आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी भर्ती न्यूज़बदायू

अगले माह से शुरू हो सकती है आंगनवाड़ी भर्ती :डीपीओ

आंगनवाड़ी भर्ती

बाल विकास विभाग मे सालो से बंद पड़ी आंगनवाड़ी भर्ती अगले माह से शुरू होने की उम्मीद है साल के शुरू मे ही निदेशालय द्वारा भर्ती नोटिफिकेशन जारी करने के बाद भी भर्ती शुरू नहीं हो सकी है इस भर्ती का लाखो महिलाए इंतजार कर रही है लेकिन अब जल्दी ही बिभाग आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर सकता है।

बदायूं जिले में बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यकत्री और सहायिकाओं के रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति होगी। इससे रिक्त पदों के चलते आंगनबाड़ी केंद्रों पर महिलाओं बच्चों को दी जाने वाले सुविधाओं का लाभ पूरी तरह से मिल सकेगा। केन्द्रो पर रिक्त पदो की वजह से कामकाज ठप्प हो चुके है एक ही वर्कर दो से तीन केन्द्रो का चार्ज लेकर कार्य कर रही है।

बाल विकास विभाग द्वारा जिले में लगभग 2910 आंगनबाड़ी केंद्रों संचालित किए जा रहे है। लेकिन अधिकतर रिक्त पदों के होने की वजह से आंगनबाड़ी केंद्रों पर महिला और बच्चों को शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओ से वंचित होना पड़ रहा हैं। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के रिक्त पद होने से आंगनबाड़ी केंद्रों के बंद होने की शिकायत भी आती है। कुछ केंद्रों पर नजदीकी केन्द्रो की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों पर इन केन्द्रो का चार्ज दिया हुआ है लेकिन सभी केन्द्रो पर रोजाना आना संभव न होने से एक ही केंद्र को संचालित किया जा सकता है जिससे अक्सर ये केंद्र बंद पड़े रहते हैं ।

जिला कार्यक्रम अधिकारी पीके सिंह का कहना है कि जिले मे आंगनबाड़ी केंद्रों पर रिक्त पदो की संख्या ज्यादा है लेकिन आगे कोई अड़चन न आई तो अगले महीने नवंबर में विभाग द्वारा रिक्त पदों पर भर्ती शुरू हो सकती है। शासन द्वारा मार्च माह मे भर्ती नियमावली जारी हो चुकी है। भर्ती पूर्ण होने के बाद रिक्त पदों पर वर्करो के आने से सब समस्याए समाप्त हो जाएंगी। आंगनवाड़ी के पदो पर ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं होगा। आंगनवाड़ी के सभी श्रेणी के पदो के लिए इंटर पास होना चाहिए।

जनपद में लगभग 2910 आंगनबाड़ी केंद्र मे 500 केंद्र ऐसे हैं जहां आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां नियुक्त नहीं है और 300 केन्द्रो पर सहायिकाएं उपलब्ध नहीं हैं। जिले की 16 परियोजनाएं मे 500 आंगनबाड़ी कार्यकत्री और 300 सहायिका सहित कुल 800 पद रिक्त हैं।

आंगनवाड़ी भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करे

आंगनवाड़ी पदो पर आवेदन के लिए सभी आवशयक दस्तावेज़ और योग्यता की जानकारी के लिए क्लिक करे

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!