आंगनवाड़ी न्यूज़आदेशआदेश जिला PDFमहाराजगंजरामपुरसिद्धार्थनगर

डीएम ने आंगनबाड़ी केंद्रों को 21 मई से सुबह 7 से 10 बजे तक संचालित करने के दिए निर्देश

आंगनवाडी न्यूज़

रामपुर  जनपद में  उधार की बिजली से ग्रामीण इलाकों के स्कूल, आंगबाड़ी केंद्र और ग्राम पंचायतें चल रही हैं। रामपुर में 680 ग्राम पंचायतों पर करीब 16 करोड़ रुपये बकाया है। बकाया जमा कराने के लिए बिजली विभाग की ओर से हर चंद कोशिश की गई,लेकिन पंचायत विभाग करोड़ों रुपये कुंडली मारकर बैठे हैं। वसूली को लेकर बिजली विभाग खुद को असहाय महसूस कर रहा है।

बिजली विभाग बकाए को लेकर गंभीरता से छोटे बकाएदारों पर लगातार शिकंजा कसता रहा है। इसके लिए विभाग बिजली कनेक्शन भी काट रहा है। पांच हजार से ज्यादा बकाएदारों की बिजली काटी जा रही है। पूरी की पूरी बस्ती की बिजली काटी जा रही है,लेकिन बिजली विभाग सरकारी विभागों पर अपनी खास मेहरबानी दिखा रहा है। रामपुर में सरकारी विभागों की बात की जाए यहां करोड़ों रुपये बकाया है,लेकिन विभाग उनसे वसूली कर पाने में खुद को असहाय महसूस कर रहा है। ग्रामीण इलाकों की बात की जाए तो रामपुर की ग्राम पंचायतों पर ही 16 करोड़ रुपये का कर्जा बकाया है। ग्राम पंचायतों की निधि से बिजली बिलों के बकाए का भुगतान होना था,लेकिन ग्राम पंचायतों के माध्यम से बिजली का बिल जमा नहीं किया जा रहा है। यहां पर ग्राम पंचायतों के अंर्तगत आने वाले स्कूल, आंगनबाडी केंद्र, ग्राम सचिवालयों पर खासा बकाया है। बकाया जमा न होने पर बिजली विभाग इन सभी पंचायतों को नोटिस किया है।

डीएम ने आंगनबाड़ी केंद्रों को 21 मई से सुबह 7 से 10 बजे तक संचालित करने के दिए निर्देश

महराजगंज   शुक्रवार को बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इसमें डीएम ने आंगनबाड़ी केंद्रों के कायाकल्प, अतिकुपोषित बच्चों की स्वास्थ्य जांच, केंद्रों पर शिक्षा व्यवस्था व पोषण ट्रैकर समेत विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा की। कार्यों में लापरवाही मिलने पर सभी सीडीपीओ का वेतन रोकने का निर्देश दिया।

अधिक जानकारी के लिए आंगनवाडी एप डाउनलोड करे ……..एप डाउनलोड लिंक

डीएम ने आरईडी विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण में विलंब पर नाराजगी जताते हुए संबंधित जेई को फटकार लगाई। उनके निलंबन की चेतावनी के साथ सभी अवशेष कार्यों को 15 दिन के भीतर पूर्ण करने का निर्देश दिया। गर्मी को देखते हुए डीएम ने आंगनबाड़ी केंद्रों को 21 मई से सुबह 7:00 से 10:00 बजे तक संचालित करने का निर्देश दिया।

आदेश देखे

जिलाधिकारी ने माह का एक दिन आंगनबाड़ी दिवस के रूप में मनाने का निर्देश देते हुए ग्राम स्तरीय अधिकारी द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के निरीक्षण व निरीक्षण आख्या प्रस्तुत करने के लिए मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया।

डीएम ने पंचायत सहायकों के माध्यम से सभी आंगनबाड़ी केंद्रों की फीडिंग पोषण ट्रैकर में कराने का निर्देश दिया। उन्होंने तीन साल से एक स्थान पर सेवा दे चुके लिपिकों व सुपरवाइजरों को स्थानांतरित करने का भी निर्देश दिया। पोषण ट्रैकर व एनआरसी रेफरल के संबंध में संतोषजनक प्रगति न मिलने पर सभी सीडीपीओ का वेतन बाधित करते हुए बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण होने और एनआरसी रेफरल सूची प्राप्त होने के बाद ही वेतन जारी करने का निर्देश दिया।

फाइलेरिया की दवा खिलाने गयी आंगनवाडी से मारपीट,ग्रामीणों ने बचायी जान

सिद्धार्थनगर  जनपद में इटवा थाना क्षेत्र के भिलौरी-भिलौरा गांव में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत शुक्रवार सुबह तकरीबन 10 बजे दवा खिलाने गई आंगनबाड़ी कार्यकत्री के साथ मारपीट की गयी है। पीड़ित आंगनबाडी कार्यकर्त्री ने तहरीर पुलिस को देकर कार्यवाही किए जाने की मांग की है।

अधिक जानकारी के लिए आंगनवाडी एप डाउनलोड करे

एप डाउनलोड लिंक

आंगनवाडी कार्यकत्री रूपावती ने बताया कि वह भिलौरी-भिलौरा गांव निवासी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री के पद पर कार्यरत है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उसकी फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम में ड्यूटी लगी हुई है। शुक्रवार को वह गांव में एक युवक के घर पर फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत दवा खिलाने गई हुई थी। आंगनवाडी के घर पहुंचते ही युवक आग बबूला हो गया और गालियां देते हुए उसे घर से भगाने लगा। आरोप है कि इस दौरान उसने जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए कि तुम्हारे हाथ का दी दवा हम नहीं खाएंगे। पीड़िता के मुताबिक वह उसे समझाने की कोशिश ही कर रही थी कि पड़ोस की भी एक महिला वहां आ गई और दोनाें मिलकर उसे मारने-पीटने लगे। आंगनवाडी के साथ हुई मारपीट व चीख-पुकार सुनकर मौके पर पहुंचे ग्रामीणों व अन्य लोगो की मदद से बीच बचाव के बाद आंगनवाडी की जान बची।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!