आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भर्तीकानपुर देहातप्रोत्साहन राशिप्रोत्साहन राशि न्यूज़फरुखाबादरामपुरलखनऊ

सत्यापन के डर से अभ्यर्थी प्रस्तुत नहीं कर रहे मूल कॉपी

आंगनवाडी न्यूज़

कानपुर देहात में शुरू हुआ आंगनवाडी प्रशिक्षण

कानपुर देहात के सरवनखेड़ा बीआरसी में सीडीपीओ धर्मेंद्र सिंह की मौजूदगी में बेसिक शिक्षा विभाग व बाल पुष्टाहार द्वारा प्री प्राइमरी शिक्षा के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें प्री प्राइमरी शिक्षा को कैसे बेहतर किया जाए। इसके लिए प्राथमिक स्कूल से एक शिक्षक को दो दिवसीय प्रशिक्षण देकर नोडल शिक्षक बनाया गया है। इनके साथ समन्वय बनाकर आंगनबाड़ी महिलाओं के साथ 3 वर्ष से आयु से लेकर 8 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को बेहतर शिक्षा संकल्प लिया गया। मास्टर ट्रेनर्स ने बच्चों को पढ़ाने के लिए नई तकनीक करना बताया गया है। वहीं प्रधानाध्यापक मनु श्रीवात्सव, प्रधानाध्यापक महेंद्र कटियार ने एक्टिविटी करके बच्चो को सीखने के बारे में बताया।

वहीं झींझक बीआरसी परिसर मे रेडीनेस कार्यशाला के दो दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ बीईओ नरेन्द्र कुमार ने मां सरस्वती की मूर्ति पर दीप प्रज्वलित कर किया। प् प्रशिक्षक अभिषेक गुप्ता, आलोक गुप्ता ,ने बताया कि विद्यालय का माहौल बच्चो के अनरूप बनाकर शिक्षण कार्य कराये जाने पर कार्यकत्रियों को जानकारी दी।

वहीं अमरौधा में एसआरजी अनंत त्रिवेदी ने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्र में बच्चों के शारीरिक पोषण के साथ बौद्धिक पोषण के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार निपुण भारत मिशन के अंतर्गत महा अभियान है। आंगनबाड़ी के बच्चे भी प्लेग्रुप, एलके जी,यूकेजी जैसी गतिविधियों में तैयार होकर कक्षा एक में प्रवेश मजबूत नींव के साथ लें। एआरपी रवि द्विवेदी ने कहा कि निपुण भारत मिशन में 3 से 8 वर्ष के बच्चों को बुनियादी साक्षरता व अंकगणित में दक्ष करना है।

ये भी देखे … दूसरे दिन भी जारी रहा आंगनवाड़ी वर्करों का धरना

डेरापुर बीआरसी परिसर में सर्व शिक्षा अभियान के तहत ईसीसीई के क्रियान्वयन प्री प्राईमरी पाठशाला के संचाललन के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें शिक्षकों और आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों को प्री-प्राइमरी को बेहतर तरीके से चलाने के उपाय बताए गए। एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ बीईओ उदय नारायण कटियार ने सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया। इस कार्यशाला में प्री-प्राइमरी में प्रवेश लेने वाले बच्चों को खेल-खेल कर पढ़ाये जाने का प्रशिक्षण दिया गया। इसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ती बच्चो को गुब्बारा और खिलौना देकर उन्हें अक्षर ज्ञान कराएंगी। इससे बच्चे स्कूल जाने के लिए उत्साहित होगें। इस मौके पर सीडीपीओ समर बहादुर की मौजूदगी में मास्टर ट्रेनर प्रकाश मोहन मिश्र, भूपेंद्र यादव, पंकज तिवारी व अनिकेत यादव ने प्रशिक्षण दिया गया।

