आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़कानपुर देहातबिजनोरलखनऊ

ग्राम पंचायतों और शहरों में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को ‘प्री-स्कूल किट’ देने का है प्लान

आंगनवाडी न्यूज़

उत्तप्रदेश में योगी सरकार ने प्रदेश के लाखों आंगनबाड़ी केन्द्रों के 3 से 6 वर्ष के बच्चों को ‘प्री-स्कूल किट’ वितरण करने का प्लान किया है जिससे ये आंगनबाड़ी केन्द्र ‘प्ले-स्कूल’ के रूप में दिखाई देंगे शुरुवात में सरकार प्रदेश के 31 जिलों में 6 करोड़ की लागत से आंगनवाड़ी केन्द्रों के बच्चों को किट वितरण करेगी । उसके बाद प्रदेश सरकार 16 करोड़ रुपये की लागत से राज्य के लाखों आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को ‘प्री-स्कूल किट’ का वितरण करेगी प्रदेश सरकार ग्राम पंचायतों और शहरों में स्थित लाखों आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को ‘प्री-स्कूल किट’ बांटेगी जिसमें ईसीसीई सामग्रियां (एक्टिविटी वुक, पहल, गतिविधि कैलेण्डर) खिलौने और शिक्षा प्रदान करने वाली सामग्री होगी. इन किट के वितरण से आंगनवाडी केंद्र की तरफ बच्चों का आकर्षण बढे़गा और केन्द्रों में बच्चो की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होगी

एक गीत पोषण पखवाड़े के नाम

इस किट की मदद से आंगनवाडी केंद्रों में तीन से छह वर्ष के बच्चों को खेल-खेल में पढ़ना-लिखना सिखाया जाएगा इस प्री स्कूल किट में खिलौने और शिक्षा प्रदान करने वाली लर्निंग ऐड होगी। आंगनबाड़ी कार्यकत्री बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए उन्हें चार्टर, टेबल और वॉल पेंटिंग पर बनाई हिंदी और अंग्रेजी की वर्णमाला, गिनती के माध्यम से शिक्षित करेंगी साथ ही इन बच्चो को संस्कार सिखाने के साथ ही बच्चों के सर्वांगीण विकास के कार्यक्रम भी शुरू किए जाएंगे

शासन ने बाल विकास पुष्टाहार विभाग को इन कार्यक्रमों को तेजी से आंगनबाड़ी केन्द्रों में लागू कराने की जिम्मेदारी गई है. सरकार आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण से लाभार्थियों को अच्छे वातावरण में सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास भी कर रही है जिसके लिए वह आने वाले समय में 175 करोड़ रुपये की लागत से 199 आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों का शिलान्यास करेगी सरकार ने आंगनवाड़ी केन्द्रों को सुंदर बनाने के लिए भी प्रयासरत है इसके लिए सरकार आंगनवाड़ी केन्द्रों पर फर्नीचर, पुस्तकें, खिलौने और दीवार पर पेंटिंग के कार्य करा रही है। सरकार की योजना को सफल बनाने में सामाजिक संस्थाएं भी सहयोग में जुटी है।

आंगनवाडी गीता का एक गीत आंगनवाडी वर्करो के नाम

प्री प्राईमरी में कहानियों व गीतों से बच्चों को पढाये आंगनबाड़ी कार्यकत्री

कापुर देहात बीईओ दिनेशकुमार त्रिपाठी ने कहा है कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत आंगनवाडी कार्यकत्री केन्द्रों के बच्चों को कहानियों व गीतों के माध्यम से शिक्षित करेंगी जिससेबच्चो की रूचि में इजाफा होकर सही से पढ़कर आसानी से पाठयक्रम को याद कर सकें। आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को आकर्षक व रंगीन पुस्तकें उपलब्ध करानी चाहिए। उपलब्ध करायी गयी बुकलेट की कहानी की किताब का उपयोग करते हुए कहानी तेज आवाज में सुनानी चाहिए। पढ़ाने से पहले कहानी से संबंधित कुछ चर्चा भी करनी चाहिए। कहानी को तेज आवाज से पढ़ाते समय किताब को इस तरह से पकड़नी चाहिए जिससे बच्चे किताब के पन्ने भी देख सके।

ब्लोक अमरोधा में आयोजित कार्यशाला में एआरपी अखिलेश कुमार यादव ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता केंद्र में आए बच्चों को रुचिपूर्ण वातावरण खिलौने शिक्षण सामग्री के माध्यम से समूहों में बैठाकर पढ़ाना चाहिए और बच्चों से संवाद कर उनकी भावनाओं और विचारों को भी समझना चाहिए। उन्हें मौखिक भाषा, स्वर और ध्वनि संबंधित जागरूकता के प्रति प्रेरित करना चाहिए।

आंगनवाडी केंद्र पर ग्राम प्रधान ने भर दिया भूसा

बिजनौर जनपद के चांदपुर क्षेत्र के गांव महमूदपुर में ग्राम प्रधान ने दबंगई करते हुए आंगनबाड़ी केंद्र में भूसा भरवा दिया। खबर मिलते ही ग्रामीणों द्वारा दी गयी इस सूचना पर पुलिस ने ग्राम प्रधान को हिरासत में ले लिया। लेकिन एसएसआइ श्रीपाल ने बताया कि प्रधान को भूसा उठवाने की हिदायत देते हुए छोड़ दिया गया।

ब्लाक जलीलपुर के गांव महमूदपुर में एक ही परिसर में प्राथमिक विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किये जाते हैं। दोपहर के समय ग्राम प्रधान रईसुद्दीन शहजाद ने स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र परिसर में भूसा भरवा दिया। ग्रामीणों ने इस आपत्ति जताई तो ग्राम प्रधान ने लोगो के साथ अभद्रता की। नाराज ग्रामीणों ने इसकी शिकायत डायल-112 को कर दी। जिस पर पुलिस टीम वहां पहुंची और ग्राम प्रधान को हिरासत में लेकर कोतवाली ले आई। ग्राम प्रधान का कहना है कि कुछ समय के लिए स्कूल में भूसा उतरवाया गया था। लेकिन इसका गांव के ही दूसरे पक्ष ने मुद्दा बना लिया। उनके द्वारा किसी से अभद्रता नहीं की गई। आंगनवाडी केंद्र से भूसे को उठवाया जा रहा है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!