आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भवन निर्माणपीलीभीतहरदोई

पोषाहार रखने की समस्या के लिए 191 नए आंगनवाड़ी भवन की मंजूरी

आंगनवाड़ी न्यूज

हरदोई जिले मे आंगनवाड़ी वर्करो को अब पोषाहार रखने की समस्या से निजात मिल जायेगी। शासन से जिले मे नए आंगनवाड़ी भवनो को बनाने की मंजूरी मिल गयी है। ये आंगनवाड़ी भवन क्षेत्र पंचायत द्वारा बनाए जाएंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार का कहना है कि पहले इन आंगनवाड़ी भवनो का निर्माण आरईडी द्वारा किया जाना था लेकिन आरईडी द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र भवन बनाने में असमर्थता जताने पर क्षेत्र पंचायत को कार्यदाई संस्था बनाया गया है। अब आंगनवाड़ी भवन निर्माण कार्य को प्राथमिकता से लिया जा रहा है। जिससे जल्द से जल्द आंगनबाड़ी केंद्रों को पूर्ण कराकर आंगनवाड़ी वर्करो को दिया जा सके।

जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा ग्राम पंचायतों में आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण की मानीटरिंग की ज़िम्मेदारी सीडीपीओ को सौंपी है। जिले मे 191 आंगनबाड़ी भवन बनाने के लिए क्षेत्र पंचायतों के खाते में बजट भेजा जा चुका है। साथ ही बीडीओ को आंगनवाड़ी भवन निर्माण को जल्द पूर्ण कराने के लिए कहा गया है।

डीपीओ का कहना है कि समय पर निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केंद्र का मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण करने के लिए सीडीपीओ को निर्देशित किया गया है। भवन निर्माण मे कोई समस्या न हो इसकी देखरेख सीडीपीओ करेंगी। शासन से बजट मिल चुका है।

वर्तमान समय मे आंगनवाड़ी भवन न होने के कारण विभागीय योजनाओं को संचालित करने और पोषाहार रखने मे आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।पड़ रहा है। साथ ही किराए के केन्द्रो पर जगह का अभाव और समय पर किराया न आने की वजह से केंद्र संचालन की शिकायत आती रहती है।

पीलीभीत जिले मे शासन द्वारा 42 आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। बाल विकास विभाग द्वारा दिया जाने वाला अंशदान के लिए दो लाख रुपये जारी कर दिए गए है। इससे पहले भी वर्ष 2022-23 मे जिले मे आठ नए आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण किया गया था।

जिला कार्यक्रम अधिकारी युगल किशोर सांगुड़ी का कहना है कि जिले मे नए 42 आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण कार्य ग्राम पंचायतें कराएंगी। साथ ही पुराने आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण करने की ज़िम्मेदारी आरईडी को दी गयी थी। आंगनवाड़ी भवन निर्माण मे नियमानुसार एक आंगनबाड़ी केंद्र पर 12 लाख रुपये लागत आती है। इसमे तीन विभाग द्वारा अंशदान दिया जाता है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!