आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़बाराबंकी

प्री प्राइमरी मे बच्चो को पढ़ाने के लिए कराई गई आंगनवाड़ी वर्करों की परीक्षा

आंगनवाड़ी न्यूज

आंगनबाड़ी केन्द्रो पर बच्चों को प्री प्राइमरी की पढ़ाई कराने के लिए दक्षता में कमजोर आंगनबाड़ी कर्मियों को प्रशिक्षण देकर उन्हें दक्ष बनाया जाएगा। जिससे आंगनबाड़ी वर्कर बच्चों को ज्ञान अर्जन करा सके।

इसके लिए आंगनवाड़ी वर्करो की एक दिन की परीक्षा आयोजित की गयी है। इस दक्षता परीक्षा के आधार पर आंगनबाड़ी कर्मियों का प्रशिक्षण भी आयोजित किया जाएगा।

बाराबंकी जिले मे इस परीक्षा के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्री पूरी तैयारी के साथ दक्षता परीक्षा में शामिल हुई रविवार को परीक्षा कराने के लिए 16 केंद्र बनाए गए थे। इन 16 केंद्रों पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की क्षमता संवर्धन परीक्षा कराई गई।

सभी केंद्रों पर 2644 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को परीक्षा देनी थी जिसमें से 2584 कार्यकत्री पहुंची और 60 आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां परीक्षा में अनुपस्थित भी रही है।

मसौली ब्लॉक से 160 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों में से 157 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने परीक्षा में प्रतिभाग किया। ये परीक्षा पारदर्शिता से संपन्न कराई गई।

बाल विकास परियोजना अधिकारी सुलेखा यादव की निगरानी में परीक्षा सकुशल सम्पन्न हुई। परीक्षा संपन्न कराने में मुख्य सेविका भावना राणा, रेनू वर्मा, सरोज, सरस्वती आदि परीक्षा केंद्र पर मौजूद थी।

निन्दूरा ब्लॉक क्षेत्र में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की प्री प्राइमरी क्षमता संवर्धन परीक्षा राजकीय इंटर कॉलेज में हुई। कुल 165 आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों में से दो आंगनवाड़ी कार्यकत्री परीक्षा मे अनुपस्थित रही।

जिलाधिकारी के निर्देश पर कम्पोजिट विद्यालय सिरौली गौसपुर में सीडीपीओ अर्चना वर्मा के नेतृव में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की दक्षता परीक्षा कराई गई। जिसमे 153 आगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने परीक्षा दिया। सीडीपीओ अर्चना वर्मा का कहना है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की दक्षता परीक्षा में 153 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने परीक्षा में भाग लिया

आंगनवाड़ी दक्षता परीक्षा के प्रश्न पत्र में तीन भाग थे जिनमें से पहले भाग में 21 प्रश्न दूसरे भाग में 35 प्रश्न और तीसरे भाग में 24 प्रश्न कुल 80 प्रश्न थे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अलग अलग छः कमरों में बैठाकर नियमानुसार परीक्षा कराई गई

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!