आंगनवाड़ी न्यूज़बस्ती

ऑनलाइन शिकायत पर डीपीओ द्वारा आंगनवाड़ी की सेवा समाप्त

आंगनवाड़ी न्यूज

बस्ती योगी सरकार 403 करोड़ रुपये की लागत से 3401 नए आंगनबाड़ी केंद्र भवन बनाने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना का शुभारंभ अयोध्या से किया है। जिले मे बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा 219 आंगनबाड़ी केंद्र भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए कुल 26.28 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है।

जिले के प्राथमिक विद्यालय सोनूपार परिसर में इस समारोह का आयोजन किया गया। सीधा प्रसारण देखने के बाद डीएम अंद्रा वामसी ने आंगनबाड़ी केंद्र भवन सोनूपार का शुभारंभ किया। यहां से हॉट कुक्ड योजना का भी शुभारंभ हुआ। जिले के सभी 2655 आंगनबाड़ी केंद्रों पर तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को गर्म पका हुआ भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

जिले के गौर ब्लॉक की ग्राम पंचायत रामापुर अंतर्गत कोठवा गांव में आंगनवाड़ी केंद्र पर नियुक्त आंगनबाड़ी वर्कर मीरा सिंह की सेवा समाप्त कर दी गयी है। डीपीओ सावित्री देवी ने गांव के निवासी की शिकायत पर यह कार्रवाई की है। इस ऑनलाइन शिकायत की जांच सीडीपीओ गौर से कराई गई थी। और शिकायत सही पाए जाने पर आंगनबाड़ी वर्कर मीरा सिंह की सेवा समाप्त कर दी गई है। डीपीओ ने कार्यवाही से डीएम को भी अवगत कराया है।

कोठवा गांव निवासी शिकायत करने वाले का आरोप है कि गांव मे संचालित होने वाला आंगनबाड़ी केंद्र कभी खुलता ही नहीं है। और इस केंद्र पर कौन आंगनबाड़ी वर्कर नियुक्त है इसकी जानकारी गाँव के किसी भी लाभार्थी को नहीं है। इस केंद्र पर न तो आंगनबाड़ी वर्कर का नाम लिखा और न ही मोबाइल नंबर। जिसकी वजह से किसी योजना या पोषाहार का लाभ गांव के बच्चों, किशोरियों को नहीं मिल रहा है।

ऑनलाइन शिकायत होने पर डीएम ने डीपीओ को इस मामले की जांच कर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिये थे। डीपीओ ने सीडीपीओ गौर से इसकी जांच कराई तो जांच रिपोर्ट में शिकायत को सही पाया गया। रिपोर्ट मे मीरा सिंह शासकीय कार्यों के प्रति उदासीन होने के साथ ही कार्य के प्रति लापरवाही की भी दोषी हैं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!