आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्रमोशन न्यूज़गोंडा

तीन सौ आंगनवाड़ी वर्करो की पदोन्नति का डाटा निदेशालय भेजा, मानदेय और प्रोत्साहन राशि का मिलेगा लाभ

आंगनवाड़ी न्यूज़

शासन के निर्देश पर बाल विकास विभाग द्वारा संचालित किए जा रहे मिनी आंगनवाड़ी केन्द्रो पर कार्यरत तीन सौ मिनी कार्यकर्त्रियों को पूर्ण कार्यकत्री का दर्जा दिया जाएगा इसके लिए जिले की सभी मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों के प्रमोशन का प्रस्ताव तैयार कर निदेशालय भेजा जाएगा। निदेशालय से सत्यापन व अनुमोदन के बाद इन आंगनवाड़ी वर्करो की प्रमोशन की सूची जारी कर दी जाएगी। प्रमोशन होने के बाद इन मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों को पूर्ण कार्यकत्री का दर्जा मिलने के साथ साथ मानदेय में भी वृद्धि हो जाएगी ।

आंगनवाड़ी से जुड़ी आंगनवाड़ी भर्ती और मानदेय जैसी हर खबर को सबसे पहले देखने के लिए आज ही प्ले स्टोर से एप डाऊनलोड करे

वर्तमान समय मे गोण्डा जनपद के संचालित किए जा रहे मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रों में 300 मिनी आंगनवाड़ी कार्यरत है इन मिनी वर्करो का क्षेत्र कम होता है साथ ही इनका मानदेय भी कम होता है साथ ही मिनी कार्यकर्त्री को केन्द्र संचालन की सहायता के लिए सहायिका भी नहीं दी जाती है इन्हे आंगनवाड़ी केन्द्रों को अकेले ही संचालित करना होता है।

ये भी पढे …जिले के 100 आंगनवाड़ी केंद्र होंगे अपग्रेड,मिनी आंगनवाड़ी का बढ़ेगा मानदेय

चूंकि मिनी आंगनवाड़ी केन्द्रो को कम जनसंख्या के आधार पर संचालित किया जाता है इसीलिए इन मिनी केन्द्रो के लाभार्थियों की संख्या भी कम होती है। लेकिन पूर्व समय जनसंख्या के आधार पर इन केन्द्रो को बनाया गया था लेकिन अब इन क्षेत्रो की जनसंख्या बढ़ चुकी है इसीलिए शासन के निर्देश पर इन मिनी केन्द्रो को पूर्ण केन्द्रो का दर्जा दिये जाने के आदेश जारी किए गए है

मिनी आंगनवाड़ी की पूर्ण जानकारी के लिए क्लिक करे

इन मिनी कार्यकत्री को पूर्ण केन्द्र मे बदलने के बाद इन केन्द्रो पर कार्यरत आंगनवाड़ी कार्यकत्री के मानदेय मे भी वृद्धि हो जाएगी साथ ही इन वर्करो को 15 सौ रुपये प्रोत्साहन राशि का भी लाभ मिल सकेगा। अभी तक मिनी कार्यकर्त्रियों को प्रोत्साहन राशि के रूप में 1250 रुपये प्रतिमाह मिलने का ही आदेश है।

आंगनवाड़ी से जुड़ी आंगनवाड़ी भर्ती और मानदेय जैसी हर खबर को सबसे पहले देखने के लिए आज ही प्ले स्टोर से एप डाऊनलोड करे

डीपीओ धर्मेन्द्र गौतम ने बताया कि जिले में मिनी आंगनवाड़ी केन्द्रो को पूर्ण केन्द्रो मे बदलने से इन आंगनवाड़ी केन्द्रो पर सहायिकाओं के पद भी बढ़ाएँगे जाएंगे इन सभी तीन सौ आंगनवाड़ी केद्रों पर एक एक सहायिका की भी नियुक्ति की जाएगी जिससे जिले में तीन सौ महिलाओं को नौकरी का भी अवसर मिल जाएगा। जिले के 3095 आंगनबाड़ी केन्द्रों में से 300 केन्द्र मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र के रुप में संचालित किए जा रहे हैं। जिले के सभी मिनी आंगनवाड़ी को पूर्ण केंद्र का दर्जा दिया जाएगा साथ ही इन केन्द्रो पर कार्यरत मिनी आंगनवाड़ी के प्रमोशन की फाइलें तैयार कराई जा रही हैं।

 

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!