अलीगढ़आंगनवाड़ी न्यूज़पुष्टाहारबागपतस्वयं सहायता समूह

दो विभागों के भंवर फंसी आंगनवाडी बेहाल , विभाग राशन नही देता लाभार्थी पीछा नही छोड़ते

आंगनवाडी न्यूज़

बागपत  केंद्र सरकार द्वारा चलाया जा रहा पोषण अभियान उत्तरप्रदेश मे असफल हो रहा है। इस योजना से जुड़े दो विभाग एनआरएलएम और बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के बीच यह योजना दम तोड़ रही है। इस सम्बन्ध मे बाल विकास विभाग का कहना है कि एनआरएलएम को प्रदेश शासन से छह ब्लाकों में पुष्टाहार वितरित करने की डिमांड आ चुकी है। लेकिन फिर भी आंगनवाडी केन्द्रों पर राशन नही भेजा जा रहा है वहीं दूसरी और एनआरएलएम के अधिकारियों का तर्क है कि अब शासन के नये मेनू के अनुसार हॉट कुक्ड मे पका पकाया भोजन दिया जायेगा।

जिले के सभी ब्लाकों के आंगनबाड़ी केंद्रों पर अगस्त माह से पुष्टाहार नही आया है। शासन के नयी योजना के आदेश के बाद नेफेड द्वारा सभी छह ब्लाकों में तेल, चना दाल और दलिया की सप्लाई बंद कर दी गई थी। और जनवरी माह शुरू होने के बाद अभी तक एक भी पैकेट पुष्टाहार इन केन्द्रों पर नहीं पहुंचा है। इन ब्लाकों में पांच माह से यह योजना फ्लाप हो रही है। इस बारे में विभागीय अधिकारी इस समस्या को जानकार भी अनजान बने हुए है कार्यवाही के नाम पर कदम उठाने के बजाय कागजो मे खानापूर्ति चल रही है

एनआरएलएम मैनेजर,ब्रजभूषण सिंह का कहना है कि जिले के सभी छह ब्लाकों में पुष्टाहार वितरण किया शेष है। इन ब्लाकों में सितंबर माह से आंगनवाडी केन्द्रों पर राशन वितरण नहीं हुआ है। जिले मे पिलाना और दाहा के प्लांटों में पुष्टाहार तैयार किया जा रहा है। । पुष्टाहार तैयार होते ही सभी केन्द्रों पर राशन वितरण किया जायेगा।

अलीगढ  जनपद मे भी एनआरएलएम को शासन से पांच ब्लाकों में पुष्टाहार वितरित करने का डिमांड आ चुकी है। पांच ब्लाकों के आंगनबाड़ी केंद्रों पर अगस्त माह पहुंचाना था। लेकिन यंहा भी नेफेड द्वारा इन पांचों ब्लाकों में तेल, चना दाल और दलिया की सप्लाई बंद कर दी गई । जनवरी शुरू होने के बाद भी पांचों ब्लाकों में एक भी पैकेट पुष्टाहार नहीं पहुंचा है। यंहा भी विभागीय अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी सब मौन है

बाल विकास विभाग द्वारा केन्द्रों पर शून्य से छह वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को पोषण योजना के तहत पोषण युक्त आहार के रूप मे कुपोषण से बचाने के लिए आंगनवाडी कार्यकत्रियों द्वारा से चना दाल, रिफाइंड व दलिया दिया जा रहा है। मगर जिले मे आंगनवाडी केन्द्रों पर सितंबर माह राशन वितरण नही हुआ है जिले के चंडौस, जवां, लोधा, अकराबाद, धनीपुर ब्लाक के बच्चों व गर्भवती व धात्री महिलाओं को राशन से वंचित होना पड़ रहा है।

जनपद के डीपीओ श्रेयश कुमार का कहना है कि जनपद के पांच ब्लाकों में पुष्टाहार वितरित करने का काम एनआरएलएम को दिया गया था। इस कारण यहां पर ड्राई राशन के वितरण पर रोक लगा दिया था। हालांकि गभाना और धनीपुर में पुष्टाहार प्लांट भी लग चूका है लेकिन पुष्टाहार तैयार नही हुआ है। इसी वजह से अभी तक किसी भी ब्लाक में पुष्टाहार वितरित नहीं किया गया है।

जनपद के एनआरएलएम मैनेजर,मो. असलम ने बताया कि पांच ब्लाकों में पुष्टाहार वितरण किया जाना है। जिले के पांच ब्लाक मे सितंबर माह से वितरण नहीं हुआ है। जिले के गभाना प्लांट में पुष्टाहार तैयार हो रहा है जिसमे 30 हजार पैकेट पैक भी हो चुका है। अब जल्द ही आंगनवाडी केन्द्रों पर सप्लाई शुरू कर दी जाएगी।

ये भी पढ़े ……. आंगनवाडी भर्ती मे क्या क्या होंगी पात्रता,आवेदन करने की पूरी जानकारी

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!