आंगनवाड़ी न्यूज़प्रारूप pdf व फोटोहॉटकुक्ड योजना

ग्राम प्रधान कोटेदार से उठान कर आंगनवाड़ी केंद्रों पर उपलब्ध कराएंगे राशन

हॉटकुक्ड योजना

उत्तरप्रदेश सरकार आंगनवाड़ी केन्द्रो के बच्चो को गर्म खाना देने की तैयारी कर रही है इसके लिए बाल विकास निदेशालय द्वारा निर्देश जारी कर दिये गए है इसी क्रम मे आंगनवाड़ी कार्यकत्री,सहायिकाओ ,रसोइयो व अन्य अधिकारियों के कार्य निर्धारित किए गए है।

होटकूक्ड योजना के अंतर्गत आंगनवाड़ कार्यकत्री कार्य एवं दायित्व

प्रत्येक माह ग्राम प्रधान द्वारा खाद्यान्न का कोटेदार से उठान कर आंगनवाड़ी केन्द्र तक उपलब्ध कराने के उपरान्त आंगनवाड़ी कार्यकत्री द्वारा खाद्यान्न का स्टाक पंजिका पर प्राप्ति, वितरण एवं अवशेष का अंकन किया जायेगा। साथ ही कोटेदार से ली जाने वाली सूचना निर्धारित प्रारूप पर लेगी।

हाट कुक्ड मील रजिस्टर पर प्रतिदिन 03 से 06 वर्ष के बच्चों की उपस्थिति दर्ज करते हुए भोजन की मात्रा का अंकन किया जायेगा ।

ग्राम प्रधान से समन्वय करते हुए भोजन में प्रयुक्त होने वाली कन्वर्जन कास्ट की धनराशि का समय से आहरण किया जायेगा एवं सामग्री आदि का क्रय किया जायेगा। साथ ही प्रतिदिन धनराशि का आहरण, व्यय एवं अवशेष का पंजिका व पोर्टल में अंकन किया जायेगा |

ये भी पढे ….आंगनवाड़ी केंद्रों पर हॉटकुक्ड बनाने और वितरण का कार्य सहायिका करेंगी

03 से 06 वर्ष के बच्चों को अपनी देख-रेख में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखते हुए हॉट कुक्ड मील का वितरण कराया जायेगा तथा प्रतिदिन हाट कुक्ड मील की सूचना पोषण ट्रैकर ऐप, पंजिका एवं पोर्टल पर फीड किया जायेगा।

आंगनवाड़ी कार्यकत्री द्वारा निर्धारित प्रारूपों परसूचना प्रत्येक माह की अन्तिम तिथि को अनिवार्य रूप से मुख्य सेविका को प्रेषित किया जायेगा।

हाट कुक्ड मील की गुणवत्ता का सैंपल 24 घंटे तक आंगनवाड़ी केन्द्र पर सुरक्षित रखा जायेगा।

प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक विद्यालय के किचेन में तैयार अथवा स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा आपूर्ति किये गये हाट कुक्ड मील को बच्चों को खिलाने से पूर्व प्रत्येक दिवस 02 व्यक्तियों को चखाते हुए गुणवत्ता संतोषजनक होने पर ही बच्चों को भोजन वितरित किया जायेगा।

होटकूक्ड योजना का आदेश पढ़ने के लिए क्लिक करे

जिन को लोकेटेड आंगनवाड़ी केन्द्रों में स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा हाट कुक्ड मील उपलब्ध कराया जायेगा, उन केन्द्रों में हाट कुक्ड मील को आंगनवाड़ी सहायिका से समय से केन्द्र तक पहुंचवाना व बच्चों को गर्म तथा ताजा भोजन वितरित करवाना।

हमारे आंगनवाड़ी चनल से जुडने के लिए लिंक पर क्लिक करे

जिन आंगनवाड़ी केन्द्रों में स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा हाट कुक्ड मील उपलब्ध कराया जायेगा, उन केन्द्रों की आंगनबाडी कार्यकत्री द्वारा भी केन्द्र में प्रतिदिन गाड़ी आने का समय, आपूर्तित हॉट कुक्ड मील (कितने बच्चों का दिया गया है, की मात्रा / संख्या) व अन्य विवरण एक अलग रजिस्टर पर अंकित किया जायेगा।

ये भी पढे …ड्राई राशन हुआ बंद ,अब मिलेगा गर्म खाना

अवकाश अवधि में विद्यालय की चाभी प्रधानाध्यापक से आंगनवाड़ी कार्यकत्री द्वारा प्राप्त की जायेगी। इस अवधि में विद्यालय की सुरक्षा एवं टूट-फूट की समस्त जिम्मेदारी आंगनवाड़ी कार्यकत्री की होगी।

दुर्घटना / आपदा की स्थिति मे आंगनवाड़ी कार्यकत्री के दायित्व

आंगनवाड़ी केन्द्र पर हाट कुक्ड मील से सम्बन्धित कोई दुर्घटना घटित होने पर सम्बन्धित आंगनवाड़ी कार्यकत्री द्वारा तत्काल मुख्य सेविका, बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी को अवगत कराया जायेगा तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा तत्काल तथ्यात्मक स्थिति को जिलाधिकारी के संज्ञान में लाते हुए त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करायी जायेगी।

आपको ये खबर कैसी लगी ? कमेन्ट करके जरूर बताए

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!