अमेठीआंगनवाड़ी न्यूज़आदेश जिला PDFलखीमपुरहॉटकुक्ड योजना

हाटकुक्ड योजना : आंगनवाड़ी केंद्रों पर बर्तन और स्टाफ की कमी के चलते योजना ठप्प

हॉटकुक्ड योजना

शासन द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को गर्म भोजन देने के लिए हॉट कूक्ड योजना शुरू हो चुकी है लेकिन अभी भी प्रदेश के अलग अलग जिलो मे बहुत से ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र हैं जहां योजना को संचालित करने के लिए व्यवस्था की कमी है एक तरफ इन केन्द्रो पर बर्तनो की कमी है तो दूसरी तरफ योजना के लिए आवश्यक कर्मियों की भारी किल्लत है।

अमेठी जिले मे आंगनवाड़ी वर्करो की कमी के चलते आंगनबाड़ी केंद्रों बंद पड़े है कुछ केंद्र चार्ज पर चल रहे है जिससे इन केन्द्रो पर योजना नहीं संचालित हो रही है। ये बात जिला स्तर के अधिकारी भी जानते है लेकिन ये मजबूरीवश कह नहीं सकते।

वर्तमान समय मे जिले में कुल आंगनबाड़ी केंद्रों की संख्या 1949 चल रहे है। इनमे से 1609 आंगनबाड़ी केन्द्रो को को लोकेटड का दर्जा मिला है ये केंद्र परिषदीय स्कूलों के प्रांगण में या दो सौ मीटर त्रिज्या के भीतर संचालित होते हैं। इसीलिए इन केन्द्रो पर बच्चों को हाटकुक्ड परिषदीय स्कूलों के बच्चों के साथ दिया जा रहा है। बाकी बचे केन्द्रो के बच्चो के लिए हाटकुक्ड के लिए ग्राम पंचायतों द्वारा बर्तन व अन्य संसाधन की व्यवस्था की जाएगी है। लेकिन जिले मे 307 आंगनवाड़ी केन्द्रो पर कार्यकत्री व सहायिका की नियुक्ति न होने से हाटकुक्ड योजना लागू होना बहुत मुश्किल लग रहा है।

जनपद लखीमपुर मे ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा जारी आदेश

अमेठी ब्लाक मे चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों के छात्र प्राथमिक विद्यालय के छात्रों के साथ गर्म भोजन कर रहे है। जबकि आंगनबाड़ी केंद्र खेरौना में हाट कुक्ड योजना लागू होने के एक दिन बाद ही बंद हो गयी इस केंद्र की आंगनबाड़ी कार्यकत्री का कहना है कि अभी खाद्यान्न नहीं आने से गर्म भोजन बनना शुरू नहीं हुआ है।

डेढ़पसार मे चल रहा आंगनबाड़ी केंद्र बंद पड़ा है यहा की बाल विकास परियोजना अधिकारी का कहना है कि डेढ़ पसार में चल रहा आंगनबाड़ी केंद्र पर कार्यकर्ती का पद रिक्त होने से यह केंद्र बन्द रहता है। बाकी अन्य आंगनवाड़ी केन्द्रों पर अभी खाद्यान्न नहीं आया है। खाद्यान्न मिलने पर जल्दी ही ये व्यवस्था शुरू हो जाएगी।

जिले के भेटुआ विकासखंड के बन्दोईया, नौगिरवा, भेटुआ मे भी आंगनवाड़ी केंद्र बंद पड़े है। यहा के सीडीपीओ संजय सिंह ने बताया कि अभी विभाग द्वारा जारी बजट का आवंटन हुआ है लेकिन अभी केंद्र के खातों मे पैसा नहीं भेजा गया है। इसी हफ्ते सभी केन्द्रो के खातों मे पैसा चला जायेगा।

जिले के संग्रामपुर मे भी आंगनबाड़ी केंद्रों पर हाट कुक योजना शुरू नहीं हो सकी है।टिकरिया मे चल रहा आंगनबाड़ी केंद्र पर नियुक्त आंगनवाड़ी कार्यकत्री कमलेश सिंह ने बताया कि यहा अभी हाट कुक योजना शुरू नहीं हुई है। ग्राम मिसरौली में भी यही हालात है यहा के शिक्षक ने बताया कि स्कूल और आंगनबाड़ी के बच्चे साथ भोजन करते हैं। यहा के बाल विकास परियोजना अधिकारी संग्रामपुर ने बताया उनके यहां अभी चावल गेहूं नहीं मिला है। उम्मीद है कि अगले हफ्ते से खाद्यान्न मिलने पर आंगनवाड़ी केन्द्रो पर हाट कुक बनना शुरू हो जाएगा।

अमेठी के डीपीओ संतोष सिंह श्रीवास्तव का कहना है कि जहां स्टाफ नहीं है वहां हाटकुक्ड के संचालन में दिक्कत आ रही है। शेष जगहों पर व्यवस्था संचालित की जा रही है। नान को लोकेटड केंद्रों पर भी बर्तन आदि की व्यवस्था होते ही योजना का संचालन शुरू हो जाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!