आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्रमोशन न्यूज़गोंडा

बारहवीं पास सहायिका बनेंगी कार्यकत्री,बढ़ेगा मानदेय

आंगनवाड़ी न्यूज

गोण्डा उत्तरप्रदेश शासन द्वारा आंगनवाड़ी भर्ती से पूर्व समायोजन और पदोन्नति का कार्य तेजी से किया जा रहा है प्रदेश के अन्य जिलो मे कार्यकत्री से मुख्य सेविका के पद पर चयन किया गया है जिसकी सूची प्रकाशित कर दी गयी है लेकिन गोंडा जिले मे अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है लेकिन आंगनबाड़ी सहायिकाएं जल्द ही प्रोन्नत होकर आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियां बनाई जाएंगी।

जिले में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कार्यरत सहायिकाओं के लिए ये एक अच्छी खबर हो सकती है। आंगनवाड़ी भर्ती न होने से कार्यकर्त्रियों के खाली चल रहे पदों पर वहीं की सहायिकाओं को आवेदन के माध्यम से पदोन्नति का मौका दिया जाएगा। लेकिन इसके लिए कार्यकत्री के पद के मापदंडो को पूरा करना होगा इसके लिए इसका लाभ उन्हीं सहायिकाओं को मिलेगा जिनकी शेक्षिक योग्यता इण्टर होगी। साथ ही अन्य पात्रता की शर्तों को पूरा करने पर सहायिकाओं को लाभ मिलेगा।

आंकड़ो के मुताबिक जिले के 3095 केन्द्रों के सापेक्ष लगभग तीन सौ आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कार्यकत्रियों के पद रिक्त है इस भर्ती मे कार्यकत्री के पदो पर पहले से ही केन्द्र पर कार्यरत सहायिका को आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री बनने का अवसर दिया जाएगा। नए शासनादेश के अनुसार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के लिए अब शैक्षिक योग्यता एक समान इण्टरमीडिएट के समकक्ष कर दी गई है। और आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु के लिए 35 वर्ष निर्धारित की गई है। बाल विकास विभाग के नियमानुसार पांच वर्ष तक का सेवा पूरा होने पर पात्रता पूर्ण करने पर सहायिका को कार्यकत्री बनने का मौका दिया जाता है। 

आंगनवाड़ी कार्यकत्री के मुख्य सेविका के पद पर पदोन्नत होने के बाद कार्यकत्री के रिक्त पदो की संख्या बढ़ेंगी साथ ही सहायिका के कार्यकत्री के पदो पर पदोन्नति होने से सहायिकाओं के पद भी रिक्त होंगे। आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के पदों पर भर्ती के बाद से सहायिकाओं के खाली पदों का ब्योरा लेकर खाली हुए सहायिकाओं के पदों पर भी नए सिरे से भर्ती की जाएगी। लेकिन इन आंगनवाड़ी के पदो पर भर्ती प्रक्रिया पूरी होने में एक लंबा समय लग सकता है।

 जिले में सौ से अधिक सुपरवाइजर के पदों के सापेक्ष महज दो दर्जन सुपरवाइजरों होने के कारण सभी परियोजनाओं के कार्य संचालन में समस्या आ रही है। भर्ती न होने से आंगनवाड़ी कार्यकत्री के रिक्त पद के कारण कई जगह पर सहायिकाओं को अपना केन्द्र संचालन करना पड़ रहा है। इन केन्द्रों पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां के रिटायरमेंट होने व अन्य कारणो से पद रिक्त पड़े है । इस सम्बंध मे जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेन्द्र गौतम का कहना है कि जिले के सभी केन्द्रो पर रिक्त पदो का ब्योरा तैयार किया जा रही है। भर्ती से पूर्व सहायिकाओं व कार्यकत्रियों के प्रमोशन का लाभ दिया जा रहा है शासन के निर्देश के बाद जिले में भर्ती प्रक्रिया को आगामी महीनों में बढ़ाया जाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!