आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्रमोशन न्यूज़कानपुर देहातबदायू

सहायिका से कार्यकत्री बनी आंगनवाड़ी को नियुक्ति पत्र,मानदेय मे बढ़ोत्तरी

आंगनवाड़ी पदोन्नति

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज सहायिका से कार्यकत्री के पद पर चयनित हुई आंगनवाड़ी वर्करो को लखनऊ के लोकभवन सभागार मे नियुक्ति पत्र देंगे। इस मौके पर विभागीय केबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्या और राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला भी मौजूद रहेंगी। पूरे प्रदेश मे लगभग 3077 सहायिकाओ की कार्यकत्री के पद पर पदोन्नति की गयी है इसका सीधा प्रसारण डीडी न्यूज़ पर दोपहर चार बजे देखा जा सकता है।

बदायूं जनपद मे बाल विकास विभाग द्वारा जिले की 500 से अधिक सहायिका को पदोन्नति दी गयी है अब ये सहायिका आंगनबाड़ी कार्यकत्री बन जाएंगी। इस पदोन्नति से इनका मानदेय भी बढ़ जाएगा और नयी भर्ती द्वारा इन्हे सहायिका भी मिल जाएंगी।

वर्तमान समय मे जिले में 2,940 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इन आंगनबाड़ी केंद्रों पर 2013 कार्यकत्रियां और 1800 सहायिकाएं कार्यरत हैं। जबकि पूरे जनपद के ग्रामीण एवं शहर क्षेत्र में आंगनवाड़ी पद के 565 पद रिक्त हैं। कार्यकत्री पद की पदोन्नति के लिए 763 सहायिकाओ की दावेदारी थी लेकिन विभाग के नए नियमो की वजह से सबकी आशाओ पर पानी फिर गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी पीके सिंह ने बताया कि चयनित सहायिकाओ को पदोन्नत कर आंगनबाड़ी कार्यकत्री बनाया गया है।सहायिका से आंगनबाड़ी कार्यकत्री बनने के लिए कम से कम इंटरमीडिएट होना अनिवार्य है। जिसकी वजह से सभी को मौका नहीं मिल सका।

पदोन्नत होने वाली 33 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को आज नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। जिला स्तर पर कार्यक्रम विकास भवन के सभागार में आयोजित होगा। जिसमें जिले की प्रमोट 33 कार्यकत्रियों को जन प्रतिनिधयों द्वारा नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।

कानपुर जिले मे आंगनबाड़ी कार्यकत्री के रिक्त पदों पर भी विभागीय प्रोन्नति की प्रक्रिया पूरी हो गई है। कानपुर मंडल से 105 सहायिकों को आंगनबाड़ी कार्यकत्री के पद पर पदोन्नति मिली है।

कानपुर नगर में आंगनबाड़ी कार्यकत्री के कुल 380 पद रिक्त हैं। जिसमे 50 फीसद पद विभागीय पदोन्नति से भरे जाने हैं। बाकी बचे पदो पर सीधी भर्ती की जाएगी। जिले की 80 प्रतिशत सहायिकाएं इंटरमीडिएट पास न होने के कारण पदोन्नत नहीं हो सकी है।

सरकार द्वारा पदोन्नति प्रक्रिया मे कानपुर नगर में 31, कानपुर देहात में 20, औरैया में 20, फर्रुखाबाद में 09 व कन्नौज में 25 सहायिकाओं को आंगनबाड़ी कार्यकत्री बनाया गया है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!