आंगनवाडी को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के लिए मानक तय

लखनऊ प्रदेश सरकार ने पोषण अभियान के अंतर्गत आंगनबाड़ी वर्कर और हेल्पर के लिए मासिक प्रोत्साहन देने संबंधी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस बारे में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग ने शासनादेश जारी कर दिया है। इसके तहत मासिक प्रोत्साहन मापदंड तय किए गए हैं। आंगनबाड़ी वर्कर के लिए पोषण ट्रैकर एप डाउनलोड करना और लाभार्थियों का डाटा अपलोड करना अनिवार्य किया गया है। लाभार्थियों को घर-घर जाकर टेक होम राशन वितरित करना, आंगनबाड़ी हेल्पर के लिए टेक होम राशन वितरण में सहयोग आदि प्रदान करना भी शामिल है।
शासनादेश के अनुसार, प्रत्येक माह आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत 0-6 वर्ष के कम से कम 80 प्रतिशत सामान्य और अंडरवेट बच्चों का मापन किया गया हो। आंगनबाड़ी वर्कर के मानदंडों को पूरा करने पर 500 रुपये दिए जाएंगे। इसी तरह आंगनबाड़ी सहायिका के मानदंड पूरा करने पर 250 रुपये दिए जाएंगे

ऑनलाइन आंगनवाडी भर्ती आवेदन में अभ्यर्थियों ने दिए फर्जी दस्तावेज

फर्रुखाबाद आंगनबाड़ी व सहायिका की भर्ती प्रक्रिया के तहत किए गए आवेदनों में फर्जी दस्तावेजों की भरमार मिल रही है। पहले चरण में सहायिकाओं के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पद पर प्रोन्नति के लिए आवेदनों के परीक्षण के दौरान कई मामलों में बिना नियुक्ति के ही कई महिलाओं ने प्रोन्नति के लिए आवेदन कर देने के मामले सामने आए हैं। वहीं लगभग ढाई हजार आवेदकों ने तो सत्यापन के डर से अपने दस्तावेजों की मूल कापी ही प्रस्तुत नहीं की है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी भारत प्रसाद ने बताया कि आंगनबाड़ी व सहायिका की भर्ती में कुल 54 सहायिकाओं ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद पर प्रोन्नति के लिए आवेदन किया था। इनमें आनलाइन जांच के दौरान काफी दस्तावेज फर्जी पाए जा रहे हैं। अधिकांश मामलों में आयु कम करने के लिए हाइस्कूल की फर्जी मार्क्सशीट लगाई गई है। पत्योंजा की सहायिका कमला देवी ने आयु कम दर्शाने को फर्जी अंकपत्र लगा दिया। इसी प्रकार कटिया गांव की फातिमा नामक महिला ने आवेदन किया है जो सहायिका हैं ही। शहर में बौद्ध नगर की आकांक्षा सक्सेना ने दूसरे वार्ड में आवेदन कर दिया है। रूपपुर मंगलीपुर की मुन्नी देवी ने किसी और की हाईस्कूल की मार्क्सशीट लगा दी है। यही हाल चिलौली की अनुपम का है। उन्होंने भी फर्जी मार्क्सशीट लगा दी है। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी पद के लिए कुल 6300 आवेदन आए हैं। इनमें से लगभग ढाई हजार ने तो दस्तावेजों की हार्ड कापी ही जमा नहीं की है।

रामपुर में कुपोषित बच्चो को मिलेगी मुफ्त सब्जी

रामपुर के जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदढ़ के नेतृत्व में कुपोषण के खिलाफ लड़ाई और पोषण प्रबंधन के प्रयास किए जा रहे हैं। परिजनों की लगातार काउंसलिंग और कुपोषण से होने वाले नुकसान से सचेत किया जा रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार के मुताबिक पोषण वाटिका कार्यक्रम को प्रभावी तरीके से लागू कराया जा रहा है। आंगनबाड़ी कें द्र और स्कूलों में पोषण वाटिकाएं तैयार हो रही है। वाटिकाओं में उगने वाली सब्जी बैंगन, लौकी, तरोई, फ्रेंच बींस, भिंडी, टमाटर और लोबिया के प्रमाणित और उच्च पौष्टिक गुणों से भरपूर बीज उन केन्द्रों पर पहुंचाए जा रहे हैं, जहां जहां नई पोषण वाटिकाएं बनाई गई हैं ।कुपोषित बच्चों के परिवार वालों को मुफ्त में सब्जी मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्र और स्कूलों में पोषण वाटिकाएं तैयार की जा रही है। पोषण किट से भी बच्चों की सेहत में सुधार आ रहा है। उन्होंने बताया कि मिड-डे मिल कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों को मिलने वाले मध्याहन भोजन में हरी और पौष्टिक सब्जियां शामिल कराई जाएंगी। ऐसे परिवारों को भी इन पोषण वाटिकाओं से सब्जियां मुहैया कराई जाएंगी जिन परिवारों में कुपोषित बच्चें चिंहित किए गए हैं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!