आंगनवाड़ी न्यूज़पुष्टाहारबदायूबलियाभ्रष्टाचार

गोदाम में पड़ा सड़ता रहा पुष्टाहार, सीडीपीओ की भूमिका शक के घेरे में

आंगनवाड़ी न्यूज़

बदायूं जनपद के  दहगवां विकास खंड क्षेत्र में बाल विकास एवं पुष्टाहार के गोदाम पर नये स्टॉक के बजाय पुराने खराब हो चुके स्टॉक में से पुष्टाहार का आंगनवाडी वर्करो को वितरण किया जा रहा था। जिसके चलते आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने नाराजगी जाहिर करते हुए जमकर हंगामा किया है। इस पुष्टाहार में भ्रस्टाचार करने पर सीडीपीओ की मिलीभगत बताई जा रही है। आंगनवाडी वर्करो द्वारा शिकायत होने पर तहसीलदार, नायब तहसीलदार और क्षेत्रीय खाद्य पूर्ति अधिकारी ने मौके पर पहुंचकर पुष्टाहार गोदाम को सील कर दिया है।

अवगत हो कि जनपद के दहगवां क्षेत्र में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग का लाभार्थियों को दिए जाने वाले राशन का गोदाम है। जिसे करीब तीन माह पूर्व उस्मानपुर गांव में शिफ्ट कर दिया गया था । इस परियोजना के सीडीपीओ प्रभात कुमार दास है। बुधवार दोपहर को गोदाम से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और स्वयं महिलाओं को पुष्टाहार का उठान होना था। पुष्टाहार उठान के दौरान जब आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को पुराने पुष्टाहार वितरित किया जाने लगा तो आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने उसे लेने से मना कर दिया।

उठान के दौरान सीडीपीओ की मौजूदगी में वहां तैनात कर्मचारियों ने जबरन पुष्टाहार लेने के लिये आंगनबाड़ियों पर दबाब बनाया । जिससे आंगनबाड़ी कार्यकत्री में रोष हो गया और उन्होंने हंगामा काटना शुरू कर दिया। खराब पुष्टाहार की शिकायत सहसवान एसडीएम महिपाल सिंह से की गयी।

एसडीएम ने शिकायत को गंभीरता ले लेते हुये तहसीलदार शिवकुमार शर्मा, नायब तहसीलदार जितेंद्र कुमार, क्षेत्रीय खाद्यपूर्ति अधिकारी प्रदीप यादव, बीडीओ मुनब्बर खां को मौके पर जाकर जांच पड़ताल के बाद कार्यवाही करने के लिये कहा। जांच अधिकारियो की टीम ने मौके पर देखा कि गोदाम में भारी मात्रा में खराब मात्रा में पुष्टाहार है। जिसमें दलिया, दूध पाउडर, चना की दाल, रिफाइंड आदि पुष्टाहार बेहद खराब मात्रा में मिला। इस पर जांच टीम के अफसरों ने गोदाम में मौजूद नये और पुराने पुष्टाहार की रिपोर्ट तैयार की है। अब इस रिपोर्ट को एसडीएम को सौंपा जायेगा। जांच टीम द्वारा गोदाम को सील कर दिया गया है।

दिसंबर माह के पांच महीने बाद मई में पुष्टाहार वितरण के दौरान सीडीपीओ समेत वहां जिम्मेदार कर्मचारियों की पोल तब खुल गयी जब पुराने खराब स्टॉक को ठिकाने के लिये आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को पुष्टाहार का वितरण किया गया। इस दौरान हाथ में आये खराब पुष्टाहार को देखकर कार्यकत्रियों के होश उड़ गये। उस्मानपुर गोदाम से 177 आंगनबाड़ी केंद्रों पर पुष्टाहार का उठान होता है। इसके साथ ही समूह की लोगों को भी पुष्टाहार का उठान होता है।

आंगनबाड़ी कार्यकत्री का आरोप है कि गोदाम के रजिस्टर में दिसंबर माह से पुष्टाहार का वितरण दिखाया गया है। जबकी नबवंर माह में पुष्टाहार का वितरण हुआ था। इस पुरे मामले में सीडीपीओ की कार्यशैली पर सवाल उठ रहे है

तहसीलदार शिव कुमार शर्मा ने बताया कि एसडीएम के निर्देश पर टीम ने गोदाम का निरीक्षण किया था। जहां भारी मात्रा में खराब पुष्टाहार मिला है। इस गोदाम में पुष्टाहार कब से रखा हुआ है। इसकी रिपोर्ट बनायी गयी है। रिपोर्ट के आधार पर उच्चाधिकारियों के आदेशानुसार आगे की कार्यवाही की जायेगी

एसडीएम सहसवान महिपाल सिंह ने बताया कि खंड विकास अधिकारी द्वारा जानकारी के आधार पर तहसीलदार को भेजकर गोदाम में छापा डाला। यहां बड़ी मात्रा में खराब पुष्टाहार मिला है। इसके साथ ही 245 से ज्यादा दूध पाउडर के गत्ते मिले हैं। गोदाम को सील करा दिया गया है। पूरी जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जायेगी। 

गोदाम में पडा हुआ अनाज दे रहा बदबू

बलिया आंगनवाडी केन्द्रों के लाभार्थियों को पोषाहार देने की योजना को विभागीय अधिकारी ही फजीहत कर रहे हैं। बुधवार को दुबहड़ ब्लाक पर राशन उठान के लिए पहुंची आंगनबाड़ी वर्करो ने गोदाम में रखे अनाज को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करायी। लाभार्थियों को वितरित किये जाने वाला अनाज दुबहड़ ब्लाक के गोदाम में सड़कर बदबू दे रहा है। विभागीय अधिकारी भी गोदाम की सफाई कराने की बजायअनाज को उसी बदबूदार गोदाम में रखे हुए है। इस खराब राशन वितरण से बच्चों की सेहत पर असर पड़ सकता है।

बाल विकास के गोदाम की जांच पड़ताल में सैकड़ों बोरियो में अनाज भरा हुआ है । लेकिन राशन उठान नहीं होने की वजह से कई दाल और दलिया के पैकेट भी फटे मिले है । पूरे कमरे में उठ रही दुर्गंध अनाज को जहरीला बना रही है। इसमामले को लेकर सीडीपीओ रामभुवन वर्मा ने कहा कि गोदाम की सफाई निश्चित समय पर होती है। गुरुवार को हम खुद जाकर अनाज की स्थिति देखेंगे

जनपद के दुबहड़ ब्लाक के गोदाम में कुल 89 समूह का पुष्टाहार आता है। इस क्षेत्र में लगभग 200 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां कार्यरत हैं। आंगनवाडी केन्द्रों के लाभार्थियों को जनवरी में मिलने वाला ड्राई राशन चार महीने बाद मई में बंट रहा है। जबकि जनवरी माह का यह अनाज अप्रैल माह में ही विभागीय गोदाम में पहुंच गया था।

परियोजना के सीडीपीओ द्वारा क्षेत्र की नौ में से सात आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को कारण बताओ नोटिस भेजा गया है। इससे आंगनवाडी कार्यकत्रियों में काफी नाराजगी है। उन्होंने सीडीपीओ पर पक्षपातपूर्ण कार्रवाई का आरोप लगाया, कहा कि समय से राशन का उठान और बांटने के बावजूद विभागीय अधिकारी शोषण कर रहे हैं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!