आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भर्तीफरुखाबाद

इस जिले में होगी 600 पदों पर आंगनवाड़ी भर्ती

आंगनवाड़ी भर्ती न्यूज

फर्रुखाबाद  उत्तरप्रदेश मे शासन के आदेश के बाद लाखो महिलाए आंगनबाड़ी भर्ती का इंतजार कर रहीं है इस भर्ती का काफी लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है प्रदेश मे लगभग 17 वर्षो बाद आंगनवाड़ी के पदो पर भर्ती की जा रही है इससे पूर्व प्रदेश मे 2006 मे आंगनवाड़ी के पदो पर भर्तिया की गयी थी सपा शासनकाल में भी आंगनबाड़ी भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू हुयी थी लेकिन इसे भी बीच में ही रोक दिया गया था। हालाकि इससे पहले वर्ष 2021 के अक्तूबर माह में जिले मे आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन मांगे गये थे। इस ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया मे करीब 6133 महिलाओ ने आवेदन किये गये थे। लेकिन ईडबल्यूएस आरक्षण नियमावली लागू न होने के कारण भर्ती प्रक्रिया ठंडे बस्ते में ही चली गयी कौर्ट के आदेश के बाद इस भर्ती को शासन स्तर से निरस्त कर दिया गया।

भर्ती के नियमो मे हुआ बदलाव

2021 मे जारी भर्ती नियमावली में आवेदन करने के मापदंड निर्धारित किये गये थे उससे अलग हटकर गाइड लाइन बनायी गयी है। इसमे महिलाओ की उम्र से लेकर शेक्षिक योग्यता तक मे काफी बदलाव किए गए है अब से पूर्व आंगनवाड़ी भर्ती के लिए न्यूनतम 21 और अधिकतम 45 वर्ष उम्र रखी गयी थी। लेकिन अब इसमें बदलाव करते हुए 18 वर्ष से 35 वर्ष तक की महिलाए ही आवेदन कर सकती है साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री और मिनी कार्यकर्त्री व सहायिका सभी पदो के लिए शैक्षिक योग्यता को बदलकर तीनो पदों के लिए इंटरमीडिएट योग्यता कर दी गयी है। अब से पूर्व कार्यकत्री के लिए हाईस्कूल और सहायिका के लिए कक्षा 5 तक ही शेक्षिक योग्यता मांगी जाती थी।

आंगनवाड़ी से जुड़ी आंगनवाड़ी भर्ती और मानदेय जैसी हर खबर को सबसे पहले देखने के लिए आज ही प्ले स्टोर से एप डाऊनलोड करे

अगर जिले की बात की जाये तो बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनवाड़ी केन्द्रो पर 600 आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों, मिनी कार्यकर्त्रियो और सहायिकाओं के पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती मे बीपीएल विधवा व तलाक़शुदा महिलाओ को भर्ती में प्राथमिकता दी जाती है । इससे पहले 2021 की भर्ती मे जो आवेदन किए गए थे वह सब शासन के आदेश के बाद सभी आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं। अब प्रदेश के सभी जिलो मे नए सिरे से भर्ती का शेड्यूल जारी किया जाएगा।

चूंकि आंगनवाड़ी के पदो पर महिलाओ की ही भर्ती की जाती है इसीलिए आंगनवाड़ी के पदो पर स्थानीय क्षेत्र की निवासी ही आवेदन कर सकती है इसके लिए निवास प्रमाण पत्र अपलोड करना पड़ता है जो महिला जिस क्षेत्र की निवासी है उसी क्षेत्र मे आवेदन कर सकती है साथ ही आवेदक को नियमावली के अनुसार आय प्रमाण पत्र भी अपलोड करना पड़ता है आंगनवाड़ी के पदो के लिए किसी विशेष डिप्लोमा को मान्यता नहीं दी जाती है इस संबंध मे कुछ कोचिंग सेंटर आंगनवाड़ी का कोर्स कराकर मोटी रकम वसूल करते है ये कोचिंग सेंटर जानकारी का अभाव होने के कारण महिलाओ को अपना निशाना बनाते है देश के किसी भी राज्य मे आंगनवाड़ी भर्ती के लिए कोई डिप्लोमा या कोर्स नहीं मांगा जाता है

ये भी पढे ….आंगनवाड़ी भर्ती मे फर्जी डिप्लोमा का सत्य

आंगनवाड़ी भर्ती के संबंध मे जिला कार्यक्रम अधिकारी भारत प्रसाद का कहना है कि आंगनबाड़ी भर्ती में नए नियमो के अनुसार अब महिलाओ की उम्र 18 से 35 वर्ष निर्धारित की गयी है। साथ ही इस भर्ती में बीपीएल ,विधवा ,तलाक़शुदा महिला को पूर्व की तरह प्राथमिकता दी जाएगी। अब आंगनवाड़ी के सभी पदों के लिए इंटरमीडिएट योग्यता रखी गयी है। वर्तमान मे जिले में करीब 600 आंगनवाड़ी के अलग अलग पद रिक्त हैं। शासन की तरफ से नए दिशा निर्देश के अनुसार भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जायेगा।

आंगनवाड़ी से जुड़ी आंगनवाड़ी भर्ती और मानदेय जैसी हर खबर को सबसे पहले देखने के लिए आज ही प्ले स्टोर से एप डाऊनलोड करे

जिले मे कहा कितने पद है खाली

फर्रुखाबाद जिले के मोहम्मदाबाद परियोजना में सर्वाधिक रिक्त पदों पर भर्ती होने की संभावना है जबकि सबसे कम पद शमसाबाद परियोजना में हैं। एक नजर मे देखा जाये तो मोहम्मदाबाद में 120, कमालगंज में 44, राजेपुर में 78, बढ़पुर में 84, कायमगंज में 64, शहर परियोजना में 50, शमसाबाद में 27 और नवाबगंज में 88 आंगनवाड़ी वर्करो के पद रिक्त हैं। लेकिन अभी भी स्थिति साफ नहीं है इसमे फेरबदल किया जा सकता है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!