आंगनवाड़ी न्यूज़मैनपुरीविरोध,प्रदर्शनसंत कबीरनगर

मानदेय और वादाखिलाफी को लेकर आंगनवाडी वर्करो ने किया धरना प्रदर्शन

आंगनवाडी न्यूज़

मैनपुरी  रविवार को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर कलेक्ट्रेट स्थित तिकोनिया पार्क में लाल कपड़े पहनकर एसोसिएशन की प्रदेश उपाध्यक्ष सरिता शाक्य ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं को लेकर प्रर्दशन करते हुए जुलूस निकाला। सरिता शाक्य ने कहा कि आंगनबाड़ी व सहायिका केंद्र तथा राज्य सरकार के अति महत्वपूर्ण कार्य को करती हैं। जिसमें महिलाएं, बच्चे व स्वास्थ्य से जुड़े अनेक कार्य होते हैं। लेकिन आज तक उन्हें सरकारी कर्मचारी का दर्जा नहीं दिया गया और न ही सम्मानजनक मानदेय में बढ़ोत्तरी हुई है।इस दौरान जुलूस प्रदर्शन करते हुए प्रदेश सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप भी लगाया।

दूसरी और जनपद में कुपोषित और अतिकुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र पर भेजने की धीमी गति पर डीएम ने नाराजगी जताई थी। डीएम अविनाश कृष्ण सिंह ने तीन दिन पूर्व हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कुपोषित और अतिकुपोषित बच्चों को हर हाल में पोषण पुनर्वास केंद्र पर भेजने के निर्देश दिए थे।

डीएम के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र पर भेजने में जुट गया है। रविवार को बरनाहल क्षेत्र के ग्राम नगला विजय बमटापुर निवासी एक वर्षीय सोनाक्षी पुत्री रविंद्र को पोषण पुनर्वास केंद्र पर भर्ती कराया गया। बमटापुर स्वास्थ्य केंद्र पर आरोग्य मेले में डा. डा. देवेश राजपूत ने सोनाक्षी का वजन किया तो मात्र 6 किलो निकला, लंबाई भी 69 सेंटीमीटर पायी गई। जिसके बाद अतिकुपाषित लाल श्रेणी में सोनाक्षी को पोषण पुनर्वास केंद्र मैनपुरी में भर्ती कराने के लिए रेफर कर दिया।

मानदेय को लेकर आंगनवाडी वर्करो ने किया धरना प्रदर्शन

संतकबीरनगर  आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों एवं सहायिकाओं ने अपने वर्षों से बकाया मानदेय के भुगतान की मांग को लेकर रविवार को डीएम कार्यालय पर धरना दिया। आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की जिलाध्यक्ष मंजू चौधरी ने कहा कि छह माह से सभी परियोजनाओं में मानदेय का भुगतान नहीं हुआ है। कोविड-19 का प्रोत्साहन राशि का बकाया भुगतान पड़ा है। कुछ कार्यकर्त्रियों एवं सहायिकाओं का दो वर्षों से मानदेय रुका है। बघौली एवं हैंसर क्षेत्र की मिनी कार्यकर्त्रियों का आठ माह का बकाया मानदेय बकाया है। सेमरियावां क्षेत्र में सभी कार्यकर्त्रियो एवं सहायिकाओं का माह जनवरी-फरवरी 2016 का अभी तक मानदेय बकाया है।


जिले की जिला कार्यवाहक अध्यक्ष नीरू मिश्रा ने कहा कि प्रत्येक माह परियोजनाओं पर तथा 03 माह पर आंगनवाड़ी संघ के प्रतिनिधियों से वार्ता करने के शासन का आदेश का पालन नहीं किया जा रहा है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने धरना स्थल पर पहुंच कर धरना समाप्त करने की अपील की। कहा कि उनके एवं निदेशक के स्तर से आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों और सहायिकाओं के एक सप्ताह में सभी बकाया मानदेय का भुगतान अनिवार्य रूप से हो जाएगा।अधिकारियों के आश्वासन देने के बाद आंगनवाडी वर्करो ने धरना समाप्त कर दिया।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!