आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भर्तीआंगनवाडी भर्ती न्यूज़लखनऊ

आंगनवाड़ी के पदो पर ऑनलाइन आवेदन,पदो की सूची जारी

आंगनवाड़ी भर्ती

उत्तरप्रदेश मे बाल विकास विभाग द्वारा राजधानी लखनऊ में आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के पदो पर जल्द ऑनलाइन लिए जा सकते है। जिले मे अलग अलग क्षेत्रो मे आंगनवाड़ी के 531 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है सूत्रो की माने तो आंगनवाड़ी भर्ती का विज्ञापन एक-दो दिनों में जारी होने की उम्मीद है। जिले मे कार्यकर्त्रियों के 57 पद को सहायिकाओं की पदोन्नति द्वारा भरा जा चुका हैं।

आंगनवाड़ी कार्यकत्री और सहायिका के रिक्त पदो के लिए महिला अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। विज्ञापन जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को विज्ञापन जारी होने की तिथि से 21 दिनों तक बाल विकास विभाग की भर्ती वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता

जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार का कहना है कि लखनऊ के 2730 आंगनबाड़ी केन्द्रों में 531 पद कार्यकर्त्रियों के रिक्त हैं। नयी नियमावली जारी होने के बाद आंगनवाड़ी के रिक्त पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंटर पास होनी चाहिए साथ ही अधिकतम योग्यता स्नातक तक की महिलाए आवेदन कर सकती है। कार्यकर्त्रियों और सहायिकाओ दोनों के लिए शैक्षिक योग्यता एक समान रहेंगी।

आवेदन के लिए उम्र सीमा

आंगनवाड़ी के पदो पर आवेदन करने वाली महिलाओ की उम्र सीमा लिए 18 से 35 वर्ष निर्धारित की गयी है।

आंगनवाड़ी पद के लिए चयन प्रक्रिया

अगर कोई महिला किसी ग्राम पंचायत (ग्रामीण क्षेत्र) या वार्ड (शहरी क्षेत्र) में पद रिक्त के लिए आवेदन करना चाहती है तो उस महिला को उसी वार्ड या पंचायत का निवासी होना चाहिए तभी वो महिला आवेदन करने के लिए पात्र होंगी। दस्तावेज़ सही होने पर जिला स्तर पर मेरिट के आधार पात्र महिला का चयन किया जाएगा। चयन करने के लिए जिला स्तर पर पांच सदस्यीय जिला चयन समिति का गठन किया गया है।

आवेदन करने वाली इन महिलाओ को वरीयता

आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री या सहायिका के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने वाली विधवा महिला, तलाकशुदा महिलाओ को वरीयता मिलेगी। इसके बाद बीपीएल श्रेणी की महिला को वरीयता दी जाएगी। अगर इन श्रेणियों में कोई महिला अभ्यर्थी नहीं मिलती है तो अन्य महिलाओं की शैक्षिक योग्यता के आधार पर मेरिट बनेगी।

ऑनलाइन आवेदन मे शैक्षिक योग्यता के सभी अंकपत्र व प्रमाणपत्र, तहसील से जारी आय, जाति व निवास प्रमाणपत्र अपलोड किया जाएगा। चयन होने के बाद शपथ पत्र से साथ ओरिजिनल दस्तावेज़ कार्यालय मे जाकर सत्यापन किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वैबसाइट पर क्लिक करे

जिले मे रिक्त पदों की संख्या

क्षेत्र का नाम रिक्त पदो की संख्या
अलीगंज 70
आलमनगर 53
सरोजनीनगर82
काकोरी 37
माल 48
गोसाईंगंज 49
बीकेटी 56
मोहनलालगंज51
चिनहट49
मलिहाबाद 36

पदो के आवेदन के लिए प्रैस विज्ञप्ति

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!