आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भवन निर्माणगाजीपुर

किराए पर चल रहे आंगनवाड़ी केंद्रों को बड़ी राहत

आंगनवाड़ी न्यूज

बाल विकास विभाग द्वारा किराए के भवनो ,परिषदीय विद्यालय और पंचायत भवन में चलाये जा रहे आंगनबाड़ी केंद्रों को खुद का भवन मिलेगा।

सरकार आंगनवाड़ी केन्द्रो के खुद का भवन करने पर ज़ोर दे रही है जिसमे शासन के निर्देश पर आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण के लिए ग्राम प्रधानों से जमीन को चिन्हित करते हुए प्रस्ताव मांगा गया था। अब बाल विकास विभाग को प्रस्ताव मिल गया है।

विभाग ने भवनो के निर्माण के लिए बजट के संबंध मे शासन को पत्र भेज कर जानकारी मांगी है। शासन द्वारा प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र के भवन के निर्माण 7 लाख 52 हजार रुपये की मंजूरी दी है। हर आंगनबाड़ी केंद्र के भवन निर्माण के लिए बाल विकास विभाग की ओर से 2 लाख उपलब्ध कराए जाएंगे बाकी शेष राशि मनरेगा और पंचायती राज विभाग द्वारा दी जाएगी।

गाजीपुर जिले मे बाल विकास विभाग द्वारा 3041 आंगनबाड़ी केन्द्रो का संचालन किया जा रहा हैं। जिसमे सिर्फ 741आंगनबाड़ी केंद्र ही अपने भवन मे चलते है बाकी सभी आंगनबाड़ी केंद्र किराए के भवन, परिषदीय विद्यालय और पंचायत भवन में संचालित किये जा रहे हैं।

अवगत हो कि शासन ने बाल विकास विभाग से आंगनवाड़ी भवनो का प्रस्ताव मांगा था जिसमे बाल विकास विभाग ने कुल 46 आंगनबाड़ी केंद्र के भवन निर्माण का प्रस्ताव शासन को भेजा है। लेकिन शासन ने मात्र 32 आंगनबाड़ी केन्द्रो के भवन निर्माण को मंजूरी दी है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडेय का कहना है कि किराए या परिषदीय विद्यालयों में चल रहे 32 आंगनबाड़ी केंद्रों को खुद के भवन की मंजूरी मिल गयी है। शासन से बजट मिलते ही भवनो का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!