आंगनवाड़ी न्यूज़महाराजगंजमैनपुरीहॉटकुक्ड योजना

आंगनवाड़ी केन्द्रो पर होटकूक्ड योजना के अतर्गत बर्तनो की किट का वितरण शुरू

आंगनवाड़ी न्यूज

मैनपुरी जिले के डीएम ने जिला पोषण समिति की बैठक करते हुए स्वास्थ्य, शिक्षाऔर बाल विकास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक मे उन्होने जिले के चिह्नित किए गए कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने पौष्टिक आहार का वितरण करने के साथ साथ इन बच्चो को सुपोषण की श्रेणी में लाने का प्रयास करने के संबंध मे निर्देश दिये।

जिला अधिकारी ने बाल विकास विभाग के परियोजनाअधिकारी,और मुख्य सेविका को आंगनवाड़ी केन्द्रो के बच्चों का नियमित वजन करने को कहा उन्होने कहा कि यदि बच्चे ज्यादा कमजोर हों तो उन्हें पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराया जाए। वर्तमान समय मे आंकड़ो के अनुसार जिले में 2736 बच्चे सैम और 5529 बच्चे मैम की सूची मे हैं। नवंबर माह में सैम की श्रेणी वाले 12 बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराया गया था।

डीएम ने नवंबर माह में जिले के किशनी और करहल में चिह्नित गए नए बच्चे को पोषण केंद्र में भर्ती न कराने पर प्रभारी चिकित्साधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी को सख्त चेतावनी भी दी। डीएम ने आंगनबाड़ी केंद्रों द्वारा चिह्नित किये गए बच्चों, गर्भवती महिलाओं, किशोरियों को मिलने वाले पोषाहार में कोई लापरवाही न करने के संबंध मे सख्ती करने के लिए कहा।

जिले मे संचालित 1032 आंगनबाड़ी केंद्रों पर हॉट कुक्ड़ योजना के अंतर्गतविभागीय मेन्यू के अनुसार बच्चों को गर्म भोजन देने के संबंध मे जानकारी दी गई। उन्होने कहा कि अगर किसी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के लिए बर्तन न खरीदे जाने की सूचना मिलती है तो विभागीय अधिकारियों को दो दिन में बर्तन खरीद कर आंगनवाड़ी केन्द्रो पर तत्काल उपलब्ध कराये जाए।

बर्तनो की किट का वितरण शुरू

महाराजगंज जिले मे नौतनवा ब्लाक के ग्राम पंचायत भगवानपुर के ग्राम प्रधान गणेश मद्धेशिया द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बच्चो को गर्म भोजन देने के लिए बर्तनो की मिनी किट का वितरण शुरू किया गया है। इस मिनी किट मे 120 सेट थाली, गिलास, कटोरी, चम्मच को वितरित किया गया है।

अवगत हो कि शासन द्वारा नए आदेश के अनुसार आंगनवाड़ी केन्द्रो पर पंजीकृत बच्चो को गर्म भोजन के आदेश जारी किये गए है। इसके लिए विभागीय मेनू भी जारी किया गया है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या ये आ रही थी कि विभाग द्वारा नॉन को लोकेटेड आंगनवाड़ी केन्द्रो पर भोजन बनाने व परोसने के लिए बर्तनो की समुचित व्यवस्था नहीं की गयी।

विभाग द्वारा नॉन को लोकेटेड आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बर्तनो की व्यवस्था का जिम्मा ग्राम पंचायत को दिया था इसी क्रम मे गाँव के प्रधान द्वारा बर्तन किट की व्यवस्था की गयी है । इससे आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत बच्चों को भोजन के लिए घर से थाली,चम्मच, गिलास, कटोरी आदि साथ नहीं लाना पड़ेगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!