आंगनबाड़ी केंद्र खुद के भवन में संचालित हो रहे है। शासन द्वारा जारी निर्देश के अनुसार इन आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों को दोपहर में मेन्यू के आधार पर प्रत्येक दिन गर्म भोजन दिया जाएगा।

शासन के आदेश के बाद जिले में 24 नवंबर से बच्चों को भोजन उपलब्ध कराने की तैयारी मे विभाग जुट गया है। इसमे भोजन तैयार करने की जिम्मेदारी रसोइयां व सहायिका को दी गई है। शासन द्वारा जारी आदेश के अनुसार प्रदेश के 3956 प्राइमरी विद्यालयों में लोकेड श्रेणी के आंगनबाड़ी केंद्रों मे रसोइयां खाना बनाएंगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!