Uncategorizedआंगनवाड़ी न्यूज़फिरोजाबादबरेली

आंगनवाडी केंद्र सिर्फ पंजीरी के लिए नही खोले गये : प्रतिभा शुक्ला

आंगनवाड़ी न्यूज़

बरेली   महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने नगर विकास विभाग की योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम में सहभागिता करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र सिर्फ पंजीरी बांटने के लिए नहीं खोले गये है। इन आंगनबाड़ी केन्द्रों में नर्सरी स्कूलों की तरह शिक्षण कार्य भी संचालित होने चाहिए। आंगनबाड़ी वर्कर का पहला काम बच्चों को पढाना है। साथ ही आंगनबाड़ी सेंटरों की हालत को सुधारने में जनप्रतिनिधियों को भी अहम भूमिका निभानी होगी।

मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने सर्किट हाउस में आयोजित लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम में आंगनबाड़ी वर्कर का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र समाज को स्वस्थ रखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। बच्चे और गर्भवती-धात्री महिलाओं का कुपोषण दूर करने में मदद कर रहे हैं। आंगनबाड़ी वर्कर का पहला काम छोटे बच्चों को पढाने का है। हमारी आंगनबाड़ी वर्कर अपने-अपने तरीके से बच्चों को अच्छे संस्कार दे सकती हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों के फाइलों में चलने का मामला भी मंत्री ने मंच से उठाया। इस कार्यक्रम के दौरान जिले की आंगनबाड़ी वर्करो ने मानदेय बढ़ाने की भी मांग की। इस मांग पर मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने जल्दी समस्या का निस्तारण कराने का भरोसा दिया।

बरसो से एक ही जनपद में तैनात सुपरवाइजर के खिलाफ होगा आन्दोलन

फिरोजाबाद जिले के गांधी पार्क में महिला आंगनवाडी कर्मचारी संघ के प्रदेश स्तरीय पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गयी इस बैठक में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को राज्य कर्मचारी का दर्जा देने की मांग के साथ में बरसो से एक ही जिले में तैनात लिपिकों एवं सीडीपीओ को स्थानांतरित करने की मांग उठाई गयी।

इस बैठक में महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की महामंत्री ने कहा कि आंगनवाडी कार्यकत्रियों से कई विभागों के कार्य कराए जाते हैं, लेकिन वेतन बढ़ाने के नाम पर सिर्फ आश्वासन मिलता है। इसीलिए आंगनवाडी वर्कर विभाग के अतिरिक्त अन्य विभाग का कोई भी ऐसा कार्य न करें, जिसका मानदेय नहीं मिलता है।

पोषाहार वितरण में समूहों के आने से पोषाहार वितरण से बढ़ रहे भ्रष्टाचार बढ गया है इसीलिए सरकार समूहों को हटा कर सीधे आंगनबाड़ी को पोषाहार दे। बरसो से एक ही जिले में तैनात सुपरवाइजरों का स्थानांतरण न होने एवं समस्याओं का निदान न होने पर प्रदेश में आंदोलन की चेतावनी दी गयी है।

मंडल अध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह एडवोकेट ने कहा कि आंगनबाड़ी हर विभाग का कार्य करती हैं, इन्हें राज्य कर्मचारी का दर्जा मिलना चाहिए। संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश शर्मा ने कहा कि विभाग में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है। हर जिले में बाबू एवं सुपरवाइजर सालों से एक ही जगह पर डेरा जमाए हैं। जब तक इनको नही हटाया जायेगा भ्रष्टाचार नही रुकेगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!