आंगनवाड़ी न्यूज़आगरापुष्टाहार

पोषाहार की चोरी रोकने के लिए आंगनवाडी केंद्रो की रेसिपी को बदला

आंगनवाड़ी न्यूज

प्रदेश की बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री बेबीरानी आंगनवाड़ी केन्द्रो पर मिलने वाले पोषाहार मे बदलाव करने जा रही है। वर्तमान समय मे बच्चो का कुपोषण दूर करने के लिए मिलने वाले दलिया, दाल और तेल के पैकेट का वितरण किया जाता है।

आगरा जिले मे दो दिन पहले जनपद में पुष्टाहार की चोरी का मामला सुर्ख़ियो मे आया था जिसमे लगभग 17 आंगनवाड़ी वर्करो समेत क्षेत्र की सुपरवाईजर को भी निलंबित किया गया है। साथ ही बाल विकास परियोजना अधिकारी और जिला कार्यक्रम अधिकारी को भी जांच के दायरे मे लाया गया है।

राशन चोरी का ये मामला तूल पकड़ा गया जिसके कारण इसकी खबर मुख्यमंत्री तक पहुच गयी और सरकार ने इस मामले पर कडा एक्शन लेते हुए सख्त जांच के आदेश दिये है। इसके बाद राशन चोरी मे दो आंगनबाड़ी कार्यकत्री और पुष्टाहार खरीदने वाले दुकानदार को गिरफ्तार किया गया है।

बाल विकास मंत्री बेबीरानी मौर्य ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि पुष्टाहार की कालाबाजारी का मामला उनके संज्ञान में आया है। यह बहुत घृणित कार्य है कि कुपोषण दूर करने वाले राशन को बाजार में बेचा जा रहा है। इस मामले में जो भी दोषी होंगे उन पर सख्त कार्यवाही की जायेगी।

बेबीरानी मौर्य ने कहा कि राशन चोरी को रोकने के लिए दलिया, दाल और तेल के पैकेट का वितरण बंद किया जाएगा। इसकी जगह अब दलिया, खिचड़ी और अंकुरित चने और अन्य पका हुआ भोजन का वितरण होगा। इसके लिए जल्द ही मंत्री विभागीय अधिकारियों की बैठक बुलाने जा रही हैं।

बेबीरानी मौर्य का मानना है कि पोषाहार चोरी के मामलो की पूरे प्रदेश में जांच कराई जाएगी। राशन की कालाबाजारी रोकने के लिए पका हुआ पुष्टाहार वितरित करने पर विचार चल रहा है। क्योंकि पका हुआ भोजन को बाजार में नहीं बेचा जा सकता है। इसी संबंध मे मंत्री जल्द ही लखनऊ में प्रमुख सचिव व विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर इस पर विचार विमर्श करेंगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

2 Comments

error: Content is protected !!