आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़महाराजगंज

आंगनवाड़ी प्री प्राइमरी परीक्षा कल,137 आंगनवाड़ी को मिला एडमिट कार्ड

आंगनवाड़ी न्यूज़

महराजगंज आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री प्राइमरी एजूकेशन को सुदृढ़ बनाने, बच्चों को कुपोषण दूर करने, स्वास्थ्य आदि से संबंधित सितंबर 2021 में आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को तीन दिन तक प्रशिक्षित किया गया था। यह प्रशिक्षण पूर्व में भी कई बार दिया जा चूका है। अब प्रशिक्षण देने के बाद इन आंगनवाडी कार्यकर्त्रियों ने क्या सीखा है। उसका मूल्यांकन करने के लिए परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। मूल्यांकन करने केलिए आंगनवाडी वर्करो का टेस्ट लिया जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दुर्गेश कुमार ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के क्षमता संवर्धन के लिए उनका छह मई को दोपहर एक बजे से दो बजे तक टेस्ट होगा। टेस्ट की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस परीक्षा को सुचिता पूर्ण ढंग से पूरा कराने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है।टेस्ट कराने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। टेस्ट को सुचितापूर्ण व नकल विहीन करान के लिए तीन सचल दल का गठन किया गया है। इसके साथ ही हर कक्षा में दो-दो पर्यवेक्षक की तैनाती कर दी गई है।

आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिए निपुण भारत के तहत प्रशिक्षण दिया गया था जिससे आंगनवाडी अपने केन्द्रों को अच्छी शिक्षा दे सके। इसी क्रम में आंगनवाडी कार्यकर्त्रियों की क्षमता संवर्धन के लिए टेस्ट लिया जाएगा। ई शिक्षा नीति के तहत 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र से प्री प्राइमरी की शिक्षा देने के लिए आंगनबाड़ी वर्करो की छह मई को प्री प्राइमरी क्षमता संवर्धन परीक्षा होगी।

आंगनवाडी वर्करो का 50 अंकों का होगा टेस्ट

आंगनवाडी वर्करो की प्री प्राईमरी परीक्षा कुल 50 अंकों की होगी इस परीक्षा में दो तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। पहला प्रश्न लिखित होगा, जिसमें 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न दो-दो अंक का होगा। इसमें दस प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक-एक अंक का होगा

आंगनवाडी वर्करो का टेस्ट देने का समय

इसके लिए जिले भर में 12 टेस्ट केंद्र बनाए गए हैं। टेस्ट दोपहर एक बजे से दो बजे तक सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगा। सचल दल व एसडीएम भी केंद्रों का निरीक्षण करेंगे।

137 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिला प्रवेशपत्र

बाल विकास परियोजना अधिकारी मिठौरा मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि क्षमता संवर्धन परीक्षा के लिए न्याय पंचायत सिंदुरिया, मधुबनी, रजवल, मोहनापुर, टीकर के 137 आंगनबाड़ी वर्करो को बुधवार को प्रवेशपत्र दे दिया गया है । विकास खंड मिठौरा में कुल 275 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की क्षमता संवर्धन परीक्षा होगी। यह परीक्षा सिंदुरिया स्थित सीताराम इंटरमीडिएट कॉलेज में 6 मई को होगी।

परीक्षा को लेकर चिन्तन न करे आंगनवाडी : जिला अध्यक्ष

जिलाध्यक्ष छाया भारती ने कहा कि छह मई को होने वाली क्षमता संवर्धन परीक्षा वर्करो की लेकर आंगनवाडी परेशान न हों। उन्होंने बुधवार को जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में संगठन के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। और कहा कि इस निर्णय से कार्यकर्ताओं में उत्साह बढ़ेगा। जिले के तमाम आंगनबाड़ी केंद्र अधूरे व जर्जर भवन को कायाकल्प योजना के तहत जीर्णोद्धार कराया जाए। इससे आंगनवाडी वर्करो को सेंटर संचालन में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।




Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!